Home एजुकेशन डॉ.कृति भारती ने युवाओं से किया आह्वान, जेंडर के डर को मिटाएं,शोषण...

डॉ.कृति भारती ने युवाओं से किया आह्वान, जेंडर के डर को मिटाएं,शोषण मुक्त समाज बनाएं

66
0
Google search engine

एएमएनआईआईटी इलाहाबाद के टेक्नो फेस्ट में आईआईटियंस को किया संबोधित……

जोधपुर/प्रयागराज। दिव्यराष्ट्र/**सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ. कृति भारती ने एमएनआईआईटी इलाहाबाद के टेक्नो फेस्ट को संबोधित करते हुए युवाओं को जेंडर के डर और भेद को मिटाकर शोषण मुक्त समाज का निर्माण करने का आह्वान किया।

डॉ.कृति भारती ने देश के विभिन्न आईआईटी के प्रतिभागियों की मौजूदगी में कार्यक्रम को बतौर विशिष्ट अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि बच्चियों के जन्म के साथ ही जेंडर का डर जन्म ले लेता है। फिर जैसे जैसे बच्चियां बड़ी होती है ये जेंडर का डर बढ़ता जाता है। बाद में यही जेंडर का डर छेड़छाड़, यौन शौषण, बाल विवाह, दहेज का विकराल रूप ले लेता है। डॉ.कृति ने विरोध और एडजस्टमेंट के बारे में कहा कि बेटियों को खुद यह सीमा निर्धारित करनी होगी कि किस स्तर तक एडजस्टमेंट किया जाना है और उसके बाद विरोध मुखर करना है। विडंबना यह है कि महिलाएं जहां एडजस्टमेंट करना होता है, वहां तो विरोध कर देती है। वहीं जहां विरोध करना होता है, उस परिस्थिति में एडजस्टमेंट करके शोषण की शिकार होती है।

जीएनओ टॉक में बताया सेवियर बनने का सफर
डॉ.कृति भारती ने एमएनआईआईटी के स्पेशल सेगमेंट जीएनओ टॉक में खुद के बचपन के संघर्ष के बाहर निकल कर सेवियर बनने तक का सफर बताया। डॉ.कृति ने बताया कि महिला और बाल संरक्षण और उत्थान के कार्यों में जुटी हुई है। उनकी खास पहचान बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम के लिए हैं। इसी मुहिम पर चलकर 50 बाल विवाह निरस्त करवाए और 2100 से अधिक बाल विवाह रुकवाए है। इस दौरान कई धमकियां मिली और हमले हुए, फिर भी बिना घबराए मुहिम पर अडिग है।

यह रहे मौजूद
इस दौरान कार्यक्रम में विश्व की सबसे यंग मैजिशियन और मेंटलिस्ट सुहानी शाह, ऑल इंडिया एंटी टेररिस्ट फ्रंट के एमएस बिट्टा, कॉमेडियन राकेश अदलखा और रिटायर्ड आईएएस विवेक आत्रे बतौर अतिथि मौजूद रहे। वहीं एमएनआईआइटी के डीन प्रो.लक्ष्मीकांत मिश्रा, प्रो. एमएम गोरे, प्रो.एचएस गोयल, प्रो.असीम मुखर्जी व अन्य प्रोफेसर्स मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। डाॅ.कृति ने अब तक 50 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और हजारों बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स सहित 9 रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया। डाॅ.कृति की मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइड की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here