Home Travel क्लब महिंद्रा के मदिकेरी रिसॉर्ट को आईजीबीसी ने भारत के पहले ‘ट्रिपल...

क्लब महिंद्रा के मदिकेरी रिसॉर्ट को आईजीबीसी ने भारत के पहले ‘ट्रिपल नेट जीरो’ रिसॉर्ट के तौर पर मान्यता दी

120
0
Google search engine

मुंबई,, दिव्यराष्ट्र/महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड के मशहूर ब्रांड क्लब महिंद्रा के मदिकेरी रिसॉर्ट को प्रतिष्ठित इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा भारत के पहले ट्रिपल नेट-जीरो-रेटेड रिसॉर्ट के रूप में प्रतिष्ठित मान्यता दी गई है। ट्रिपल नेट जीरो की मान्यता नेट जीरो एनर्जी, नेट जीरो वॉटर और लैंडफिल में जीरो वेस्ट होने पर दी जाती है। यह रेटिंग अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक बेंचमार्क वाली है, इस रेटिंग के साथ क्लब महिंद्रा मदिकेरी की सस्टेनेबल हॉस्पिटैलिटी में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मिली है। वर्ष 2040 तक कार्बन तटस्थता हासिल करने के लिए क्लब महिंद्रा नवाचार और बदलाव करते रहने के लिए प्रतिबद्ध है।

नेट जीरो सर्टिफिकेशन के बारे में अधिक जानें

 

· नेट जीरो एनर्जी: यह इंगित करता है कि रिसॉर्ट उतनी ही ऊर्जा उत्पन्न करता है जितनी वह खपत करता है। सौर ऊर्जा और ऊर्जा-कुशल बुनियादी ढांचे के अधिकतम उपयोग के माध्यम से रिसॉर्ट अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने पर केंद्रित है।

· नेट जीरो वॉटर:जल प्रबंधन में यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। यह जल संरक्षण और सुरक्षा को बढ़ावा देता है। क्लब महिंद्रा की जल संरक्षण पहल टिकाऊ प्रथाओं के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। उपायों में वर्षा जल संचयन, कुशल सिंचाई प्रणाली और जल-बचत उपकरण शामिल हैं।

· जीरो वेस्ट टू लैंडफिल:टूयूवी एसयूडी ने वित्तीय वर्ष 23 में नेट जीरो वेस्ट के लिए रिसॉर्ट को प्रमाणित किया। स्रोत से ही अपशिष्ट का पृथक्करण, खाद बनाना, पुनर्चक्रण और अन्य उपायों सहित व्यापक अपशिष्ट प्रबंधन के तरीके क्लब महिंद्रा को नेट जीरो वेस्ट में मदद करते हैं।

कर्नाटक के कूर्ग के सुरम्य क्षेत्र में स्थित यह रिसॉर्ट विलासिता, आराम और धरती के संरक्षण में योगदान देने वाले जिम्मेदार पर्यटन का प्रतीक है। रिसॉर्ट अपने हरे-भरे परिवेश में सहजता से घुला—मिला हुआ है। स्थानीय पौधों और प्रजातियों वाले 126464.26 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र को कवर करते हुए रिसॉर्ट में इमारतों का हिस्सा केवल 22257.7 वर्ग मीटर रखा गया है। इसके अलावा, घनी वनस्पति, ऊंची छतों और स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके रिसॉर्ट ने आसपास के तापमान को लगभग 3 डिग्री सेल्सियस तक कम कर दिया है। इसके अलावा कई अन्य ऊर्जा-बचत पहल जैसे मोशन सेंसर-नियंत्रित वॉशरूम, विनियमित गीजर, टाइमर नियंत्रित बाहरी रोशनी, हीट पंप और बीएलडीसी फैन के चलते रिसॉर्ट को प्रति वर्ष 74.4 किलोवाट प्रति वर्ग मीटर का प्रभावशाली एनर्जी परफॉर्मेंस इंडेक्स मिली है, जो ऊर्जा ब्यूरो के दक्षता के बेंचमार्क 313 किलोवाट प्रति वर्ग मीटर प्रति वर्ष से बहुत बेहतर है। इसके अलावा, 70% से अधिक पानी को रिसाइकल किया जाता है और रिसॉर्ट में परिचालन

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here