Home बिजनेस वी एसओसी2, टाईप2 अटेस्टेशन पाने वाला उद्योग जगत का पहला प्लेयर बना;...

वी एसओसी2, टाईप2 अटेस्टेशन पाने वाला उद्योग जगत का पहला प्लेयर बना; उपभोक्ताओं के भरोसे एवं डेटा सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की

73
0
Google search engine

मुंबई, 10 मई, 2024 : भारत का एकमात्र दूरसंचार एवं इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) जिसे यह आधुनिक विश्वस्तरीय मान्यता मिली है, यह सम्मान उपभोक्ताओं के भरोसे एवं डेटा सुरक्षा के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूत बनाता है

जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफ़ोन आइडिया (वी) ने आज बताया कि इसे एसओसी2 टाईप2 अटेस्टेशन मिला है। वर्तमान में यह भारत का एकमात्र दूरसंचार सेवा प्रदाता है, जिसने सफलतापूर्वक एसओसी2 टाईप2 अटेस्टेशन को पूरा कर लिया है। यह उपभोक्ताओं की संवेदनशील जानकारी एवं गोपनीयता को सुरक्षित रखते हुए तथा डिस्ट्रीब्यूटेड डेनियल-ऑफ- सर्विसेज़ (डीडीओएस) अटैक को कम करते हुए डेटा सुरक्षा के सर्वोच्च मानकों को बरक़रार रखने की वी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

एआईसीपीए (एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल सर्टिफाईड प्रोफेशनल अकाउन्टेन्ट्स) के साथ रजिस्टर्ड स्वतन्त्र सीपीए और विस्ता इन्फोसेक द्वारा संचालित सख्त मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद प्राप्त यह मान्यता एसओसी 2 ‘ट्रस्ट सर्विस’ पर आधारित है, जिसके तहत मुख्य मानकों जैसे सुरक्षा, उपलब्धता, प्रोसेसिंग इंटेग्रिटी, गोपनीयता आदि पर उपभोक्ताओ के डेटा प्रबन्धन का मूल्यांकन किया जाता है। यह मान्यता इस बात की पुष्टि करती है कि कंपनी न सिर्फ जटिल सुरक्षा नीतियों के कार्यान्वयन मे सक्षम है बल्कि विस्तारित अवधि के लिए अनुपालन को भी प्रमाणित करती है।

एसओसी2 टाईप2 ऑडिट इस बात की पुष्टि करता है कि वी का भीतरी नियन्त्रण, नीतियां एवं प्रक्रियाएं सुरक्षा एवं संचालन दक्षता के सर्वोच्च मानकों पर आधारित हैं। यह इस बात का संकेत है कि डीडीओएस सुरक्षा के सर्वोच्च स्तर के साथ सुरक्षा नियन्त्रण के लिए वी के पास सशक्त डिज़ाइन एवं संचालन दक्षता है। सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे को यह तेज़ी से पहचान लेता है, ऐसे में यह सभी कारोबारों के लिए भरोसेमंद सेवा प्रदाता है।

वी को 2022 में एसओसी टाईप1 अटेस्टेशन मिला थ, जिसने यह स्पष्ट किया कि वी द्वारा उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाएं पूरी तरह से सुरक्षित और नियमों के अनुरूप हैं। अब एसओसी2 टाईप 2 अटेस्टेशन इस बात की पुष्टि करता है कि कंपनी लगातार सुरक्षा प्रक्रियाओं का अनुपालन कर रही है, जिसका मापन 6 से 12 महीनों की अवधि के लिए किया गया है।

एसओसी2 टाईप2 का क्या महत्व है?

  • बेहतर सुरक्षा
  • विशेषज्ञता की पुष्टि
  • जल्दी पहचान एवं प्रतिक्रिया
  • उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ना
  • प्रतिस्पर्धी लाभ

इस अटेस्टेशन पर बात करते हुए मथन कसिलिंगम, सीटीएसओ, वी ने कहा, ‘‘हमारे उपभोक्ता अपनी सबसे संवेदनशील जानकारी एवं गोपनीय डेटा के लिए हम पर भरोसा करते हैं। यह मान्यता इस बात की पुष्टि करती है कि हमारे द्वारा अपनाए जाने वाले सुरक्षा के उपाय सर्वश्रेठ मानकों से युक्त हैं, जो हमारे उपभोक्ताओं को बेहतर आत्मविश्वास देते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित हाथों में है।’

‘एसओसी 2 कम्प्लायन्स बदलते खतरां को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा प्रथाओं को मजबूत बनाने की दिशा में हमारे निरंतर समर्पण को दर्शाता है। वी टीम से मिला सहयोग एवं प्रतिबद्धता सराहनीय है।’ नरेन्द्र साहू, संस्थापक एवं निदेशक विस्ता इन्फोसेक ने कहा।

वी सुरक्षा एवं अखंडता के सर्वोच्च मानकों को बरक़रार रखते हुए आधुनिक समाधान उपलब्ध कराने के अपने मिशन की दिशा में निरंतर अग्रसर है। डेटा सुरक्षा आज के डिजिटल दौर में सबसे ज़रूरी हो गई है। इसी के मद्देनज़र वी अपनी सुरक्षा प्रक्रियाओं को मजबूत बनाने तथा उपभोक्ताओं के डेटा के लिए भरोसेमंद कस्टोडियन के रूप में अपनी स्थिति को सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here