Home बिजनेस गोदरेज एंड बॉयस के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस ने ऐतिहासिक स्मारकों और सरकारी...

गोदरेज एंड बॉयस के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस ने ऐतिहासिक स्मारकों और सरकारी परिसरों की सुरक्षा के लिए 35 करोड़ रुपये से अधिक के अनुबंध हासिल किए

29 views
0
Google search engine

भारत, 19 सितंबर 2024- गोदरेज एंटरप्राइजेज समूह की इकाई गोदरेज एंड बॉयस के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस डिवीजन ने देश के प्रतिष्ठित संस्थानों, महत्वपूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले प्रोजेक्ट, ऐतिहासिक स्मारकों और सरकारी परिसरों की सुरक्षा के लिहाज से 35 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के अनुबंधों की एक श्रृंखला को सफलतापूर्वक हासिल किया है। इससे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परिसरों के लिए व्यापक सुरक्षा समाधान प्रदान करने वाली भारत की अग्रणी कंपनी के रूप में सिक्योरिटी सॉल्यूशंस डिवीजन की स्थिति और मजबूत हुई है। कंपनी को हासिल उल्लेखनीय परियोजनाओं में भारत भर में बीपीसीएल के लोकेशंस पर एक इंटीग्रेटेड आउटसोर्स्ड वर्कफोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (आईओडब्ल्यूएमएस) का कार्यान्वयन भी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी ने हुमायूं के मकबरे, नया रायपुर में सीएम हाउस, आईआईएम जम्मू और अहमदाबाद, लखनऊ और त्रिवेंद्रम में अदाणी हवाई अड्डों पर इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा समाधान भी स्थापित किए हैं।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज एंड बॉयस के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस डिवीजन के ईवीपी और बिजनेस हेड श्री पुष्कर गोखले ने कहा, “प्रिमाइसेस सुरक्षा हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है। हालांकि बाजार अत्यधिक बंटा हुआ है, फिर भी हमें महत्वपूर्ण विकास क्षमता नजर आ रही है। सिक्योरिटी सॉल्यूशंस का बाजार लगभग 2500 करोड़ रुपये का है। वर्तमान में, यह सेगमेंट हमारे कुल राजस्व का 18 प्रतिशत तक है। इन समाधानों को प्रदान करने में हमारी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए और राष्ट्रीय सुरक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए देश के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ते हुए, हम कई नए दौर के अनेक सॉल्यूशंस लॉन्च कर रहे हैं। साथ ही हम अपने ग्राहकों को उनके परिसर की सुरक्षा के संदर्भ में इन समाधानों की उपयोगिता और उनके प्रभाव के बारे में सक्रिय रूप से शिक्षित कर रहे हैं। हमारा यह रणनीतिक दृष्टिकोण दरअसल इनोवेशन और हमारे ग्राहकों की जरूरतों की गहरी समझ से प्रेरित है, जो हमें उनकी अनूठी आवश्यकताओं के आधार पर उनके अनुकूल सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने में सक्षम बनाता है। इसके लिए हमें विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों पर अपनी उपस्थिति का विस्तार करना होगा, ताकि पहुंच और ग्राहक जुड़ाव को बढ़ाया जा सके।’’

वित्त वर्ष 24 के दौरान, गोदरेज एंड बॉयस के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस ने परिसर सुरक्षा समाधान श्रेणी के माध्यम से 100 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। परिसर और इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा समाधानों के क्षेत्र में, गोदरेज ने फ्लैप बैरियर, टर्नस्टाइल, जीस्कैन पोल, बोलार्ड, नंबर प्लेट पहचान कैमरे, एक्सप्लोसिव वेपर डिटेक्टर जैसे यूनिक प्रॉडक्ट्स को पेश करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, ब्रांड अत्याधुनिक स्कैनिंग, स्क्रीनिंग और एक्सेस कंट्रोल समाधानों की एक व्यापक लाइनअप भी प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी संभावित खतरा परिसर में प्रवेश न कर सके। बैगेज स्कैनर, वाहन प्रबंधन प्रणाली, साथ ही चेहरे और पूरे शरीर के स्कैन से लेकर हर चीज को कवर करते हुए, इस श्रृंखला में टचलेस स्कैनर और मेटल डिटेक्टर शामिल हैं, जो उन्नत तकनीक के साथ सभी संभावित प्रवेश बिंदुओं को कवर करते हैं।

अत्याधुनिक उत्पादों और समाधानों के व्यापक पोर्टफोलियो के साथ, सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ सहित रिटेल, मैन्यूफेक्चरिंग, हॉस्पेटिलिटी और आईटी जैसे विविध उद्योगों में उत्कृष्टता के लिए बेंचमार्क भी स्थापित करता है। यह पहल विभिन्न परिसरों की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले कस्टमाइज्ड, अत्याधुनिक सुरक्षा समाधान प्रदान करने की कंपनी की क्षमता को उजागर करती है। टैक्नोलॉजी और इनोवेशन में अपने रणनीतिक निवेश के जरिये कंपनी सकारात्मक बदलाव लाने और उल्लेखनीय पेशकश के साथ भविष्य की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

कंपनी ने निश्चित रूप से अपने विजिटर्स मैनेजमेंट सिस्टम्स के साथ एक छाप छोड़ी है। ताजमहल और आगा खान संग्रहालय जैसे प्रतिष्ठित विरासत स्थलों पर ऐसे सॉल्यूशंस स्थापित करने से न केवल सुरक्षा बढ़ी है, बल्कि आगंतुकों के आवागमन को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में भी मदद मिली है। पैदल यात्रियों के प्रवेश नियंत्रण समाधानों के भारत के अग्रणी निर्माता के रूप में, गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने सेंट्रल विस्टा, एसडीएससी शार, एनपीसीआईएल, डीआरडीओ, इसरो और संसद जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। इस तरह प्रिमाइसेस सिक्योरिटी सेगमेंट में कंपनी की पोजीशन और मजबूत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here