Home बिजनेस जैसलमेर में सिगवर्क के सोलर पावर पार्क का उद्घाटन; वर्ष 2025 तक...

जैसलमेर में सिगवर्क के सोलर पावर पार्क का उद्घाटन; वर्ष 2025 तक 35 % रिन्‍यूएबल एनर्जी हासिल करने का लक्ष्य

48
0
Google search engine

जैसलमेर, दिव्यराष्ट्र/ प्रिंटिंग इंक और कोटिंग में दुनिया की प्रमुख कंपनी, सिगवर्क ने विश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान के जैसलमेर में अपने अत्याधुनिक सोलर पावर पार्क का उद्घाटन किया है। यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट सस्‍टेनेबिलिटी और रिन्‍यूएबल एनर्जी को लेकर सिगवर्क की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे कंपनी को वर्ष 2025 तक अपने भिवाड़ी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (सीओई) में ऊर्जा की 30% ज़रूरत रिन्‍यूएबल स्रोतों से प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के करीब पहुँचने में मदद मिलेगी।

यह फैसिलिटी हर साल 2,028,000 किलोवाट बिजली पैदा करने में सक्षम है और इसे हाल ही में स्थापित किया गया था। यह सिगवर्क के रिन्‍यूएबल एनर्जी के लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। यह सोलर पार्क जैसलमेर में 2.7 एकड़ में फैला हुआ है। यह क्षेत्र अपने उच्च सौर विकिरण के लिए विख्यात है, जहाँ भिवाड़ी की तुलना में लगभग 20% ज्यादा विकिरण है, जिसके फलस्वरूप अधिक बिजली उत्पादन की क्षमता प्राप्त होती है। इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा सौर विकिरण से कुशल और प्रचुर बिजली उत्पादन सुनिश्चित होता है, जिससे सिगवर्क के भिवाड़ी कार्यस्थल में ऊर्जा की ज़रुरत पूरी करने में मदद मिलती है । यह सोलर पार्क हर साल 1,843 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण की रक्षा करने में योगदान करेगा।

इसके लिए डिस्कॉम (वितरण कंपनी) के साथ एक समझौता किया गया था, ताकि उत्पादित सोलर पावर को ग्रिड से कुशलतापूर्वक जोड़ा जा सके। इसके बाद, सोलर पार्क से आधिकारिक रूप में बिजली खींचने का कार्य 8 मई, 2024 को आरम्भ हुआ। यह प्रोजेक्ट सभी के लिए हरे-भरे भविष्य में योगदान के लिए ऊर्जा समाधान में नवाचार को बढ़ावा देते हुए सकारात्मक पर्यावारणीय प्रभाव उत्पन्न करने में सिगवर्क का रणनैतिक फोकस दर्शाता है।

सोलर पावर पार्क के उद्घाटन पर सिग्वर्क एशिया के प्रेसिडेंट, आशीष प्रधान ने कहा कि, “ सिगवर्क इंडिया के सोलर पार्क प्रोजेक्ट सतत ऊर्जा समाधानों के प्रति हमारे समर्पण और पर्यावरण संबंधी जिम्मेदारी के प्रति सक्रिय नजरिये का प्रमाण है। अपनी रिन्‍यूएबल एनर्जी की खपत को काफी बढ़ाते हुए, सिगवर्क ने उद्योग में एक मिसाल कायम की है और स्वच्छ ऊर्जा के स्रोतों में परिवर्तन की व्यवहारिकता तथा फायदों को दर्शाया है। रिन्‍यूएबल एनर्जी को अपनाने में तेजी लाने के साथ ही हम सस्‍टेनेबिलिटी और इनोवेशन को लेकर प्रतिबद्ध बने रहेंगे और पर्यावरण तथा समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे।”

जैसलमेर में इस सोलर पार्क के 25 वर्षों तक चलते रहने की उम्मीद है और इस तरह यह लम्बे समय तक रिन्‍यूएबल एनर्जी के उत्‍पादन और कार्बन में कमी में योगदान करता रहेगा।

सिगवर्क का नया सोलर पावर पार्क सतत विकास तथा पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति कंपनी के समर्पण का उदाहरण है। सूरज की शक्ति का लाभ उठाकर सिगवर्क न केवल कार्बन फुटप्रिंट को कम कम कर रही है, बल्कि रिन्‍यूएबल एनर्जी को अपनाने की दिशा में उद्योग के लिए मानदंड भी स्थापित कर रही है।

सिगवर्क के विषय में—

सिगवर्क पैकेजिंग के कामों और लेबल्‍स के लिये प्रिंटिंग इंक और कोटिंग के विश्‍व-अग्रणी उत्‍पादकों में से एक है। 200 वर्षों की विशेषज्ञता के आधार पर हम हर तरह की पैकेजिंग के लिये कस्‍टमाइज्‍़ड सॉल्‍यूशंस देते हैं- कार्यात्‍मक से लेकर आकर्षक और सुरक्षित से लेकर संवहनीय तक। यह सातवीं पीढ़ी का पारि‍वारिक व्‍यवसाय है और हमें भविष्‍य की पीढि़यों के लिये अपनी जिम्‍मेदारी का बहुत पहले से अहसास है। अपने आदर्श-वाक्‍य ‘‘‍रीथिंक पैकेजिंग’’ के तहत हम चक्रीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिये सक्रिय हैं। हम पर्यावरण के अनुकूल समाधान विकसित करते हैं, जिनसे पैकेजिंग की चक्रीयता मिलती है। दुनिया में हमारे 30 से ज्‍यादा कंट्री ऑर्गेनाइजेशंस और लगभग 5000 कर्मचारी लगातार उच्‍च-गुणवत्‍ता के उत्‍पाद और व्‍यक्तिपरक सहयोग सुनिश्चित करते हैं ।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here