Home न्यूज़ न्युवोको विस्टास का वित्तीय परिणाम जारी

न्युवोको विस्टास का वित्तीय परिणाम जारी

52
0
Google search engine

मुंबई: न्युवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड, भारत की अग्रणी निर्माण सामग्री निर्माता कंपनी ने 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्तवर्ष 24 में बिक्री और लाभ में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी ने समाप्त वित्तवर्ष 24 के लिए अपने आॅडिटेड वित्तीय परिणामों की घोषणा की। 25 एमएमटीपीए की संयुक्त स्थापित क्षमता के साथ, न्युवोको विस्टास काॅर्पोरेशन लिमिटेड, भारत में पांचवां सबसे बड़ा सीमेंट समूह है और पूर्वी भारत में प्रमुख सीमेंट निर्माता कंपनियों में से एक है।

वित्तवर्ष 24 में कंपनी की कंसोलिडेटेड सीमेंट बिक्री की मात्रा 18.8 एमएमटी थी। कंपनी संचालन से कंसोलिडेटेड आय इसी अवधि के दौरान 10,733 करोड़ रुपये दर्ज की गई। सालाना आधार पर कंपनी का कंसोलिडेटेड एबिटिडा 35 प्रतिशत बढ़कर 1,657 करोड़ रुपये रहा। इसके अलावा, कंपनी ने शुद्ध ऋण 384 करोड़ रुपये कम करने में भी सफलता हासिल की है। बीते साल के मुकाबले कंपनी ने अपने शुद्ध ऋण में 384 करोड़ रुपये की कमी कर उसे 4,030 करोड़ रुपये पर लाने में सफलता हासिल की है, जिसके परिणामस्वरूप नेट डेट/एबिटिडा 2.4 गुणा रह गया है।

इस वर्ष हरियाणा सीमेंट प्लांट में 1.2 एमएमटीपीए ग्राइंडिंग यूनिट की सफल शुरूआत हुई, जो कंपनी के क्षमता विस्तार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस नए यूनिट के चालू होने से कंपनी की कुल क्षमता में उत्तर की हिस्सेदारी को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 24 प्रतिशत कर दिया है और इस क्षेत्र में हमारी मौजूदगी को और मजबूत किया जाएगा। कंपनी ने रिस्दा और निंबोल प्लांट्स में डीबॉटलनेकिंग परियोजनाएं पूरी कीं, जिसके परिणामस्वरूप क्लिंकर क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

कंपनी प्रीमियमाइजेशन में अपनी रणनीतिक अनिवार्यता के प्रति समर्पित है और उसने पश्चिम बंगाल और झारखंड के बाजारों में अपने प्रीमियम उत्पादों ड्यूरागार्ड एफ2एफ और कंक्रीटो यूनो का विस्तार किया है। कंक्रीटो यूनो की बेहतरीन वाटर-रिपीलिंग प्राॅपर्टीज और डम्प लॉक फॉर्मूला निर्माण उद्योग की लगातार बदलती जरूरतों को पूरा करते हैं।

कंपनी ने अपने “प्रोटेक्ट आवर प्लैनेट” एजेंडे के तहत सस्टेनेबिलिटी प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसमें कार्बन उत्सर्जन में ्2 प्रतिशत सालाना से 454 किलोग्राम कार्बन-डाइ-आॅक्साइड (सीओ2) प्रति टन सीमेंटटियस मैटीरियल्स1 की कमी की गई है, जो कम कार्बन उत्सर्जन में इंडस्ट्री लीडर्स में हमारी स्थिति को बेहतर करता है। अल्टरनेट फ्यूल रेट (एएफआर मिक्स) में प्रभावशाली सुधार देखा गया, जो वित्त वर्ष 2023 में 9 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 13 प्रतिशत हो गया, जो इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 में अपनी सौर ऊर्जा क्षमता को 1.5 मेगावाट से बढ़ाकर वित्त वर्ष 2024 में 5.3 मेगावाट कर दिया।

कंपनी के बेहतरीन प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्री जयकुमार कृष्णस्वामी, प्रबंध निदेशक, न्युवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड ने कहा कि “कंपनी ने अपनी आॅपरेशनल क्षमता में वृद्धि की और वित्त वर्ष 2024 के दौरान अस्थिर मांग के माहौल के बावजूद एबिटिडा और पीएटी में मजबूत वृद्धि हासिल कर अपने लाभ को अब तक उच्चतम स्तर पर पहुंचाया है। हमारे सराहनीय संचालन परिणाम प्रीमियमाइजेशन  और लागत को कम करने पर केंद्रित हमारी प्रभावशाली और कुशल रणनीति को दर्शाते हैं। वित्त वर्ष 25 की ओर बढ़ते हुए, हमारी रणनीतियाँ विकास पर ध्यान केंद्रित करती हैं, हमारी बाजार उपस्थिति का विस्तार करती हैं, और कार्यदक्षता सुधार पहलों पर अपना जोर जारी रखते हुए घरेलू बाजारों से अधिक मांग और मात्रा निकालती हैं।”

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि “हरियाणा में अतिरिक्त क्षमता हमें पूर्व में अपना नेतृत्व बनाए रखते हुए उत्तर में अपनी बाजार उपस्थिति का विस्तार करने की अनुमति देती है। हमने अपने रेडी-मिक्स कंक्रीट बिजनेस को बढ़ाने के अवसर का भी लाभ उठाया है, इस वित्तीय वर्ष में सात नए प्लांट चालू किए हैं, जिससे पूरे भारत में कंपनी के कुल 58 प्लांट हो गए हैं।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here