Home बिजनेस एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के शुद्ध लाभ में इजाफा

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के शुद्ध लाभ में इजाफा

65
0
Google search engine

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आज हुई अपनी बैठक में 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही और वित्तीय वर्ष के वित्तीय परिणामों को अनुमोदित किया।

कार्यकारी सारांश ऊंची ब्याज दरों और जमा राशि एकत्रण के तीव्र प्रतिस्पर्धा वाले चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक परिदृश्य के मध्य एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) ने अपनी विकास गति को बनाए रखा है। वित्त वर्ष 2024 में जमा एवं अग्रिम में क्रमशः 26% और 25% की वार्षिक वृद्धि के साथ एक नम्य परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया गया। यह वृद्धि जमा आधारित परिसंपत्ति विस्तार की अपनी रणनीति के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। इसके अलावा, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में फिनकेयर एसएफबी का हालिया समामेलन संस्थान की स्केल और दक्षता बढ़ाती है।

अन्य प्रमुख अपडेट्स

 तिमाही के दौरान, श्री एच आर खान – बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक और आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर ने 30 जनवरी 2024 से बैंक के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।  तिमाही के दौरान, बैंक ने अधिकृत डीलर श्रेणी-I (एडी कैट-I) लाइसेंस के तहत ग्राहकों को उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध कराना आरम्भ कर दिया है।

प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के संस्थापक, एमडी और सीईओ, श्री संजय अग्रवाल ने कहा, “भारत का आर्थिक परिदृश्य आगे बढ़ रहा है, जीडीपी वृद्धि विश्व स्तर पर उच्चतम होने का प्रोजेक्शन है। यह मजबूत वृद्धि व्यवसायों और मेरे जैसे उद्यमियों के लिए आशावाद को बढ़ाती है। एक मजबूत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), नियंत्रित मुद्रास्फीति और लगातार बेहतर हो रहे नियामक माहौल के साथ, भारत की वृहद तस्वीर इसकी अर्थव्यवस्था के लिए एक उज्ज्वल भविष्य को चित्रित करती है। मैं वास्तव में उस अवसर और कार्यान्वयन की गुंजाइश को लेकर उत्साहित हूं जो यह विकास एयू जैसे संस्थान को प्रदान करता है। विकास की यह अवधि हमारे ‘एयू फोरेवर’ के निर्माण के दर्शन से भी मेल खाती है। हमारी फोरेवर यात्रा का पहला चरण, यानी एयू @2027, हमारी बैंकिंग यात्रा के पहले 10 वर्षों की मूलभूत अवधि है।

मौजूदा तिमाही में हमारा प्रदर्शन पूरी तरह से पटरी पर रहा है, जहां जमा वृद्धि एड्वांसेज़ (अग्रिम) वृद्धि से अधिक रही है, मार्जिन मोटे तौर पर हमारी निर्देशित सीमा के भीतर बना हुआ है और एसेट क्वालिटी (परिसंपत्तियों की गुणवत्ता) लगातार उत्तम बनी हुई है। मुझे खुशी है कि फिनकेयर के साथ हमारे विलय को रिकॉर्ड समय में सभी नियामक मंजूरी मिल गई है, और अब हम एक विलय इकाई के रूप में काम कर रहे हैं। अब हमारे पास भारत भर में 2,383 भौतिक टचपॉइंट्स हैं और भौतिक उपस्थिति के अलावा इन सभी स्थानों पर हमारी एक शरीर और आत्मा भी मौजूद हैं, जो हमें एक व्यापक नेटवर्क प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम पहले से कहीं अधिक और तेजी से अपने ग्राहकों के करीब आ रहे हैं और इससे हमारा वितरण निर्माण कई वर्षों की अवधि से आगे बढ़ गया है।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here