Home एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के छात्रों ने दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में...

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के छात्रों ने दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में सस्टेनेबल फैशन को चैंपियन बनाया

64
0
Google search engine

नई दिल्ली, दिव्यराष्ट्र/ रचनात्मकता और संधारणीयता को मंच देने वाले एक जीवंत समारोह में, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के स्कूल ऑफ़ फ़ैशन के बाईस प्रतिभाशाली छात्रों ने हाल ही में दिल्ली टाइम्स फ़ैशन वीक में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतिष्ठित स्थल, द ग्रैंड वसंत कुंज में आयोजित इस कार्यक्रम में मुंबई के प्रतिष्ठित नरेंद्र कुमार, फ़ैशन डिज़ाइनर एली बिट्टन एटेलियर और प्रतिष्ठित किंगशुक भादुड़ी सहित प्रसिद्ध डिज़ाइनर और फ़ैशन लेबल शामिल थे। WUD के शोकेस का केंद्रीय विषय, “फ़ैशन में संधारणीयता,” अपसाइकल किए गए सेकेंडहैंड कपड़ों की शानदार प्रस्तुति के लिए मंच तैयार करता है। इस भावना को अपनाते हुए, छात्रों ने अपने डिज़ाइन में बोल्ड, विपरीत रंग और रचनात्मक ज्यामितीय आकृतियों का इस्तेमाल किया। कचरे को कम करने के उद्देश्य से, उन्होंने चुने गए परिधान की कम से कम 97% सामग्री का उपयोग किया, जो वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए संधारणीय प्रथाओं की अनिवार्यता के साथ संरेखित है।

परिणाम एक ऐसा संग्रह था जिसने दर्शकों को मोहित कर दिया और छात्रों की समकालीन शैली की गहरी समझ को प्रदर्शित किया। उपस्थित लोगों ने अभिनव अवधारणा और तैयार कपड़ों की पहनने की क्षमता पर आश्चर्य व्यक्त किया और छात्रों की टिकाऊ लेकिन फैशनेबल पोशाक के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना की। उद्योग विशेषज्ञों और फैशन प्रभावितों से प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी।

जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने टिप्पणी की, “मैं दिल्ली टाइम्स फैशन वीक में हमारे 22 प्रतिभाशाली प्री-फ़ाइनल फ़ैशन छात्रों की भागीदारी देखकर रोमांचित हूँ। प्रदर्शित संग्रह न केवल रचनात्मकता का प्रतीक है, बल्कि स्थिरता के उद्देश्य को भी आगे बढ़ाता है। WUD में, हम ज़िम्मेदाराना प्रथाओं की वकालत करते हुए फ़ैशन की सीमाओं को आगे बढ़ाने में विश्वास करते हैं। स्थिरता एक स्थायी प्रवृत्ति है। मुझे यकीन है कि WUD की यह पहल आने वाले दिनों में सभी फ़ैशन संस्थानों को स्थिरता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी। यहाँ उल्लेखनीय पेशेवर डिज़ाइनरों के बीच हमारी उपस्थिति प्रेरणादायक है।”

कार्यक्रम का समापन जोरदार तालियों के साथ हुआ, जिसमें प्रोफेसर देवेंदर सिंह खरब और उनकी टीम के मार्गदर्शन में छात्रों की असाधारण उपलब्धि को दर्शाया गया। कार्यक्रम की सफलता पर बोलते हुए, प्रो. खरब ने आगे की सोच वाले डिजाइन और स्थिरता पहल के लिए स्कूल ऑफ फैशन की प्रतिष्ठा पर प्रकाश डाला।

“हम अपने तीसरे वर्ष के छात्रों के काम को प्रस्तुत करने के लिए रोमांचित थे। WUD में फैशन स्कूल ने खुद को एक अग्रणी डिजाइन कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया है, जो स्थिरता, अत्याधुनिक तकनीकों और उद्यमशीलता की भावना पर अपने फोकस के लिए प्रसिद्ध है। अन्य संस्थानों में देखी जाने वाली पारंपरिक प्रथाओं के विपरीत, WUD हमारे अंतिम वर्ष के छात्रों की अभिनव रचनाओं को प्रदर्शित करने को प्राथमिकता देता है। मैं छात्रों की रचनाओं से प्रभावित हूं और फैशन परिदृश्य को स्थिरता के साथ विकसित होते देखने के लिए उत्सुक हूं,” वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन (WUD) के स्कूल ऑफ फैशन के डीन प्रोफेसर देवेंद्र सिंह खरब ने टिप्पणी की।

समारोह का समापन छात्रों की असाधारण उपलब्धि को चिह्नित करते हुए उत्साहपूर्ण तालियों के साथ हुआ। उन्होंने न केवल अपेक्षाओं को पूरा किया बल्कि उनसे भी आगे बढ़कर फैशन शोकेस पर एक अमिट छाप छोड़ी। स्मार्ट कैजुअल्स और लुभावने ग्रेजुएशन कलेक्शन में उनके द्वारा सस्टेनेबल फैशन के उपयोग ने फैशन की निरंतर विकसित होती दुनिया में महानता की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया। यह आने वाले वर्षों में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए फैशन उद्योग में मानदंडों के रूप में स्थिरता और अपसाइक्लिंग के महत्व को उजागर करता है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के बारे में—

2018 में स्थापित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) हरियाणा के सोनीपत में स्थित एक प्रमुख संस्थान है। यह भारत के अग्रणी उभरते विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसे डिज़ाइन शिक्षा में QS I-Gauge प्लेटिनम रेटिंग और वर्ल्ड इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग द्वारा परिणाम-आधारित शिक्षा में A+ ग्रेड प्राप्त है। रचनात्मक शिक्षा के लिए समर्पित, WUD के पास भारत में डिज़ाइन पाठ्यक्रमों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। यह वास्तुकला, डिज़ाइन, फैशन, संचार, दृश्य कला, प्रदर्शन कला और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करता है।

स्थिरता और सकारात्मक वैश्विक प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध, WUD एक गतिशील शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देता है जो व्यावहारिक शिक्षा को बढ़ावा देता है, अत्याधुनिक सुविधाओं और कई पुरस्कार विजेता परियोजनाओं के साथ छात्र उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है। विश्वविद्यालय अनुसंधान और नवाचार को प्राथमिकता देता है और छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और विनिमय कार्यक्रम स्थापित किए हैं। उद्योग भागीदारी, इंटर्नशिप और उद्योग-संबंधित संकाय पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, WUD छात्रों को डिजाइन उद्योग में सफल करियर के लिए तैयार करता है, जिसका लक्ष्य भारत में रचनात्मक शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बनना है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here