Home न्यूज़ एमिटी में सामाजिक जिम्मेदारी और सेवा को बढ़ावा देने की शिक्षा देते...

एमिटी में सामाजिक जिम्मेदारी और सेवा को बढ़ावा देने की शिक्षा देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस सेलिब्रेट किया

48 views
0
Google search engine

रक्तदान अभियान के तहत 180 यूनिट रक्त एकत्रित किया

जयपुर : एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान की एनएसएस इकाई के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) दिवस 2024 को बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) अमित जैन के मार्गदर्शन में हुआ। रजिस्ट्रार, डॉ. नितिन भारद्वाज ने प्रतिभागियों को सेवा में उनकी अटूट प्रतिबद्धता और निरंतर प्रयासों के लिए सम्मानित किया। एनएसएस समन्वयक डॉ. मनोज कुमार के साथ एनएसएस मेंबर पल्लवी मिश्रा और पारूल मिश्रा ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी साझा की और बताया कि एनएसएस जिम्मेदार नागरिकों को आकार देने, कर्तव्य की भावना को बढ़ावा देने और छात्रों के बीच नेतृत्व कौशल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत सरकार की पहल ‘‘माई भारत’’ के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि अभियान का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्र निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना है।

कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर (डा.) अमित जैन ने सभी सदस्यों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही एमिटी यूनिवर्सिटी राजस्थान के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) प्रकोष्ठ ने संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल अस्पताल और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से रक्तदान अभियान का आयोजन किया। वाइस चांसलर प्रोफेसर (डा.) अमित जैन ने स्वयंसेवकों के प्रयासों की सराहना की और रक्तदान के महत्व पर जोर देते हुए जीवन बचाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर (डॉ.) जी.के. आसेरी ने रक्तदाताओं का हौंसला अफजाई करते हुए स्वयं ने भी रक्तदान किया। कार्यक्रम में ब्रिगेडियर जीएस राठौर,एसएस भाल, प्रो. एसएल कोठारी, प्रो. जगदीश प्रसाद, प्रो. जयति शर्मा, विवेक जैन सहित कई गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया।

अभियान में सामूहिक रक्तदान से 180 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। जयपुर के एसडीएमएच ब्लड बैंक से सुनील कुमार के नेतृत्व में चिकित्सा टीम ने संग्रह प्रक्रिया से पहले सभी रक्तदाताओं की मेडिकल फिटनेस की जांच की। कार्यक्रम में एचडीएफसी बैंक से अक्षिता राजोरिया और संतोष अवाना ने अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here