Home बिजनेस पिनेकल इंडस्ट्रीज ने एड-जेन एम्बुलेंस लॉन्च की

पिनेकल इंडस्ट्रीज ने एड-जेन एम्बुलेंस लॉन्च की

37
0
Google search engine

भारत में किफायती, उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा परिवहन साधनों की ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश

नई दिल्ली, दिव्यराष्ट्र/ भारत की जानी-मानी ऑटोमोटिव इंटीरियर, सीटिंग और स्पेशलिटी वाहन कंपनी पिनेकल इंडस्ट्रीज ने आपातकालीन चिकित्सा परिवहन में अपने नए प्रोडक्‍ट, एड-जेन एम्बुलेंस को लॉनच किया है। सेमी-प्रीमियम वैरिएंट में आने वाली एड-जेन एम्बुलेंस अत्याधुनिक तकनीक और अपनी अभिनव डिजाइन के साथ भारत भर में मौजूद एम्बुलेंस गाडि़यों के मानकों को नई परिभाषा देने को लिए बनाया गया है। इस वैरिएंट को सभी वाहन प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया और कन्वर्ट किया जा सकता है।

पिनेकल इंडस्ट्रीज के प्रेसिडेंट अरिहंत मेहता ने कहा, ” एड-जेन एम्बुलेंस के जरिए हम देश भर में उच्च-गुणवत्ता वाली सुलभ आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं।” “हमें पता है कि दुर्घटना या चिकित्सा आपातकाल के बाद के शुरुआती 10-20 मिनट जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। इस एम्बुलेंस को रिस्‍पॉन्‍स टाइम को बेहतर करने और रोगी की जान बचाने के अवसर बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”
वित्तीय परेशानियां भी एम्बुलेंस इकोसिस्टम में सुधार लाने में एक बड़ी बाधा हैं। धन की कमी एम्बुलेंस गाडि़यों को आधुनिक करने, उन्नत चिकित्सा उपकरण हासिल करने और तकनीकी नवाचारों को लागू करने में निवेश को सीमित करती है जिससे सर्विस डिलिवरी और रिस्पांस टाइम बढ़ सकते हैं।

अरिहंत मेहता ने कहा आगे कहा “यही कारण है कि हमने एड-जेन एम्बुलेंस की पेशकश की है। यह भारत भर में सरकारों, निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, एनजीओ, स्वास्थ्य सेवा केंद्रों, आवासीय सोसाइटीज और व्यावसायिक कार्यस्थलों के लिए कड़े मानकों को पूरा करने वाले लागत-प्रभावी और उच्च-गुणवत्ता वाले चिकित्सा परिवहन समाधानों की तत्काल जरूरत को पूरा करता है।”

डिजाइन और परफॉर्मेंस
एक ऐसे देश में जहां खाद्य और किराने की डिलीवरी जैसे अन्य क्षेत्रों में तेज़ी से प्रगति के बावजूद चिकित्सा आपातकालीन परिवहन अक्सर कम पड़ जाता है, इस सेमी-प्रीमियम एम्बुलेंस का लॉन्‍च हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को मज़बूत करने की महत्वपूर्ण ज़रूरत को स्पष्ट करता है। जब आपात स्थिति आती है, खासकर खतरनाक चोट या गंभीर चिकित्सा समस्या के बाद महत्वपूर्ण ‘गोल्डन ऑवर’ के दौरान, सभी उपकरणों से लैस एम्बुलेंस का तुरंत पहुंचना परिणामों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, इससे मरीज या दुर्घटना के शिकार व्यक्ति की जान बचने की संभावना बढ़ जाती है।.

एड-जेन एम्बुलेंस के अनूठे डिज़ाइन के बारे में बात करते हुए, पिनेकल इंडस्ट्रीज के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर सचिन देशमुख ने कहा ” एड-जेन एम्बुलेंस की सबसे खास विशेषताओं में से एक है ऑटोमोटिव एबीएस (एक्रिलोनिट्राइल ब्यूटाडीन स्टाइरीन)। इससे पूरे इंटीरियर को अपग्रेड किया गया है जो अपने इम्‍पैक्ट रजिस्टेंस, थर्मल इन्सुलेशन और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। इसके सिंगल-पीस साइड पैनल कंपन और शोर को कम करते हैं। इससे साथ ही इसकी बजट से एम्बुलेंस में जोड़ों की संख्या कम होती है। जिससे एंबुलेंस की सफाई और इसका कीटाणुशोधन आसान हो जाता है। इंटीरियर में इस्तेमाल किए गए सामग्री का रासायनिक प्रतिरोध विभिन्न पदार्थों के संपर्क में आने पर भी इसकी मजबूती बनाए रखता है।”

इसमें इस्तेमाल किए गए हाई-स्ट्रेंथ एल्युमीनियम रेल पारंपरिक ढ़ांचे की जगह लेते हैं, जो वाहन की संरचनात्मक मजबूती से समझौता किए बिना आसानी से अलग-अलग तरह के चिकित्सा उपकरण लगाने की सुविधा देते हैं। इन रेल्‍स को 10जी भार का सामना करने के लिए तैयार किया गया है जिससे वाहन की स्थिरता बढ़ती है और कंपन से संबंधित जोखिम घटते हैं। इसकी यूरोपीय-मानकों पर आधारित सीटें अपने फोल्डेबल डिज़ाइन के साथ आराम और जरूरत के मुताबिक स्पेस प्रदान करती हैं, जो आपातकालीन जरूरत के लिए डिज़ाइन किए गए आंतरिक लेआउट की पूरक हैं। पारंपरिक भारतीय एम्बुलेंस के विपरीत, यह वाहन यूरोपीय मानकों का पालन करता है, जिसमें केवल रोगी, एक डॉक्टर और रोगी के केबिन में एक नर्स या परिवार के सदस्य को बिठाया जा सकता है। इसमें बेहतर स्वच्छता के लिए पर्दे और वॉशबेसिन को हटा दिया गया है।

उन्नत तकनीकी विशेषताएं
इसके अलावा, एक बार साइट पर पहुंचने के बाद, अधिकांश एम्बुलेंस में पर्याप्त ऑनबोर्ड मेडिकल उपकरण और तकनीकी सहायता की कमी होती है, जिससे मरीजों को अस्पताल ले जाने के दौरान प्रभावी ढंग से प्राथमिक चिकित्सा देने में समस्‍या आती है। यह सुविधा विशेष रूप से दिल के दौरे, स्ट्रोक या गंभीर आघात जैसी स्थितियों में महत्वपूर्ण हो जाती है, जहां तत्काल चिकित्सा मिलने से आगे की स्थिति और खराब होने से रोका जा सकता है और बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। देशमुख ने कहा “इस चिंता को दूर करने के लिए, एड-जेन एम्बुलेंस में डिफाइब्रिलेटर, वेंटिलेटर, इलेक्ट्रिक सक्शन पंप और इन्फ्यूजन पंप सहित कई उन्नत जीवन रक्षा सुविधाएं दी गई हैं। इन्हें एंबुलेंस में सुरक्षित रूप से मजबूती से लगाया है फिर भी ये आसानी से सुलभ हो जाती हैं, जिससे गंभीर परिस्थितियों के दौरान इनका जल्दी से इस्तेमाल हो सकता है।”

एड-जेन में ऑक्सीजन कैबिनेट की सटीक निगरानी और प्रोग्राम करने योग्‍य अलार्म के लिए एक डिजिटल ऑक्सीजन सिस्टम है। एक डेडीकेटेड दवा कैबिनेट दवाओं की आसान उपलब्धता और सुरक्षा को बढ़ाता है, जिससे आपात स्थिति के दौरान देरी और त्रुटियों को कम किया जा सकता है। एंबुलेंस के अंदर की आंतरिक प्रकाश व्यवस्था बिना चकाचौंध के बेहतर रोशनी की सुविधा देती है जो रात के समय होने वाले ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण है। एड-जेन के इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में एक कंट्रोल स्क्रीन, मोबाइल डेटा टर्मिनल और डिजिटल ऑक्सीजन डिलीवरी सिस्टम नियंत्रण पैनल शामिल हैं, जो महत्वपूर्ण संकेतों, संचार प्रणालियों और नेविगेशन उपकरणों तक आसानी पहुंच उपलब्ध करवाता है, जिससे चिकित्सा कर्मियों के फोकस में बाधा नहीं आती। ये मॉनिटर पैरामेडिक्स और ईएमटी को रोगी से संबंधित रियलटाइम डेटा प्रदान करते हैं, जिससे वे रोगी की स्थिति का सही आकलन किया जा सकता है और अगर जरूरी हो तो तुरंत हस्तक्षेप किया जा सकता है।

एड-जेन के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में इलेक्ट्रॉनिक पेशेंट केयर रिपोर्टिंग , जीपीएस, लाइव ट्रैफ़िक अपडेट और अटेंडेंस मैनेजमेंट के लिए एमसो ऐप के साथ एक मज़बूत टैबलेट शामिल है। एडिशनल आईटी सुविधाओं में बेहतर परिचालन कुशलता के लिए 4जी-आधारित जीपीएस, आरएफआईडी, वीटीएमएस और एनएफसी टैग शामिल हैं।

इसके अलावा, एम्बुलेंस सेवाओं और स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं के बीच बेहतर समन्वय रोगियों को आसानी से अस्‍पताल ले जाने में मदद करता है, जिससे घटनास्थल से लेकर अस्पतालों में विशेष उपचार तक देखभाल की निरंतरता संभव होती है। यह समन्वय संचार प्रणालियों और प्रोटोकॉल के जरिए सुगम होता है जो सूचना के आदान-प्रदान और चिकित्सा संबंधित निर्णय लेने की प्रक्रिया सुव्यवस्थित करता है। एड-जेन एम्बुलेंस की त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करने, महत्वपूर्ण चिकित्सा सुविधा देने और समय पर अस्पताल पहुंचाने की सुविधा प्रदान करने की क्षमता आपातकालीन स्थितियों में बड़ा अंतर ला सकती है, लोगों का जीवन बचा सकती है और व्यक्तियों और कम्युनिटी पर आपात कालीन चिकित्सा स्थितियों के निगेटिव प्रभाव को कम कर सकती है।

इनोवेशन, क्‍वॉलिटी और विश्वसनीयता पर फोकस करते हुए, पिनेकल इंडस्ट्रीज निरंतर तकनीकी प्रगति और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और सरकारी संस्थाओं के साथ सहयोग के जरिए हेल्‍थकेयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here