Home International news विश्व किशोर सम्मेलन (Global Teens Meet) का उद्घाटन दिवस

विश्व किशोर सम्मेलन (Global Teens Meet) का उद्घाटन दिवस

119
0
Google search engine

दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र में भारत भर के 500 से अधिक छात्र आए……

एक सप्ताह तक चलने वाले किशोरों के अभियान का उद्देश्य आंतरिक परिवर्तन और नेतृत्व सीखना है………

हैदराबाद, दिव्यराष्ट्र/हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट ने दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र, कान्हा शांति वनम में 15 से 20 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए एक अद्वितीय युवा-उन्मुख आंतरिक परिवर्तन और नेतृत्व अभियान का आयोजन किया। यह अभियान, जिसके पहले संस्करण का उद्घाटन=मंगलवर को किया गया, एक सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम होगा जिसमें देश भर से हजारों छात्र और युवा कान्हा शांति वनम आएँगे। अभियान का उद्घाटन हार्टफुलनेस के वैश्विक मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष दाजी ने किया। अभियान का उद्देश्य आज के युवाओं को आत्मनिरीक्षण तकनीकों, हार्टफुलनेस सफाई और ध्यान, नेतृत्व प्रशिक्षण और संचार निर्माण, प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने और करुणा और रचनात्मकता पैदा करने के माध्यम से ढालना भी है। प्रतिभागियों के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था निःशुल्क है।

उद्घाटन के दिन के मुख्य आकर्षण ‘परिवर्तन निर्माता बनने के लिए किशोर उम्र की आवश्यकता’, ‘एकीकृत स्व की ओर’ और ‘अंतर्ज्ञान की पहचान’ पर सत्र थे। इसके अलावा युवाओं ने सामूहिक रूप से मार्गदर्शित हार्टफुलनेस सफाई और ध्यान सत्र का अनुभव किया।

हार्टफुलनेस के वैश्विक मार्गदर्शक और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष श्रद्धेय दाजी ने कहा, “युवा इस देश की रीढ़ हैं। भारत में आज युवाओं की सबसे बड़ी आबादी है और यह आवश्यक है कि हम उन्हें समग्र कल्याण के साथ मजबूत और ईमानदार व्यक्ति बनाएँ जिससे वे हमारे देश को सच्ची सर्वांगीण प्रगति की ओर ले जाएँ। यह अभियान उन्हें ऐसे असाधारण पुरुषों और महिलाओं में बदलने के लिए बनाया गया है।‘

विश्व किशोर सम्मेलन के बाकी छह दिनों में युवाओं को पौधों और उनके महत्व के बारे में शिक्षित करना, कहानी रचना सत्र, प्रकृति के संपर्क में रहना, हार्टफुल कम्युनिकेशन सत्र और मार्गदर्शित ध्यान सत्र शामिल होंगे| वित्तीय साक्षरता और सोशल मीडिया नैतिकता पर आधुनिक समय की जानकारी के अन्य क्षेत्रों को भी अभियान में शामिल किया गया है ताकि युवा वास्तविक दुनिया में खुद को संचालित करने में अधिकतम प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

आयोजन के लिए नि:शुल्क पंजीकरण http://hfn.li/gtm2024 पर किए जा रहे हैं।

हार्टफुलनेस के बारे में: हार्टफुलनेस, ध्यान के अभ्यासों और जीवन शैली में बदलाव का एक सरल संग्रह प्रदान करता है। इसकी उत्पत्ति बीसवीं शताब्दी के आरम्भ में हुई और भारत में 1945 में श्री राम चंद्र मिशन की स्थापना के साथ इसे औपचारिक रूप दिया गया, जिसका उद्देश्य था एक-एक करके हर हृदय में शांति, ख़ुशी और बुद्धिमत्ता लाना। ये अभ्यास योग का एक आधुनिक रूप हैं जिनकी रचना एक उद्देश्यपूर्ण जीवन की दिशा में पहले कदम के रूप में संतोष, आंतरिक शांति और स्थिरता, करुणा, साहस और विचारों में स्पष्टता लाने के लिए की गई है। वे सरल और आसानी से अपनाए जाने योग्य हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों, संस्कृतियों, धार्मिक विश्वासों और आर्थिक स्थितियों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं, जिनकी उम्र पंद्रह वर्ष से अधिक है। हार्टफुलनेस अभ्यासों में प्रशिक्षण हजारों स्कूलों और कॉलेजों में चल रहा है, और 100,000 से अधिक पेशेवर दुनिया भर में कॉर्पोरेट निगमों, गैर-सरकारी और सरकारी निकायों में ध्यान कर रहे हैं। 160 देशों में 5,000 से अधिक हार्टफुलनेस केंद्रों का हजारों प्रमाणित स्वयंसेवी प्रशिक्षकों और लाखों अभ्यास करने वालों द्वारा संचालन किया जाता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here