Home बिजनेस बिरला कॉर्प ने बंपर बिक्री और लाभप्रदता में वृद्धि के साथ क्षमता...

बिरला कॉर्प ने बंपर बिक्री और लाभप्रदता में वृद्धि के साथ क्षमता का 97 प्रतिशत उपयोग किया

44
0
Google search engine

बिरला कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तीन तिमाहियों में अपनी मजबूत ग्रोथ को जारी रखा और मार्च तिमाही में बिक्री और शुद्ध लाभ में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी ने मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ में 127 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। वित्तवर्ष के अंत में कंपनी ने सभी पैमानों पर सफलता हासिल की है। वहीं रिकॉर्ड सीमेंट बिक्री के साथ ही कंपनी के ओवरऑल प्रदर्शन को भी बेहतर किया है। ये सभी सफलताएं बाजार में असामान्य रूप से कमजोर हालात के बावजूद हासिल की गई हैं। मुकुटबन यूनिट में लगातार वृद्धि के बाद, कंपनी के सीमेंट डिवीजन ने मार्च तिमाही के लिए 97 प्रतिशत की क्षमता उपयोग हासिल किया – जो एक और बड़ी उपलब्धि है।

मार्च तिमाही के लिए कंसोलिडेटेड (समेकित) शुद्ध लाभ, 193 करोड़ रुपये, साल-दर-साल 127.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है, क्योंकि बिजली और ईंधन की लागत मध्यम बनी हुई है। तिमाही के लिए कंसोलिडेटेड आय 2,682 करोड़ रुपये रही, जो पिछले साल की समान अवधि से 6.8 प्रतिशत बढ़ गई, जबकि मार्च तिमाही में सीमेंट से प्राप्त होने वाली आय तीव्र दबाव में आ गई और साल-दर-साल 1.6 प्रतिशत गिरकर 5,178 रुपये प्रति टन रह गई।

कंपनी चेयरमैन श्री हर्ष वर्धन लोढ़ा ने कहा कि “वित्त वर्ष 2023-24 में बिरला कॉर्पोरेशन का प्रदर्शन संचालन के सभी क्षेत्रों में प्रदर्शन में चौतरफा सुधार का परिणाम है। कंपनी द्वारा दी गई गाइडेंस से पहले, कंपनी के फंक्शनल वर्टिकल्स में क्षमता निर्माण में लगातार निवेश किया गया और इससे मुकुटबन यूनिट का काम तेजी से हुआ और वहां पर अच्छे परिणाम मिले।”

बिरला कॉर्पोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने गुरुवार, 2 मई 2024 को दो साल के भीतर अपनी कुंदनगंज यूनिट की क्षमता 1.4 मिलियन टन बढ़ाने के लिए 425 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी। प्रस्तावित निवेश का एक तिहाई आंतरिक स्रोतों से आएगा। जैसे-जैसे भारत में सीमेंट की खपत बढ़ती जा रही है, बिरला कॉर्पोरेशन वित्त वर्ष 2026-27 तक सीमेंट उत्पादन को 25 मिलियन टन तक बढ़ाने के लक्ष्य के साथ क्षमता वृद्धि का अपना अगला चरण शुरू कर रहा है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here