Home बिजनेस भारत पेट्रोलियम और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने ईवी चार्जिंग की सुलभ...

भारत पेट्रोलियम और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने ईवी चार्जिंग की सुलभ बनाने के लिए 7000 चार्जर स्थापित करने के संबंध में किया सहयोग

55
0
Google search engine

मुंबई, 11 दिसंबर 2023: फॉर्च्यून 500 और पूर्ण रूप से एकीकृत महारत्न ऊर्जा कंपनी, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने एक समझौता ज्ञापन (“एमओयू”) पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत बीपीसीएल के व्यापक ईंधन स्टेशनों के नेटवर्क और सड़कों पर टाटा ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) से टीपीईएम की अंतर्दृष्टि का लाभ उठाया जायेगा, ताकि उन इलाकों में चार्जर स्थापित किये जा सकें, जहां टाटा ईवी के मालिक अक्सर जाते हैं। इसके अलावा, बीपीसीएल ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए चार्जर के उपयोग के बारे में जानकारी जुटाएगी।

टीपीईएम और बीपीसीएल के बीच इस समझौते का उद्देश्य है, टाटा ईवी के मालिकों के लिए समग्र अनुभव को बेहतर बनाना और दोनों कंपनियां सह-ब्रांडेड आरएफआईडी कार्ड के माध्यम से एक सुविधाजनक भुगतान प्रणाली शुरू करने की संभावना भी तलाश रही हैं, जिससे टाटा ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान आसान हो और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

बीपीसीएल 21,000 से अधिक ईंधन स्टेशनों के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क का दावा करता है और रणनीति, निवेश और पर्यावरणीय लक्ष्यों को मिलाकर एक स्थायी भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है। बीपीसीएल ने अगले साल लगभग 7,000 ऊर्जा स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की चिंता को कम करने के लिए, बीपीसीएल ने देश भर में 90 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जिंग हाईवे कॉरिडोर शुरू किए हैं, जिससे प्रमुख राजमार्गों के दोनों किनारों पर लगभग हर 100 किलोमीटर पर एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन सुनिश्चित किया जा सके। ये गलियारे विभिन्न राजमार्गों पर 30,000 किलोमीटर से अधिक तक फैले हुए हैं, जो बेहतर ईवी सुविधा और पहुंच सुनिश्चित करते हैं।

इस समझौते पर श्री राहुल टंडन, मुख्य महाप्रबंधक (विपणन), रिटेल बीपीसीएल और श्री बालाजे राजन, मुख्य रणनीति अधिकारी, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने हस्ताक्षर किए।

बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक प्रभारी खुदरासंतोष कुमार ने कहा, “बीपीसीएल 2040 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने के देश के दृष्टिकोण के साथ जुड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। बीपीसीएल लगातार अपने 7000 पारंपरिक खुदरा आउटलेट को एनर्जी स्टेशन में परिवर्तित करने के लक्ष्य के करीब पहुंच रहा है। जो वहनीय पहलों के समर्थन और इसे प्राथमिकता देने के लिए एक व्यापक डीकार्बनाइजेशन रणनीति का एक हिस्सा है। बीपीसीएल ने पहले ही राजमार्गों पर फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का एक बहुत बड़ा नेटवर्क स्थापित कर लिया है। ईवी गठजोड़ का क्षेत्र है और हमारा मानना है कि टीपीईएम के साथ सहयोग से बीपीसीएल और टीपीईएम का ईवी कारोबार नए स्तर पर पहुंच जाएगा।”

टीपीईएम ने खुद को भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में स्थापित कर लिया है और फिलहाल उसके पास ई-मोबिलिटी क्षेत्र में 71% से अधिक की महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी है। सड़क पर 115,000 से अधिक टाटा ईवी के साथ, जहां 75% प्राथमिक वाहनों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, टीपीईएम भारत के इलेक्ट्रिक वाहन परिदृश्य में अग्रणी बनी हुई है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा, “भारतीय शहरों में दूषित हवा की स्थिति से निपटने के लिए ईवी को अपनाना एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। भारत में ईवी अपनाने में तेजी लाने के लिए व्यापक और विश्वसनीय चार्जिंग बुनियादी ढांचे की प्रमुख भूमिका होगी। भारत में चार्जिंग इकोसिस्टम विकसित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप, हमें बीपीसीएल के साथ अपने रणनीतिक सहयोग की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य ई-मोबिलिटी की दिशा में भारत की यात्रा को तेज करना है। यह सहयोगी साझेदारी बढ़ते ईवी ग्राहक आधार के लिए एक सक्षम बुनियादी ढांचे, सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने की हमारी साझा दृष्टि का प्रतीक है। इसे टीपीईएम की अद्वितीय ईवी उपयोग अंतर्दृष्टि और बीपीसीएल के मजबूत राष्ट्रव्यापी नेटवर्क से मदद मिलेगी। इसमें देश में चार्जिंग बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को नया स्वरूप देने की क्षमता है।

इस क्षमता को पूरी तरह से समझने और अपनाने में तेजी लाने के लिए, एक सक्षम चार्जिंग परितंत्र बनाना महत्वपूर्ण है। दुनिया भर की केस स्टडी से पता चलता है कि ईवी अपनाने को बढ़ावा देने के लिए सर्वव्यापी और सुविधाजनक चार्जिंग बुनियादी ढांचा बुनियादी शर्तों में से एक है, और चार्जिंग बुनियादी ढांचे में वृद्धि के परिणामस्वरूप ईवी अपनाने में तेज़ी से वृद्धि होती है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here