Home समाज विश्व पर्यावरण दिवस पर होगी हितधारक कार्यशाला और विमेंस साइक्लोथॉन

विश्व पर्यावरण दिवस पर होगी हितधारक कार्यशाला और विमेंस साइक्लोथॉन

155
0
Google search engine

जयपुर, दिव्यराष्ट्र/ राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा आगामी 5 जून को आयोजित होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आमजन को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एवं प्रदूषण मुक्त राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए जहां एक ओर सात दिवसीय हितधारक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है वहीं महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति एवं सस्टेनेबल परिवहन के प्रति जागरूक करने के लिए महिलाओं पर केंद्रित 3 जून को “विमेंस साइक्लोथॉन” का आयोजन किया जा रहा है.

अधिक से अधिक महिलाएं करें “विमेंस साइक्लोथॉन” में प्रतिभागिता—

इस अवसर पर विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मंडल द्वारा किये जा नवाचारों की अधिक जानकारी देते हुए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव विजय एन ने जानकारी देते हुए बताया कि 3 जून विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर सुबह 5 :30 बजे होटल क्लार्क आमेर से होते हुए गिरधर मार्ग, अपैक्स सर्किल,जवाहर सर्किल से वापस होटल क्लार्क आमेर तक के रूट के तहत साइक्लोथॉन का आयोजन किया जायेगा। वही साइक्लोथॉन में पंजीयन करना पूर्णतया निशुल्क रहेगा। ऐसे में उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण जागरूकता में महिलाओं की महत्ती भूमिका रहती है अतः अधिक से अधिक महिलाएं प्रतिभगिता कर पर्यावरण जागरूकता में अपनी अहम भूमिका अदा कर एक कदम ग्रीनर वर्ल्ड की तरफ बढ़ाएं।

घरेलू कचरा निस्तारण का सर्वोत्तम उपाय है खाद बनाना—

सदस्य सचिव ने बताया कि घरेलू कचरा पर्यावरण प्रदूषण की एक बड़ी समस्या होती है जिसके निस्तारण को लेकर ज्यादातर महिलाएं परेशां नजर आती है ऐसे में मंडल द्वारा 3 जून को गीले कचरे से खाद बनाने पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत प्रथम 50 प्रतिभागियों को कम्पोस्टिंग बिन निशुल्क दिया जायेगा साथ ही सभी प्रतिभागियों को गीले कचरे से खाद बनाने की तकनीकों से अवगत करवाया जायेगा ताकि उक्त खाद का उपयोग पेड़ पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए किया जा सके.

लेंस फॉर ए ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी प्रतियोगिता का होगा आयोजन, 3 जून तक प्रतिभागी कर सकेंगे आवेदन—

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किये जा नवाचारों के तहत “लेंस फॉर ए ग्रीनर वर्ल्ड फोटोग्राफी प्रतियोगिता” का आयोजन किया जायेगा। जिसके तहत प्रतिभागी 3 जून तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं 5 जून को आयोजित होने वाले फेलिसिटेशन कार्यक्रम के तहत सर्वोत्तम पर्यावरण फोटो सम्बन्धी प्रथम तीन विजेताओं को “15 हजार, 10 हजार एवं 5 हजार रुपए का नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here