Home ताजा खबर ‘पी एंड जी इंडिया’ का समानता और समावेशन पर आयोजित

‘पी एंड जी इंडिया’ का समानता और समावेशन पर आयोजित

59
0
Google search engine

व्हिस्पर, एरियल, जिलेट, पैम्पर्स आदि ब्रांडों के निर्माता प्रॉक्टर एंड गैंबल इंडिया (पी एंड जी इंडिया) द्वारा समानता और समावेशन पर पांचवां शिखर सम्मेलन #WeSeeEqual आज संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में समानता और समावेशन के क्षेत्र के विशेषज्ञों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों से विभिन्न विषयों पर प्रभावी बातचीत की। इस कार्यक्रम में परिवार, मानसिक कल्याण, सच्ची समानता और समावेशन के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञों और कर्मचारियों के बीच शानदार बातचीत हुई। कर्मचारियों को सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए और सामूहिक सार्थक कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना कार्यक्रम का उद्देश्य था।

यह कार्यक्रम पी एंड जी के भारत में स्थित सभी ऑफिसेस पर एक साथ प्रसारित किया गया। मुंबई में पी एंड जी इंडिया विनिर्माण सुविधा के कर्मचारी बड़ी संख्या में संवाद में भाग लेने के लिए उपस्थित हुए।

यह #WeSeeEqual सम्मेलन यूनिक और यूनाइटेड की अवधारणा पर आधारित था। लोगों के जीवन के अनुभवों में परिवर्तन उनकी विशिष्ट पहचान बनाता है; और जब ऐसे विशिष्ट नागरिक एक साथ आते हैं, तो वे सभी के लिए अच्छे परिणाम देते हैं; इसलिए, जब विशिष्टता और विविधता को वास्तव में उसके सभी रूपों में अपनाया जाता है, और लोग एक समावेशी वातावरण बनाने के लिए एकजुट होते हैं, तो कार्यस्थल नवाचार, सहयोग और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए बेहतर स्थिति में होता है। सम्मेलन के केंद्र में यही सोच थी।

इस अवसर पर बोलते हुए, ‘पी एंड जी इंडिया’ के वित्त प्रभाग की वरिष्ठ निदेशक तथा समानता और समावेशन पहल की प्रायोजक मृणालिनी श्रीनिवासन ने कहा, “भारत में लगभग दो-तिहाई घरों में पी एंड जी उत्पादों का उपयोग होता हैं। यह एक विविध उपभोक्ता समूह है जिसमें युवा और वरिष्ठ, पुरुष और महिलाएं, विषमलैंगिक और समलैंगिक, शहरी और ग्रामीण, सक्षम और विकलांग, सामान्य बुद्धि और विशेष वर्ग, ऐसे और कई शामिल हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि हम अपने हर काम में अपने ग्राहकों की विविधता का सम्मान करें और उसे प्रतिबिंबित करें। हमारे ब्रांड ने साझा मूल्यों और विश्वासों के बारे में उपभोक्ताओं के साथ बातचीत शुरू कर दी है, और हम ऐसी नीतियों और कार्यक्रमों को भी लागू कर रहे हैं जो एक समान और समावेशी वातावरण बनाते हैं। इससे लोगों को अपनी असली पहचान बनाए रखने में मदद मिलेगी. हम #WeSeeEqual के आदर्श वाक्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जैसा कि हम अपने #WeSeeEqual शिखर सम्मेलन के 5वें संस्करण का जश्न मना रहे हैं, हम अग्रणी आवाज़ों को सुनने और सार्थक संवाद में शामिल होने के लिए प्रेरित होते हैं जो हम सभी को हमारे सचेत और अचेतन पूर्वाग्रहों को समझने और उनसे निपटने में मदद कर सकता है। हम एरियल की #ShareTheLoad पहल और व्हिस्पर की #KeepGirlsInSchool पहल जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से कुछ प्रगतिशील नीतियों को भी लागू कर रहे हैं, जैसे समावेशी माता-पिता को छुट्टी प्रदान करना या विकलांग बच्चों की देखभाल करने वाले कर्मचारियों की सहायता करना, आदि। यह हमारे ब्रांड के माध्यम से कार्यस्थल समानता और समावेशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

बिजनेस लीडर्स, मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली लोगों ने ‘पी एंड जी इंडिया #WeSeeEqual सम्मेलन’ के पांचवें संस्करण में भाग लिया। उन्होंने पारिवारिक गतिशीलता की अवधारणाओं को विकसित करने, सच्ची समानता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर देने, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर चर्चा करने और मासिक धर्म स्वास्थ्य पर लड़कियों को शिक्षित करने में मौलिक विचार रखे।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here