Home बिजनेस वेदांता की परियोजनाएं टॉपलाइन में 6 अरब डॉलर, EBITDA में 2.5 से...

वेदांता की परियोजनाएं टॉपलाइन में 6 अरब डॉलर, EBITDA में 2.5 से 3 अरब डॉलर तक जोड़ेंगी

38
0
Print
Google search engine

खनन समूह वेदांता लिमिटेड की विकास को गति देने वाली 50 से अधिक सक्रिय परियोजनाओं को विस्तार दिया जा रहा है, जिसके पूरा होने पर 6 अरब डॉलर से अधिक का वृद्धिशील राजस्व और 2.5-3 अरब डॉलर की वार्षिक ईबीआईटीडीए (EBITDA) उत्पन्न होने की उम्मीद है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने एक निवेशक इवेंट में यह जानकारी दी।

समूह की ‘डिस्कवरी’, ‘अवधारणा’ और ‘निष्पादन’ चरण में वर्गीकृत पहलें वेदांता के सभी व्यावसायिक क्षेत्रों – एल्यूमीनियम, जस्ता, आधार धातु, स्टील, तांबा और बिजली में फैली हुई हैं।

कंपनी के वाइस चेयरमैन नवीन अग्रवाल ने कहा, हम अपनी सभी साइटों पर अतिरिक्त मूल्य बनाने के लिए लगातार विकल्प तलाशते रहते हैं। वर्तमान में हमारे सभी व्यवसायों में कई उच्च-प्रभाव वाली परियोजनाएं निष्पादन मोड में हैं। ये हमारी लागत नेतृत्व में और योगदान देनें के साथ ही हमारी परिचालन क्षमताओं में भी काफी वृद्धि करेंगी। ये हमारे EBITDA को सालाना 7.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्धारित लक्ष्य तक ले जाने में भी मदद करेंगी।

वेदांता को 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में 17.5 अरब डॉलर के राजस्व पर 5 अरब डॉलर के समूह EBITDA (ब्याज, कर, डप्रीशिएशन और परिशोधन से पहले की कमाई) की उम्मीद है।

तत्काल चालू होने वाली कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं में लांजीगढ़ एल्यूमीनियम सुविधा में रिफाइनरी विस्तार शामिल है, जो इसकी क्षमता को 2 मिलियन टन प्रति वर्ष से 5 मिलियन टन तक ले जाएगा। इसके अलावा बाल्को में 1 मिलियन टन प्रति वर्ष का विस्तार  होगा। एथेना और  मीनाक्षी पावर संयंत्रों की शुरुआत 2.2 गीगावॉट की कुल क्षमता वाले संयंत्र के वाणिज्यिक बिजली पोर्टफोलियो को 5 गीगावॉट तक ले जाएंगे, गैम्सबर्ग जिंक सुविधा में 5,00,000 टन एमआईसी वितरित करने की क्षमता का विस्तार होगा, और प्रति वर्ष 5,00,000 टन क्षमता के साथ यह

भारत का सबसे बड़ा फेरो-मिश्र धातु उत्पादक बन जाएगा।

विकास परियोजनाओं और पहलों की यह कड़ी उन कदमों का प्रतिनिधित्व करती है जो वेदांता वार्षिक EBITDA पर अपने महत्वाकांक्षी मार्गदर्शन को पूरा करने की दिशा में उठा रहा है, जिसके निकट अवधि में 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। समूह ने वित्त वर्ष 2025 में 6 अरब अमेरिकी डॉलर के ईबीआईटीडीए की ओर मार्गदर्शन किया है, जो साल-दर-साल लगभग 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

अरबपति अनिल अग्रवाल के स्वामित्व वाले वेदांता समूह के पास धातु और खनिजों के साथ भारतीय और वैश्विक कंपनियों के बीच संपत्ति का एक अनूठा पोर्टफोलियो है – जस्ता, चांदी, सीसा, एल्यूमीनियम, क्रोमियम, तांबा, निकल; तेल और गैस; लौह अयस्क और इस्पात सहित एक पारंपरिक लौह ऊर्ध्वाधर; और बिजली, जिसमें कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा भी शामिल है; और अब सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले ग्लास के निर्माण में प्रवेश कर रहा है।

कंपनी ने 29 सितंबर, 2023 को संभावित मूल्य को अनलॉक करने के लिए अंतर्निहित कंपनियों, मुख्य रूप से इसके धातु, बिजली, एल्यूमीनियम और तेल और गैस व्यवसायों के डीमर्जर के माध्यम से स्वतंत्र वर्टिकल के निर्माण की घोषणा की थी। वेदांता लिमिटेड के विभाजन के तहत शेयरधारकों को वेदांता के प्रत्येक शेयर के लिए पांच नव-सूचीबद्ध कंपनियों में से प्रत्येक का एक शेयर मिलेगा। विलय के बाद हिंदुस्तान जिंक के साथ-साथ डिस्प्ले और सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों का कारोबार वेदांता लिमिटेड के पास रहेगा।

” डीमर्जर से क्षेत्र-केंद्रित स्वतंत्र व्यवसायों के साथ समूह की कॉर्पोरेट संरचना को सरल बनाने की उम्मीद है। हमारा प्रत्येक व्यवसाय वैश्विक स्तर पर है इसलिए बोर्ड ने डिमर्जर का फैसला किया। हम एक परिसंपत्ति स्वामित्व और उद्यमिता मानसिकता बनाने का इरादा रखते हैं जहां प्रत्येक कंपनी होगी इसके विकास पथ का खाका खींचिए।

“डीमर्जर वैश्विक निवेशकों को, जिनमें सॉवरेन वेल्थ फंड, खुदरा निवेशक और रणनीतिक निवेशक शामिल हैं, समर्पित प्योर-प्ले कंपनियों में सीधे निवेश के अवसर मिलेंगे। वेदांत ने अपनी डिमर्जर घोषणा में कहा था कि सूचीबद्ध इक्विटी और स्व-संचालित प्रबंधन टीमों के साथ, डिमर्जर व्यक्तिगत इकाइयों को रणनीतिक एजेंडा को अधिक स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ाने और ग्राहकों, निवेश चक्रों और अंतिम बाजारों के साथ बेहतर तालमेल के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here