Home बिजनेस नयारा एनर्जी भारत में एथेनॉल मैनुफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए करेगी...

नयारा एनर्जी भारत में एथेनॉल मैनुफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए करेगी रु 600 करोड़ का निवेश

54
0
Google search engine

नेशनल, 17 मई, 2024: अन्तर्राष्ट्रीय पैमाने की प्रमुख डाउनस्ट्रीम एनर्जी कंपनी नयारा एनर्जी ने उर्जा क्षेत्र में एकीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए एथेनॉल प्लांट्स स्थापित करने के लिए रु 600 करोड़ के निवेश की घोषणा की है। ये प्लांट एथेनॉल की आपूर्ति में कंपनी की विश्वसनीयता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और इससे नयारा अपने स्थायित्व के एजेंडा में योगदान दे सकेगी। कंपनी देश में ईंधन का सबसे बड़ा प्राइवेट नेटवर्क चलाती है और एथेनॉल प्लांट्स की स्थापना उर्जा सेक्टर में एकीकरण को सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

2025 तक एथेनॉल ब्लेंडिंग के भारत सरकार के लक्ष्यों के अनुरूप नयारा एनर्जी ने आन्ध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में 200 केएलपीडी क्षमता के दो एथेनॉल मैनुफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है। कंपनी ने दोनों राज्यों में प्रस्तावित प्लांट्स के लिए ज़मीन खरीद ली है।

इस अवसर पर श्री एलेज़ेन्डरो डेस डोरिडेस, सीईओ, नयारा एनर्जी ने कहा, ‘‘एथेनॉल युनिट्स की स्थापना से एथेनॉल की आपूर्ति में नयारा की विश्वसनीयता और अधिक बढ़ेगी और कंपनी 2025-26 के अंत तक भारत सरकार के 20 फीसदी ब्लेंडिंग के लक्ष्यों को पूरा करने में योगदान दे सकेगी। यह उर्जा क्षेत्र में स्थायित्व, विनियमों के अनुपालन और एथेनॉल निर्माण की दिशा में हमारे समर्पण की पुष्टि करता है। एथेनॉल सेगमेन्ट में अपनी मौजूदगी का विस्तार कर, हम भारत के नवीकरणीय उर्जा लक्ष्यों में सक्रिय योगदान देने और हरित भविष्य के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं।’

एथेनॉल प्लांट्स की स्थापना से देश में नयारा एनर्जी की उत्पादन क्षमता बढ़ेगी। कंपनी का उद्देश्य ~1000 केएलपीडी एथेनॉल उत्पादन क्षमता के साथ प्लांट्स की संख्या को 5 तक पहुंचाना है, जिसके लिए आने वाले समय में एथेनॉल ब्लेंडिंग प्रोग्राम में विश्वसनीयता और रीटेल संचालन में मूल्य संवर्धन पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। एक मुख्य डाउनस्ट्रीम प्लेयर के रूप में भारत के रिफाइनिंग आउटपुट में ~8 फीसदी डिलीवरी के साथ, नयारा एनर्जी भारत के सपनों एवं महत्वाकांक्षाओं को साकार करने और देश की उर्जा सुरक्षा में योगदान देने के लिए तत्पर है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here