Home बिजनेस ईकेए मोबिलिटी को मित्सुई एंड कंपनी लि. से दूसरे चरण का निवेश...

ईकेए मोबिलिटी को मित्सुई एंड कंपनी लि. से दूसरे चरण का निवेश प्राप्‍त

42
0
Google search engine

नई दिल्ली, दिव्यराष्ट्र/ ईकेए (पिनेकल मोबिलिटी सॉल्यूशंस) ने घोषणा की है कि मित्सुई एंड कंपनी लिमिटेड (“मित्सुई”) ने शुरूआत में घोषित चरणबद्ध निवेश के तहत कंपनी में दूसरे चरण का निवेश किया है। मित्सुई एक वैश्विक व्यापार और निवेश कंपनी है जिसका औद्योगिक नवाचार में योगदान करने का एक समृद्ध इतिहास रहा है। इस पूंजी का उपयोग ईकेए के पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) और कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। इससे ईवी क्षेत्र में ईकेए मोबिलिटी के निरंतर विस्तार और नवाचार को सपोर्ट मिलेगा। यह निवेश कंपनी के लिए मूल्‍यांकन का एक आकर्षक बेंचमार्क है और ईकेए द्वारा तेजी से किए जा रहे विकास को दर्शाता है।

दिसंबर 2023 में, ईकेए, मित्सुई और वीडीएल ग्रुप ने लंबे समय की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की थी। इस साझेदारी के तहत भारत में एक अग्रणी वैश्विक ओईएम स्थापित करने के लिए अलग-अलग चरणों में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (850 करोड़ रुपए) का संयुक्त निवेश, इक्विटी और तकनीकी सहयोग शामिल था। यह दुनिया भर में नए मोबिलिटी सेगमेंट में की गई सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण साझेदारियों में से एक है। इस सहयोग के तहत, ईकेए मोबिलिटी को मित्सुई से महत्वपूर्ण और रणनीतिक निवेश और एक प्रमुख डच टेक्नोलॉजी और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी वीडीएल ग्रुप से तकनीकी सहायता और इक्विटी साझेदारी प्राप्त होगी। इस साझेदारी के के अंतर्गत, वीडीएल ग्रुप की सब्सिडिएरी और इलेक्ट्रिक बसों और कोचेज में यूरोप की अग्रणी कंपनी वीडीएल बस एंड कोच, भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन करने के लिए ईकेए मोबिलिटी को टेक्‍नोलॉजी ट्रांसफर करेगी।

इस साल की शुरुआत में, मित्सुई ने ईकेए में अपना पहला निवेश किया, जिससे कंपनी को इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों, नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट और अपने निर्यात का विस्तार करने के लिए देश में सबसे बड़े आरएण्‍डडी केंद्रों में से एक स्थापित करने में सहायता मिली। यह दूसरा निवेश ईकेए मोबिलिटी की उत्पादन क्षमताओं का विस्तार करेगा, नए उत्पाद विकास में तेजी लाएगा, बाजार पहुंच का विस्तार करेगा और कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा। यह निवेश कंपनी के वित्तीय स्थिति को मजबूत करेगा जिससे कंपनी को रोजाना के काम-काज, सप्लाई चेन के विस्तार और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने वाली पहलों को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी।

मित्सुई के मोबिलिटी बिजनेस यूनिट 1 के डिप्‍टी जनरल मैनेजर हिरोशी ताकेउची ने कहा, “हम इस दूसरे चरण के निवेश के जरिए ईकेए मोबिलिटी के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत करके बेहद खुश हैं।” “ईकेए मोबिलिटी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में मजबूत विकास और नवाचार का प्रदर्शन किया है। हम उनकी निरंतर सफलता को पूरी तरह सपोर्ट करेंगे। हम ईकेए के प्रतिस्पर्धी उत्पादों का विदेशी बाजारों में निर्यात करने के लिए मित्सुई के वैश्विक नेटवर्क का उपयोग करने के लिए तत्पर हैं। यह निवेश स्‍थायी और दूरदर्शी उद्योगों पर मित्सुई के रणनीतिक फोकस से मेल खाता है। हमें भरोसा है कि ईकेए मोबिलिटी परिवहन के भविष्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।”

ईकेए का मुख्यालय पुणे, भारत में है। कंपनी कमर्शियल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बड़ा बदलाव लाने में सबसे आगे है। कंपनी ने 7 मीटर, 9 मीटर और 12 मीटर श्रेणियों में इलेक्ट्रिक बसों की एक श्रृंखला, इंटरसिटी कोच और इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों की एक श्रृंखला विकसित की है। ईकेए भारत सरकार की ऑटो पीएलआई नीति के तहत स्वीकृत वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक है। मित्सुई का नया निवेश ईकेए मोबिलिटी के विजन, तकनीक और बाजार क्षमता में उसके विश्वास को स्पष्ट करता है।

ईकेए (पिनेकल मोबिलिटी सॉल्यूशंस) के फाउंडर डॉ. सुधीर मेहता ने मित्सुई के निरंतर सहयोग के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए का “हम ईकेए मोबिलिटी में उनके अटूट विश्वास और निरंतर निवेश के लिए मित्सुई और वीडीएल ग्रुप के बेहद आभारी हैं। उनके निरंतर निवेश से मिल रहा सपोर्ट हमें तेजी से विकास करने में मदद करेगा। साथ ही हम बाजार में नए-नए ईवी प्रोडक्‍ट्स को लेकर आएंगे और एक स्‍थायी एवं पर्यावरण के अनुकूल परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाएंगे। हम मित्सुई और वीडीएल के साथ एक लंबी और सफल साझेदारी की उम्‍मीद करते हैं।”

कंपनी के ऑर्डर बुक में मजबूत ग्रोथ देखने को मिली है। कंपनी का ऑर्डर बुक 1000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों और 5000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों तक पहुंच गया है। दिल्ली और ग्रेटर मुंबई में ईकेए बसों की भारी मांग को देखते हुए, अगले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक बसों के ऑर्डर में उछाल आने की संभावना है। कंपनी इस मांग को पूरा करने के लिए सुदृढ़ स्थिति में है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here