Home कला/संस्कृति फोरहेक्स फेयर 2024 ने जयपुर में छोड़ी अपनी छाप

फोरहेक्स फेयर 2024 ने जयपुर में छोड़ी अपनी छाप

53 views
0
Google search engine

अपार सफलता के साथ हुआ फोरहेक्स फेयर का समापन

जयपुर : फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स (फोरहेक्स) द्वारा 9-12 अगस्त तक जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में आयोजित हुए फोरहेक्स फेयर 2024 का समापन हुआ।

फेयर के अंतिम दिन अवार्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया जिसमें योजना जयसिंह के जयपुर फर्नीचर को बेस्ट स्टैंड का अवार्ड मिला। इसके साथ ही शुभांकर को बेस्ट स्टैंड अवार्ड केटेगरी में रनर-अप के अवार्ड से नवाज़ा गया। इसके अलावा बेस्ट डिस्प्ले इन आर्टिसन केटेगरी (प्रेजेंटेड बाई ई-नर्चर) में गौकृति और बेस्ट डिस्प्ले इन आर्टिसन केटेगरी (प्रेजेंटेड बाई डीसीएच) में जयपुर की सुनीता शर्मा को सम्मानित किया गया। सभी विजेताओं को जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा और जयपुर ग्रामीण सांसद राव राजेंद्र सिंह ने सम्मान समारोह में अवार्ड्स और सर्टिफिकेट प्रदान किये उनके साथ फोरहेक्स कमिटी के सदस्य जसवंत मील, सुनीत जैन, अतुल पोद्दार और रवि उतमानी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जयपुर ग्रामीण सासंद राव राजेंद्र सिंह ने कहा कि, पुरानी कला विलुप्त होती जा रही है। इस फेयर के जरिये कारीगरों को मौका मिलता है अपनी कला और संस्कृति को दिखाने और प्रमोट करने का। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ब्रॉस कार्विंग को प्रमोट करने के लिए इंस्टीट्यूट बनाए जाएंगे, जिससे आईटीआर के स्टूडेंट्स कुशल कारीगर बन सकेंगे। ये फेयर कारीगरों, एक्सपोर्ट्स, मैन्युफैक्चर्स और खरीददारों को एक प्लेटफॉर्म पर लाता है। हम एक कमिटी आयोजित करेंगे जिसमें सभी की समस्याओं का समाधान मिल सकेगा। आने वाले समय में मेक इन राजस्थान में क्रॉफ्ट का काफी योगदान रहेगा। इस दौरान राव राजेंद्र सिंह ने ठीकरी आर्ट की काफी प्रशंसा की।

जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा ने फेयर के सभी कारीगरों से मिलकर उनकी कला को अच्छे से जाना और नये टैलेंट को प्रोत्साहित किया। उन्होंने फोरहेक्स कमिटी की उनकी दूरदर्शी सोच की सराहना की तथा मेक इन राजस्थान हैंडीक्राफ्ट के लिए सरकार की तरफ से हर संभव मदद का आश्वाशन दिया।

इस वर्ष फेयर में हुए स्टूंडेंट्स कंपीटिशन में पोद्दार इंस्टिट्यूट के डिज़ाइनर निपुण वर्मा और स्टूडेंट शशि पिलानी को “होम डेकॉर कंपीटिशन” केटेगरी में अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स श्रृष्टि यादव और रिद्धि कपूर को विजुअल मर्चेंडाइजिंग के अवार्ड से नवाज़ा गया। क्राफ्ट एंड रील कंपीटिशन में पोद्दार इंस्टिट्यूट के छात्रों ने अवार्ड जीता। मार्केटिंग मार्विक्स कंपीटिशन में आर्यन राठौर, दिव्यांशु स्वामी, मोहित वर्मा और कार्तिक तिवारी को अवार्ड मिला। ग्राफिटी कंपीटिशन में यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजस्थान के छात्रों ने बाज़ी मारी। इसके साथ ही, सुबोध पब्लिक स्कूल की सातवीं क्लास की स्टूडेंट जिविधा चौधरी को यंगेस्ट पार्टिसिपेंट इन ग्राफिटी कंपीटिशन का अवार्ड मिला। फेयर के दौरान जयपुर के स्टार्ट-अप “कावड़िया” को लगभग 40 लाख की फंडिंग भी मिली।

शहर में हो रही तेज़ बारिश भी जयपुरवासियों को फेयर विजिट करने से नहीं रोक पाई। फोरहेक्स फेयर में 4 दिन के दौरान लगभग 30,000 विज़िटर्स ने फेयर का आनंद लिया जिससे 20 करोड़ से भी अधिक का कारोबार हुआ। 10वे संस्करण के भव्य समापन के साथ फोरहेक्स फेयर कमिटी और ऑर्गनाइजर्स ने सभी एग्जिबिटर्स और विज़िटर्स का धन्यवाद ज्ञापित किया और अगले साल फिर से नए जोश और उत्साह के साथ, नए प्रोडक्ट्स और क्राफ्ट के प्रमोशन के लिए फोरहेक्स फेयर 2025 की घोषणा की।

फोरहेक्स फेयर का 10वां संस्करण डेवलपमेंट कमिशनर, मिनिस्ट्री ऑफ़ टेक्सटाइल, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया, ईपीसीएच (एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स), पीएमएस योजना के माध्यम से एमएसएमई और आईईएमएल (इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड) से ई-नर्चर द्वारा स्पॉन्सर्ड था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here