Home समाज कानोता में नष्ट करवाया 1600 किलो वेजिटेबल सॉस; बिना फूड लाइसेंस चल...

कानोता में नष्ट करवाया 1600 किलो वेजिटेबल सॉस; बिना फूड लाइसेंस चल रही थी फैक्ट्री

39
0
Google search engine

जयपुर, दिव्यराष्ट्र/ मिलावट को रोकने के लिए शुरू किए गए विशेष अभियान के अंतर्गत खाद्य आयुक्त इकबाल खान के निर्देश और अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में जयपुर द्वितीय क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारियो द्वारा शनिवार को कानोता में गौरव धारा कॉलोनी (बस्सी) स्थित मैसर्स रिद्धि सिद्धि इंडस्ट्रीज के वेजिटेबल सॉस बनाने वाले कारखाने पर छापा मारा गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि छापेमारी के दौरान कारखाने परिसर में 1600 किलो वेजिटेबल सॉस लगभग 25 प्लास्टिक के ड्रमॊ में रखा पाया गया। यह सॉस कद्दू के पल्प से तैयार कर घटिया एवं अखाध रंग मिलाकर तैयार किया जा रहा था। यह वेजिटेबल सॉस 900 ग्राम वाली बोतल ₹25 प्रति बोतल के हिसाब से बेचा जा रहा था, जबकि बाजार में ब्रांडेड कंपनियों के सॉस की बोतल की कीमत लगभग ₹150/- प्रति बोतल है। इस फैक्ट्री की कंडीशन बहुत ही दयनीय पाई गई। हाइजीन सैनिटेशन बहुत गंदा था। मौके पर ना तो फूड लाइसेंस पाया गया और ना ही किसी कर्मी का मेडिकल फिटनेस और ना ही पानी की जांच रिपोर्ट पाई गई।

मौके पर इस वेजिटेबल सॉस का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत नमूना लेने के पश्चात समस्त माल को मौके पर ही नष्ट करवाया गया। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी, रमेश चंद यादव, नन्दकिशोर कुमावत व राजेश कुमार नागर शामिल रहे।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here