Home बिजनेस नुवोको विस्टास का इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट लॉन्च

नुवोको विस्टास का इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट लॉन्च

47
0
Google search engine

मुंबई, दिव्य राष्ट्र/ भारत के पांचवें सबसे बड़े सीमेंट समूह नुवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड ने इस विश्व पर्यावरण दिवस पर अपना अभूतपूर्व उत्पाद, इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट लॉन्च किया है। यह क्रांतिकारी सामग्री ऊर्जा दक्षता को बढ़ाकर और इमारतों में शीतलन लागत को कम करके ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते इनडोर तापमान की चुनौतियों का पर्यावरण-अनुकूल समाधान प्रदान करती है।

इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट निर्माण सामग्री में एक तकनीकी सफलता है, जिसे विशेष समुच्चयों के साथ तैयार किया गया है जो पारंपरिक कंक्रीट की तुलना में कम तापीय चालकता प्रदर्शित करते हैं। यह उन्नत मिश्रण इनडोर तापमान को 3°C तक कम करने में मदद करता है, जो ग्लोबल वार्मिंग से जुड़ी बढ़ती गर्मी से निपटने का एक स्थायी तरीका प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, यह इमारतों में कूलिंग लोड और एनर्जी यूज इंटेंसिटी (ईयूआई) को भी कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप कई लाभ होते हैं – बिल्डिंग ईयूआई में 5% की कमी, स्पेस कूलिंग लोड में 6% की कमी और कूलिंग क्षमता की आवश्यकता में 7% की कमी । इसके अलावा, इसका कम घनत्व बिल्डिंग लोड को हल्का करने में योगदान देता है, जिससे निर्माण लागत कम हो सकती है। इकोड्यूर कार्बन रिडक्शन के माध्यम से इमारतों के समग्र कार्बन पदचिह्न को कम करने में भी मदद करता है।

यह उत्पाद आवासीय, औद्योगिक और संस्थागत भवनों के लिए आदर्श है। यह 5 जून, 2024 से पूरे भारत में नुवोको के आरएमएक्स प्लांट्स के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होगा।

नुवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड में रेडी-मिक्स (आरएमएक्स) कंक्रीट के प्रमुख प्रशांत झा ने हाल ही में लॉन्च के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “नुवोको में स्थिरता सर्वोपरि है, और एक बार फिर इस विश्व पर्यावरण दिवस पर हमारे अभिनव उत्पाद इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट के लॉन्च के साथ यह साबित हुआ है। यह नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इकोड्यूर ऊर्जा खपत और इनडोर तापमान विनियमन के महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करके हमारे ग्राहकों और पर्यावरण दोनों को लाभ पहुंचाने वाले समाधान प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण का उदाहरण है। यह लॉन्च एक हरित, अधिक ऊर्जा-कुशल भविष्य को बढ़ावा देने की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमारा मानना ​​है कि इकोड्यूर एक नया उद्योग मानक स्थापित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप अधिक टिकाऊ निर्माण प्रथाएँ होंगी और जलवायु परिवर्तन शमन में महत्वपूर्ण योगदान होगा।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here