Home चुनाव 17 साल बाद फिर से अजमेर को फॉयसागर का पानी मिला

17 साल बाद फिर से अजमेर को फॉयसागर का पानी मिला

54
0
Google search engine

– विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के निर्देशों का असर, रोजाना 3 एमएलडी पानी मिलेगा
– विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने स्वयं चखकर जांची पानी की गुणवत्ता
– अजमेर शहर के हजारों घरो को प्राप्त होगी जलापूर्ति
– बीसलपुर से अजमेर के पानी का कोटा भी बढ़ेगा, नई स्टील पाइप लाइन का प्रस्ताव भी तैयार

जयपुर, 22 मई। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लिए बुधवार बड़ी उपलब्धि का दिन रहा। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के निर्देशों के तहत जलदाय विभाग ने 17 साल बाद फॉयसागर झील से जलापूर्ति शुरू कर दी। झील से प्रतिदिन 3 एमएलडी पानी मिलेगा। इससे हजारों घरों में जलापूर्ति सुधरेगी। इसके साथ ही बीसलपुर योजना से भी अजमेर को 2.2 टीएमसी अतिरिक्त पानी दिए जाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। बीसलपुर से अजमेर तक दूसरी स्टील पाइप लाइन डाले जाने के प्रयास भी प्रारंभ हो गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को फॉयसागर रोड स्थित फिल्टर प्लांट पर झील से जलापूर्ति, फिल्टरेशन और वितरण व्यवस्था का निरीक्षण किया। श्री देवनानी ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में लम्बे समय से पेजयल की समस्या बनी हुई थी। हमने आमजन से वादा किया था कि सरकार बनते ही पेयजल व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन किया जाएगा। अजमेर उत्तर को पेयजल की दृष्टि से विकसित और आत्मनिर्भर बनाने की कवायद शुरू की जाएगी। इसके पहले कदम के रूप में फॉयसागर झील को वैकल्पिक जलस्त्रोत के रूप में काम लिया जा रहा है।

17 साल बाद पानी, रिकॉर्ड दो महीने में काम पूरा
विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने बताया कि पहले फॉयसागर से पानी लिया जाता था लेकिन पिछले 17 सालों में यह व्यवस्था बंद हो गई। जलदाय विभाग को निर्देश दिए गए। राज्य सरकार से करीब एक करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत कराया गया। इंजीनियर्स ने पांच महीने का समय मांगा लेकिन गर्मी को देखते हुए समय से पहले काम पूरा करने को कहा। अजमेर जलदाय विभाग की टीम ने 24 घण्टे काम कर रिकॉर्ड 2 महीने में जलापूर्ति शुरू कर दी।

बड़ी योजना पर कार्य शुरू
विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने बताया कि वर्तमान में बीसलपुर से अजमेर को 5 टीएमसी प्रतिदिन पानी मिल रहा है। इसे 2.2 टीएमसी ओर बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा, विभाग के मंत्री और सचिव से वार्ता की गई इस पर जल्द ही सकारात्मक निर्णय होगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि बीसलपुर से अजमेर आने वाली सीमेंट की पाइपलाइन और पम्पिंग स्टेशन की मियाद वर्ष 2021 में समाप्त हो गई थी। इसके समाधान हेतु श्री देवनानी के निर्देश पर पीएचईडी के अधिकारियों द्वारा बीसलपुर से अजमेर तक दूसरी स्टील पाइप लाइन डाले जाने के प्रस्ताव भी तैयार किए गये हैं। इसी तरह जल जीवन मिशन, अमृत द्वितीय फेज और अन्य योजनाओं के तहत भी शहर को पेयजल के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। ई.आर.सी.पी. योजना का फायदा भी अजमेर को दिलाने के प्रयास किए जाएंगे।

3 एम.एल.डी. रोजाना पानी, हजारों घरों को फायदा, श्री देवनानी खुद ने चखकर गुणवत्ता जांची

फॉयसागर से रोजाना 3 एमएलडी पानी लिया जाएगा। झील में अभी 26 फीट पानी है। इस पानी से फॉयसागर रोड फिल्टर प्लांट से जुड़े हजारों घरों को आपूर्ति होगी। इसके साथ ही बीसलपुर का जो पानी बचेगा, उसे शहर के दूसरे हिस्सों में वितरित किया जाएगा। श्री देवनानी ने आमजन से अपील की कि पानी को व्यर्थ न बहाएं, जरूरत के हिसाब से ही खर्च करें। उन्होंने कहा कि हमने जो वादा किया था, उस पर काम शुरू हो गया है। निरीक्षण के दौरान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फॉयसागर से आने वाले पानी की प्रतिदिन निश्चित अन्तराल में जांच करवाकर ही पेयजल आपूर्ति का वितरण किया जायेगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री देवनानी ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित मीडिया कर्मियों के समकक्ष पानी को स्वयं चखा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here