Home बिजनेस पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड ने सेबी के पास दाखिल किया डीआरएचपी

पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड ने सेबी के पास दाखिल किया डीआरएचपी

56
0
Google search engine

पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) में अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“डीआरएचपी”) दाखिल किया है। पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड भारत में बीआईएस-पंजीकृत आउटलेट्स के सबसे बड़े बाजार महाराष्ट्र में जनवरी, 2024 तक स्टोरों की संख्या के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड के इनीशियल पब्लिक ऑफर में 10 रुपए के फैस वैल्यू के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू शामिल है, जो कुल मिलाकर 8,500 मिलियन रुपए तक है और 10 रुपए के फैस वैल्यू के इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है, जो कुल मिलाकर 2,500 मिलियन रुपए है। कुल ऑफर आकार में 10 रुपए के फैस वैल्यू के इक्विटी शेयर शामिल हैं, जो कुल मिलाकर 11,000 मिलियन रुपए तक हैं। बिक्री के प्रस्ताव में एसवीजी बिजनेस ट्रस्ट (प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक) द्वारा 10 रुपए के फेस वैल्यू के इक्विटी शेयर शामिल हैं, जो कुल मिलाकर 2,500 मिलियन रुपए तक हैं।

आईपीओ के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग महाराष्ट्र में 12 नए स्टोर स्थापित करने, कंपनी द्वारा लिए गए कुछ उधारों के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान या पूर्व-भुगतान के लिए व्यय के वित्तपोषण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए किया जाना प्रस्तावित है।

जनवरी, 2024 तक स्टोरों की संख्या के मामले में पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड महाराष्ट्र के प्रमुख संगठित आभूषण खिलाड़ियों में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जो भारत में बीआईएस-पंजीकृत आउटलेट्स के लिए सबसे बड़ा बाजार है। वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 23 के बीच राजस्व वृद्धि के आधार पर, कंपनी भारत में प्रमुख संगठित आभूषण खिलाड़ियों के बीच सबसे तेजी से बढ़ने वाला आभूषण ब्रांड भी है। कंपनी ने वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 23 के बीच 56.50% की ईबिटा वृद्धि हासिल की और साथ ही वित्त वर्ष 23 में प्रति वर्ग फुट उच्चतम राजस्व हासिल किया, जो भारत में प्रमुख संगठित आभूषण खिलाड़ियों में सबसे अधिक है।

31 दिसंबर, 2023 तक कंपनी का विस्तार 33 स्टोर तक हो गया, जिसमें महाराष्ट्र और गोवा के 18 शहरों में 32 स्टोर और अमरीका में एक स्टोर शामिल है, जिसका कुल रिटेल साइज लगभग 95,885 वर्ग फुट है। सभी स्टोर कंपनी द्वारा संचालित और प्रबंधित हैं, 23 स्वामित्व वाले स्टोर और 10 फ्रेंचाइजी स्टोर, फ्रेंचाइजी स्वामित्व वाले और कंपनी संचालित (“एफओसीओ”) मॉडल पर। इन स्टोरों में से, 19 स्टोर बड़े प्रारूप वाले स्टोर हैं (2,500 वर्ग फुट या अधिक के क्षेत्र के साथ), 11 स्टोर मध्यम प्रारूप के स्टोर हैं (1,000 वर्ग फुट से 2,500 वर्ग फुट के बीच के क्षेत्र के साथ) और 3 स्टोर छोटे प्रारूप वाले स्टोर हैं (1,000 वर्ग फुट से कम क्षेत्रफल वाले)। इसके अलावा, कंपनी ने मार्च 2022 में अपना मोबाइल एप्लिकेशन “पीएनजी ज्वैलर्स”लॉन्च किया है। डिजिटल मौजूदगी से कंपनी अपने ग्राहकों को नए डिजाइन और संग्रह पर अपडेट रखती है और उन्हें प्रोडक्ट पोर्टफोलियो से परिचित करवाने में सक्षम करती है, जिससे ग्राहकों का इन-स्टोर एक्सपीरियंस भी बढ़ता है। सभी आभूषणों का निर्माण महाराष्ट्र (कारीगर) के अंदर और बाहर 75 से अधिक अनुभवी और कुशल कारीगरों द्वारा किया जाता है। उन्होंने वर्तमान में ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में माधुरी दीक्षित को नियुक्त किया है।

‘पीएनजी’ ब्रांड को अपनी विरासत ‘पी एन गाडगिल’ ब्रांड से मिली है, जिसकी एक सदी से भी ज्यादा 1832 से चली आ रही एक समृद्ध विरासत है। ‘पीएनजी’ब्रांड की विरासत का लाभ उठाते हुए, कंपनी ने महाराष्ट्र में एक मजबूत ब्रांड रिकॉल और मौजदूगी बनाई है, जो विभिन्न मूल्य बिंदुओं और डिजाइनों में सोने, चांदी, प्लैटिनम और हीरे के आभूषणों सहित कीमती धातु / आभूषण उत्पादों की एक विस्तृत रेंज पेश करती है। इसमें ग्राहकों की ज़रूरतों को कवर करने वाले ऐसे संग्रह शामिल होते हैं जो विशेष अवसरों, जैसे शादी, सगाई, वर्षगांठ और त्योहारों के साथ-साथ रोजमर्रा में पहनने वाले आभूषणों के लिए डिजाइन किए जाते हैं। कंपनी के प्रमोटर सौरभ विद्याधर गाडगिल, छठी पीढ़ी के उद्यमी हैं और उनके पास भारत में आभूषण निर्माण उद्योग में 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में, उन्होंने पारंपरिक पारिवारिक व्यवसाय को एक समकालीन ब्रांड में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड, नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड (पहले एडलवाइस सिक्योरिटीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) और बीओबी कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here