Home एजुकेशन इंडियास्टेट ने दो प्रभावशाली पाठ्यक्रमों के साथ ई-लर्निंग के क्षेत्र में कदम...

इंडियास्टेट ने दो प्रभावशाली पाठ्यक्रमों के साथ ई-लर्निंग के क्षेत्र में कदम रखा

64
0
Google search engine

आज इंडियास्टेट की ओर से ऑनलाइन शिक्षा में प्रवेश की घोषणा की गई। इंडियास्टेट भारत और इसके राज्यों, क्षेत्रों, जिलों और संसदीय/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के बारे में व्यापक सामाजिक आर्थिक और चुनावी आंकड़े प्रदान करने वाली एक अग्रणी व भरोसेमंद कंपनी है।
वैश्विक अनुसंधान समुदाय को अमूल्य आंकड़े प्रदान करने के दो दशक से अधिक समय के बाद अब इंडियास्टेट एक नए ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म इंडियास्टेटएडु के साथ अपने क्षितिज का विस्तार कर रही है, जिससे ज्ञान के प्रचार प्रसार तथा शैक्षिक उन्नति में इसकी निरंतर प्रतिबद्धता झलकती है। इंडियास्टेटएडु में दो ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं:-
1. भारत में चुनावी कानूनों में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (Certificate Course In Election Laws Of India) : यह सघन ऑनलाइन पाठ्यक्रम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावों का नियंत्रण करने वाली कानूनी रूपरेखा के बारे में है, जिसमें भारत में चुनाव संबंधी कानूनों और प्रक्रियाओं की गहरी समझ मिलती है। इस पाठ्यक्रम में भारतीय चुनावी कानूनों, भारत के निर्वाचन आयोग की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं, मतदाता के अधिकारों, चुनाव संबंधी विवादों के निपटान आदि को शामिल किया गया है। इस पाठ्यक्रम में अध्ययन के बाद छात्र अपनी शैक्षिक और व्यावसायिक रूपरेखा को सुदृढ़ बनाने के साथ अपने कानूनी ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं।
2. जीआईएस टूल्स और तकनीकों के साथ व्यापार विश्लेषण तथा थिमैटिक मैपिंग में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (Certificate Course in Business Analysis and Thematic Mapping Using GIS Tools & Techniques): यह एक व्यापक पाठ्यक्रम है जिसमें छात्रों को जीआईएस टूल्स तथा तकनीकों का उपयोग करते हुए व्यापार के प्रभावी विश्लेषण तथा थिमैटिक मैपिंग हेतु आवश्यक कौशल और ज्ञान मिलते हैं। इसके अलावा पाठ्यक्रम में छात्रों को व्यापार विश्लेषण में उत्कृष्टता हासिल करने के कौशल मिलते हैं, उन्हें व्यापार प्रक्रमों, डेटा विश्लेषण तथा महत्वपूर्ण निर्णय लेने की गहरी समझ मिलती है। प्रतिभागियों को जीआईएस टूल्स के उपयोग द्वारा थिमैटिक मैप बनाने और उनका विश्लेषण करने की सीख भी मिलती है, जो शहरी योजना बनाने, पर्यावरण विज्ञान तथा व्यापार संबंधी आसूचना जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए अनिवार्य हैं।

ये दोनों ही पाठ्यक्रम अपने क्षेत्र के जाने माने विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं। ये पाठ्यक्रम छात्रों के दायरे को विस्तारित करते हैं, उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए सशक्त बनने हेतु ज्ञान और कौशल प्रदान करते हैं। छात्रों को प्रकरण अध्ययन तथा प्रायोगिक उदाहरणों के जरिए वास्तविक दुनिया की जानकारी मिलती है, इससे छात्र अपने कैरियर में इस ज्ञान को प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव संबंधी कानूनों और जीआईएस टूल्स तथा तकनीकों के ज्ञान से उनके लिए नौकरी के बेहतर अवसर मिलते हैं और कैरियर में वृद्धि होती है। दुनिया भर के छात्रों और व्यावसायिकों के लिए प्रस्तावित ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम शिक्षा में भौगोलिक बाधाओं को समाप्त करते हैं। इन पाठ्यक्रमों में नामांकन की पात्रता हेतु स्नातक होना अनिवार्य है, अपने स्नातक पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
इंडियास्टेट के निदेशक डॉ. आर के ठुकराल, ने शिक्षा के इस नए उद्यम के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा ‘‘इंडियास्टेटएडु (Indiastatedu) ज्ञान और शिक्षा के प्रति हमारी वचनबद्धता की अभिव्यक्ति है। हम ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में समाजार्थिक डेटा और सूचना के विशेषज्ञ होने का गौरव हासिल करते हैं। हमारे पाठ्यक्रम लोगों को सशक्त बनाने तथा ऐसे कौशल और ज्ञान से सज्जित करने के लिए तैयार किए गए हैं जिनसे नए अवसरों के द्वार खुलते हैं। हमारा विश्वास है कि शिक्षा की यात्रा पूरे जीवन चलती रहती है तथा इंडियास्टेटएडु लगातार सीखते रहने की संस्कृति को पोषण देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता है।’’
इन पाठ्यक्रमों, शुल्क तथा नामांकन की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए www.indiastatedu.com. देखें। इंडियास्टेटएडु (Indiastatedu) विश्व भर से छात्रों को इस शानदार शैक्षिक यात्रा में शामिल होने का आमंत्रण देता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here