Home Blog भारत में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए फेडेक्स ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के...

भारत में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के लिए फेडेक्स ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया

105
0
Google search engine

मुंबई, दिव्यराष्ट्र/लॉजिस्टिक्स और डिलीवरी सेवाओं मे विश्व में अग्रणी नाम फेडेक्स को अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ अपने निरंतर सहयोग की घोषणा करते हुए बेहद गर्व का अनुभव हो रहा है। अक्षय पात्र फाउंडेशन, भारत में स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए चलाई जाने वाले कार्यक्रम “पीएम पोषण” के इम्प्लीमेंटिंग पार्टनर है। इस सहयोग के द्वारा फेडेक्स ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट और सामाजिक जवाबदेही के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से रेखांकित किया है। इस तरह के कार्यक्रमों के द्वारा फेडेक्स का उद्देश्य कम्युनिटी और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।

 

फेडेक्स ने अक्षय पात्र फाउंडेशन को पनवेल, दिल्ली और नरसिंगी में सात इलेक्ट्रिक वाहन दान किए। पेट्रोलियम ईंधन से चलने वाले वाहनों के स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग से भोजन वितरण की प्रक्रिया और अधिक एफिशिएंट बनेगी, साथ ही फाउंडेशन अपने कार्बन फुटप्रिंट को भी सफलतापूर्वक कम करेगी। इतना ही नही, इसके कारण एक साथ अधिक से अधिक बच्चों को भोजन पहुंचाने और उन्हें सशक्त बनाने के मुख्य मिशन के लिए अधिक संसाधन जुटाने में सफलता मिलेगी । फेडेक्स 5,50,000 बच्चों को मध्याह्न भोजन वितरित करती है ।

 

फेडेक्स और अक्षय पात्र फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के उपयोग की पहल की है। इसका उद्देश्य यह है कि इन वाहनों के द्वारा मध्याह्न भोजन के वितरण और अन्य प्रशासनिक उद्देश्यों की पूर्ति हो, खास तौर पर मध्याह्न भोजन कार्यक्रम से संबंधित एडवोकेसी के प्रयासों में सहायता मिले। सन 2022 में, फेडेक्स ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ मिलकर कई सस्टेनेबल प्रोजेक्ट्स को सहयोग प्रदान किया, जिसमें प्रमुख हैं, पनवेल में सौर पैनलों की स्थापना, बेल्लारी में इलेक्ट्रिक बाइक का वितरण करना और सम्पूर्ण दिल्ली, , मुंबई और बेंगलुरु में स्कूली बच्चों को 137,602 मध्याह्न भोजन का वितरण करना।

 

सुवेन्दु चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट इंडिया ऑपरेशंस एंड कस्टमर एक्स्पेरियंस, मिडिल ईस्ट, इंडियन सबकाँटीनेंट एंड अफ्रीका, कहते हैं, “फेडेक्स की सस्टेनेबिलिटी के प्रति प्रतिबद्धता केवल अपने स्वयं के ऑपरेशंस में ही नहीं बल्कि उससे कही अधिक विस्तृत है। हमारा लक्ष्य दुनिया भर में बिजिनेस और कम्युनिटीज को सस्टेनेबल प्रैक्टिसेज को अपनाने के लिए प्रेरित करना है, ताकि व्यापक प्रभाव पैदा किया जा सके। अक्षय पात्र फाउंडेशन के रोजमर्रा के कामों में ईवी और सौर पैनल का उपयोग करने जैसे सस्टेनेबल प्रयासों के द्वारा न केवल पर्यावरण को लाभ पहुंचता है बल्कि लाखों बच्चों के जीवन में बदलाव लाया जा सकता है।“

 

अक्षय पात्र फाउंडेशन के सीईओ श्रीधर वेंकट ने फेडेक्स के साथ निरंतर पार्टनरशिप के प्रति आभार व्यक्त किया और इस कोलैबरेशन के प्रभाव के बारे में अपने विचार साझा किए: ” भारत के भविष्य को पोषण प्रदान करने के हमारे मिशन में फेडेक्स के द्वारा प्रदान किये गए निरंतर सहयोग के लिए हम उनके बहुत आभारी हैं। सस्टेनेबिलिटी और कम्युनिटी वेलफेयर के प्रति उनकी प्रतिबद्धता हमारे लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है, और एक साथ सहयोग कर के हम देश भर में बच्चों के जीवन में ठोस बदलाव ला रहे हैं। फेडेक्स के इस सहयोग से हम न केवल बच्चों को भोजन प्रदान कर पा रहे हैं बल्कि उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव भी ला रहे हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रहे हैं ।”

 

फेडेक्स और अक्षय पात्र फाउंडेशन के संयुक्त प्रयासों के द्वारा वंचित समुदायों के बच्चों को पौष्टिक भोजन, शिक्षा के अवसर और एक उज्जवल भविष्य प्रदान किया जाता है। भविष्य में भी कम्युनिटीज की सेवा करने, सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने और समाज पर स्थायी प्रभाव डालने के प्रति अपने समर्पण के बारे में दोनों संस्थाएं दृढ़संकल्पित हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here