Home बिजनेस जेमफील्ड्स  के 35 मिलियन डॉलर का राजस्व हासिल किया

जेमफील्ड्स  के 35 मिलियन डॉलर का राजस्व हासिल किया

52
0
Google search engine

 जेमफील्ड्स को 13 से 30 मई 2024 की अवधि में हाई क्वॉलिटी के कच्चे एमराल्‍ड (पन्ना) की नीलामी के नतीजों की घोषणा की है। मई 2024 में उच्च गुणवत्ता के एमराल्‍ड की नीलामी के नतीजे – नीलामी से कुल 35.0 मिलियन डॉलर का राजस्व हासिल किया गया । 46 लॉट को ब्रिकी के लिए रखा गया था, जिसमें से 43 लॉट (93 फीसदी) की बिक्री हुई । 167.51 डॉलर प्रति कैरट की औसत कीमत पर बिक्री की गई । जुलाई 2009 से कागेम की खान से निकाले गए पन्ने के 48 नीलामी सेशन आयोजित किए गए, जिससे 1041 मिलियन अमेरिकी डॉलर का कुल कमाई हुई।

जेमफील्ड्स में प्रोडक्‍ट एवं सेल्‍स विभाग के प्रबंध निदेशक एड्रियन बैंक्स ने कहा, “मार्केट में थोड़ी नरमी होने के बावजूद नीलामी के जबर्दस्त नतीजे हासिल कर हमें गर्व हो रहा है। आज के नतीजे यह बताते हैं कि अफ्रीका में जांबिया की खानों में पाए जाने वाले शानदार कच्चे एमराल्‍डको प्रीमियम दाम पर खरीदने की लोगों की मांग और इच्छा काफी अच्‍छे स्‍तर पर बरकरार है। मई 2023 में हाई क्वॉलिटी के कच्चे एमराल्‍ड की नीलामी में नए रिकॉर्डको पीछे छोड़ते हुए इस अवधि में कागेम के पन्ने की नीलामी में पन्ने की लॉट के लिए प्रति कैरेट अब तक का अब तक की रेकॉर्ड कीमत हासिल हुई है। आज के शानदार आंकड़ों में यह तथ्य उल्लेखनीय है कि पन्ने की जिन दो लॉट्स को किसी ने नहीं खरीदा, वह नीलामी में रखे गए सबसे कम खूबियों वाले एमराल्‍ड हैं।

बैंक्स ने कहा,“अब हमारा पूरा ध्यान जून 2024 में होने वाली मिली-जुली गुणवत्ता की रूबी की नीलामी पर है। हम उच्च गुणवत्ता के रत्न पन्ना की नीलामी की अगली व्यावसायिक नीलामी सितंबर 2024 में आयोजित करेंगे।’’

नीलामी में रखे गए एमराल्‍ड के लॉट्स को बैंकॉक में उपभोक्ताओं को देखने के लिए निजी तौर पर उपलब्ध कराया गया। जेमफील्ड्स के लिए खासतौर पर बनाए गए ऑनलाइन नीलामी प्लेटफॉर्म पर इस एमराल्‍ड की नीलामी के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को सीलबंद निविदा प्रक्रिया में हिस्सा लेने की इजाजत दी गई थी।

जिस रफ एमराल्‍ड की नीलामी की गई, उन्हें पन्ना रत्न का खनन करने वाली कंपनी कागेम ने निकाला था। (जिसका 75% स्वामित्व जेमफील्ड्स के पास है। शेष 25% जाम्बिया के औद्योगिक विकास निगम के पास है।) नीलामी से प्रति आय को कागेम को पूरी तरह वापस कर दिया जाएगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here