Home बिजनेस टेक्नीमोंट और नेक्स्टकेम (मैरे) स्टार्ट-अप गेल का पहला भारत के विजयपुर स्थल...

टेक्नीमोंट और नेक्स्टकेम (मैरे) स्टार्ट-अप गेल का पहला भारत के विजयपुर स्थल पर हरित हाइड्रोजन संयंत्र

62 views
0
Google search engine

यह संयंत्र 10 मेगावाट इलेक्ट्रोलिसिस इकाई के माध्यम से प्रतिदिन 4.3 टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा

मुंबई, दिव्यराष्ट्र/ टेक्नीमोंट प्राइवेट लिमिटेड , टेक्नीमोंट (एकीकृत ई एंड सी सॉल्यूशंस) की भारतीय सहायक कंपनी, और नेक्स्टकेम (सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस) ने घोषणा की है कि ग्राहक गेल (इंडिया) लिमिटेड के लिए पहला ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन संयंत्र विजयपुर, मध्य प्रदेश, भारत में उद्घाटन किया गया।

मई 2022 में आवंटित और नेक्स्चेम के सहयोग से टेक्निमोंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित यह परियोजना भारत में कम कार्बन ऊर्जा समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सुविधा 10 मेगावाट आधारित इलेक्ट्रोलाइजर के माध्यम से प्रतिदिन 4.3 टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी, जिससे सरकारी स्वामित्व वाली गैस उपयोगिता गेल ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए मेगावाट-पैमाने पर परिचालन शुरू करने वाली पहली कंपनी बन जाएगी।

गेल विजयपुर संयंत्र 2030 तक कम से कम 5 मिलियन टन वार्षिक हरित हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता हासिल करने के भारत के हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप है। भारत का लक्ष्य 2047 तक ऊर्जा स्वतंत्र बनना और 2070 तक नेट जीरो हासिल करना है। हरित हाइड्रोजन को ऊर्जा संक्रमण का एक रणनीतिक प्रवर्तक माना जाता है: वास्तव में, इसका उपयोग अक्षय ऊर्जा के दीर्घकालिक भंडारण, उद्योग में जीवाश्म ईंधन के प्रतिस्थापन, स्वच्छ परिवहन और संभावित रूप से विकेन्द्रीकृत बिजली उत्पादन, विमानन और समुद्री परिवहन के लिए भी किया जा सकता है।

विजयपुर ग्रीन हाइड्रोजन भारत में अतिरिक्त ऊर्जा परिवर्तन संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए नेक्स्टकेम का संदर्भ संयंत्र होगा

मैयर ग्रुप के सीईओ एलेसेंड्रो बर्निनी ने कहा : “हमें इस उपलब्धि पर बेहद गर्व है, जो मैयर को भारत में ऊर्जा संक्रमण के क्षेत्र में भविष्य की संभावनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखती है, जिसने देश में सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन संयंत्र के कार्यान्वयन में योगदान दिया है। भारत में 3,000 से अधिक लोगों के साथ हमारी मजबूत उपस्थिति, समूह को राष्ट्रीय उद्योग के लिए स्थायी समाधान प्रस्तावित करने में सबसे आगे रखती है।”

मेयर स्पा एक प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग समूह का नेतृत्व करता है जो ऊर्जा संक्रमण को सक्षम करने के लिए अभिनव समाधान विकसित और कार्यान्वित करता है। हम नाइट्रोजन उर्वरकों, हाइड्रोजन, सर्कुलर कार्बन, ईंधन, रसायन और पॉलिमर में संधारणीय प्रौद्योगिकी समाधान और एकीकृत ईएंडसी समाधान प्रदान करते हैं। मेयर 45 देशों में मूल्य बनाता है और 8,300 से अधिक कर्मचारियों पर निर्भर करता है, जो दुनिया भर में इसकी परियोजनाओं में लगे 20,000 से अधिक लोगों द्वारा समर्थित है। मेयर मिलान स्टॉक एक्सचेंज (टिकर “ मेयर ”) में सूचीबद्ध है।

 

टेक्नीमोंट प्राइवेट लिमिटेड मैरी के एकीकृत ईएंडसी समाधानों के लिए इंजीनियरिंग हब है। 1958 में स्थापित, टेक्नीमोंट प्राइवेट लिमिटेड भारत की उन कुछ इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनियों में से एक है, जिनके पास दुनिया भर में परियोजनाओं के लिए समूह कंपनियों को ईपीसी सेवाएँ प्रदान करने के अलावा लंपसम टर्नकी आधार पर संयंत्रों की आपूर्ति करने की क्षमता और अनुभव है। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसके सहायक अधिकारी दिल्ली एनसीआर, मध्य पूर्व, अबू धाबी और जेद्दा में हैं। 60 से अधिक वर्षों के अनुभव और समूह के एक अभिन्न अंग के रूप में, टिक लागत-अनुकूलित, विश्व स्तरीय इंजीनियरिंग समाधान, जटिल परियोजनाओं की योजना और निष्पादन प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here