Home बिजनेस बीमा उत्पादों के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत में विस्तार पर है...

बीमा उत्पादों के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत में विस्तार पर है महिंद्रा फाइनेंस की नजर; IRDAI से कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त किया

44
0
Google search engine

मुंबई, 28 मई 2024: महिंद्रा समूह का हिस्सा और भारत की लीडिंग नॉन-बैंकिंग फाइनैंस कंपनी में से एक महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (“महिंद्रा फाइनेंस”) ने आज घोषणा की है कि उसने आईआरडीएआई (कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस) से बीमा अधिनियम, 1938 के तहत ‘कॉर्पोरेट एजेंट (कंपोजिट)’ के रूप में कार्य करने के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर लिया है। यह लाइसेंस महिंद्रा फाइनेंस को ग्राहक दृष्टिकोण को अपनाते हुए, अपने ग्राहक आधार अनुरूप बीमा योजनाएं पेश करने में सक्षम करेगा।

कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस बीमा समाधानों को शामिल करके महिंद्रा फाइनेंस के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को व्यापक बनाने में मदद करेगा। इससे ग्राहकों को उनकी वित्तीय और बीमा जरूरतों को एक ही इकाई द्वारा पूरा करने में मदद मिलेगी। यह प्रक्रिया कंपनी के मौजूदा राजस्व और लाभ के स्रोतों को बढ़ाएगी क्योंकि यह अपनी ब्रांच नेटवर्क और क्षेत्रीय कर्मचारियों के लिए कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर को उपलब्ध कराती है।

इस प्रगति के संदर्भ में, महिंद्रा फाइनेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ, राउल रेबेलो ने कहा, “ग्राहकों को सर्वोत्तम उत्पादों और सेवाओं के साथ सशक्त बनाने की हमारी यात्रा में कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर लाया है। यह विविधीकरण महिंद्रा फाइनेंस की 1360+ शाखाओं में ग्राहकों को पर्सनलाइज्ड सर्विसेस (वैयक्तिकृत सेवाएं) प्रदान करते हुए हमारे लिए नए राजस्व मॉडल खोलेगा, जिससे उनका अनुभव भी बढ़ेगा। अपनी क्षमताओं और पेशकशों का विस्तार करके, हमारा लक्ष्य नवाचार को बढ़ावा देना है, जिससे इमर्जिंग इंडिया (उभरते भारत) के लिए एक पसंदीदा फाइनेंसर बनने की हमारी यात्रा में हमारे ग्राहकों और हितधारकों को लाभ होगा।

एक मजबूत अनुपालन ढांचे के साथ कॉर्पोरेट एजेंसी बिजनेस में कंपनी प्रवेश कर रही है, जिसमें आईआरडीएआई द्वारा अनिवार्य नियामक आवश्यकताओं का पालन सुनिश्चित करने के लिए नीतियों, प्रक्रियाओं और आंतरिक नियंत्रण शामिल हैं।

इस बिजनेस मॉडल की कुंजी इसकी परिचालन दक्षता और इंश्योरटेक के साथ सहयोग होगी। महिंद्रा फाइनेंस मैन्युअल एफर्ट्स को कम करने के साथ ही दक्षता में सुधार लाने के लिए इंश्योरटेक के साथ कोट जनरेशन, पॉलिसी प्रबंधन और क्लेम सपोर्ट जैसी प्रक्रियाओं के स्वचालन पर काम करते हुए टेक्नोलॉजी इनोवेशन के अंतर पर भी निगरानी रखेगा।

कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस महिंद्रा फाइनेंस को विभिन्न बीमा कंपनियों की ओर से जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, सामान्य बीमा सहित सभी प्रकार के बीमा उत्पादों/सेवाओं की बिक्री, वितरण, विज्ञापन, विपणन का व्यवसाय करने, खरीदने और चलाने में सक्षम बनाएगा, जैसा कि आईआरडीएआई द्वारा कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में कंपनी को काम करने की अनुमति दी गई है।

भारत के ग्रामीण और अर्ध-शहरी हिस्सों में बीमा की पहुंच मेट्रो और टियर-1 शहरों की तुलना में बहुत कम है। बिक्री कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण और प्रमाणन से लैस करने से उन्हें व्यक्तिगत जीवन, स्वास्थ्य और मोटर बीमा पॉलिसियों को पेश करने और बेचने में सशक्त बनाया जाएगा। कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त करना भारत में बीमा उद्योग की वृद्धि और विकास में सकारात्मक योगदान देने के लिए महिंद्रा फाइनेंस की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here