Home बिजनेस न्युवोको का न्युवो मेसन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू

न्युवोको का न्युवो मेसन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू

45
0
Google search engine

दिव्या राष्ट्र, चरखी दादरी, हरियाणा: न्युवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड, क्षमता के मामले में भारत के पांचवें सबसे बड़े सीमेंट ग्रुप, ने हरियाणा के चरखी दादरी में राजमिस्त्रियों को चिनाई के बेहतर स्किल्स प्रदान करने के लिए एक नया मेसनरी स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम न्युवो मेसन शुरू किया है। असंगठित चिनाई क्षेत्र को लाभ पहुंचाने के लिए अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी पहल के हिस्से के रूप में न्युवो मेसन – एक मेसनरी स्किल डेवपलमेंट प्रोग्राम है, जिससे बड़ी संख्या में राजमिस्त्रियों को अपने स्किल्स बेहतर करने का मौका मिलेगा।

न्युवो मेसन एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसे श्रमिकों के चिनाई कौशल को बेहतर बनाने, उन्हें सशक्त बनाने और उनके लिए कमाई के नए अवसर खोलने के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी के हरियाणा सीमेंट प्लांट के आसपास के गांवों से 50 प्रतिभागियों का बैच चुना गया है जो इस प्रोग्राम में प्रशिक्षण लेंगे। इस कार्यक्रम में टाइल चिनाई (फर्श और दीवारें) पर लगभग 300 घंटे का प्रशिक्षण (थ्योरेटिकल और प्रेक्टिकल उपयोग) शामिल है। कार्यक्रम की सामग्री नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रैमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित है। कार्यक्रम के सफल समापन पर, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) प्रतिभागियों को प्रमाणित करेगा।

न्युवोको ने इस कार्यक्रम की आंशिक फंडिंग के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), रोहतक क्लस्टर के साथ भागीदारी की है और इसका उद्देश्य कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना और युवाओं के लिए बेहतर आजीविका विकल्प प्रदान करना है। नाबार्ड भारत का प्रमुख डेवलपमेंट बैंक है और इसने रोजगार क्षमता वृद्धि के लिए इस कौशल विकास कार्यक्रम का समर्थन किया है।

कार्यक्रम का उद्घाटन न्युवोको के हरियाणा सीमेंट प्लांट के प्लांट हेड श्री कुंतल दत्ता, चिड़िया ग्राम पंचायत के सरपंच श्री दलवीर सिंह दलवा और न्युवोको के हरियाणा सीमेंट प्लांट के एचआर हेड श्री ज्योति कुमार पुरोहित ने गांव के अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ किया।

श्री कुंतल दत्ता ने न्युवोको की सीएसआर पहलों में उनके विश्वास के लिए नाबार्ड रोहतक क्लस्टर कार्यालय के श्री मोहित यादव और श्री अंकित दहिया के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “न्युवो मेसन कौशल विकास और सामाजिक जिम्मेदारी के माध्यम से सामुदायिक सशक्तिकरण के लिए हमारे समर्पण को दर्शाता है। असंगठित क्षेत्र के युवाओं और श्रमिकों को आवश्यक राजमिस्त्री कौशल प्रदान करके, हम वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देने और उनके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने का प्रयास करते हैं। यह पहल उनकी तकनीकी क्षमताओं को आगे बढ़ाती है और हमारे मूल मूल्य, देखभाल को मूर्त रूप देते हुए स्थायी आजीविका के लिए मार्ग बनाती है।“

न्युवो मेसन, न्युवोको विस्टास कॉर्प. लिमिटेड द्वारा वित्तवर्ष 2022-23 में शुरू किया गया एक प्रमुख कौशल विकास कार्यक्रम है और यह राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और झारखंड राज्यों में फैला हुआ है। महिलाओं सहित 500 से अधिक युवाओं को इस कार्यक्रम से लाभ हुआ है, जिससे उनकी आय में वृद्धि हुई है और वे समाज की मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here