Home एजुकेशन आईआईएम संबलपुर ने देश के अग्रणी ड्यूअल डिग्री डॉक्टरेट प्रोग्राम के लिए...

आईआईएम संबलपुर ने देश के अग्रणी ड्यूअल डिग्री डॉक्टरेट प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

57
0
Google search engine

नेशनल/संबलपुर, 14 जून, 2024- देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक आईआईएम संबलपुर ने वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ड्यूअल डिग्री एक्जीक्यूटिव पीएचडी और डीबीए कार्यक्रम (2024-27) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पीएचडी और डीबीए कार्यक्रम आईएई बोर्डाे यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, फ्रांस के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। तीन साल का यह ड्यूअल डिग्री कार्यक्रम विशेष रूप से कामकाजी पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य उन्नत शैक्षणिक योग्यता और नवाचार को बढ़ावा देना है, ताकि उनके करियर को बाधित किए बिना डॉक्टरेट की डिग्री को हासिल किया जा सके। सीवी, स्व-सत्यापित शैक्षणिक प्रमाण-पत्र और उद्देश्य के स्टेटमेंट के साथ आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून, 2024 है।
आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने कहा, ‘‘वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ड्यूअल डिग्री एक्जीक्यूटिव पीएचडी और डीबीए कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को ऐसी बेहतर शोध पद्धतियों से लैस करना है, जिनमें ग्लोबल स्टैंडर्ड का पालन किया जाता है। यह कार्यक्रम उन कामकाजी पेशेवरों के लिए है जो ग्लोबल सब्जेक्ट एक्सपर्ट बनने की दिशा में आगे बढ़ने की इच्छा रखते हैं।’’

प्रोफेसर जायसवाल ने आगे बताया, ‘‘ड्यूअल डिग्री कार्यक्रम व्यावहारिक प्रासंगिकता और इंटरडिसीप्लीनरी एप्रोच पर जोर देता है और बिजनेस मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिससे छात्र अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड के अनुरूप शोध कर सकते हैं। इसके अलावा, यह उद्योग के एक्जीक्यूटिव्स को शोध-उन्मुख करियर में बदलाव करने में सक्षम बनाता है, चाहे वे शैक्षणिक संस्थानों में हों या सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में शोध पदों पर हों।’’
कार्यक्रम एक हाइब्रिड डिलीवरी मॉडल के जरिये संचालित किया जाएगा, जिसके लिए छात्रों को आईआईएम संबलपुर या दिल्ली कैंपस में कम से कम तीन दिन कक्षाओं में आना होगा और फ्रांस के बोर्डो कैंपस में दो सप्ताह की कक्षाओं में भाग लेना होगा। इसके अतिरिक्त, छात्र कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी – यूके में तीन दिवसीय अकादमिक लेखन कार्यशाला में भी भाग ले सकते हैं।
पात्रता मानदंड-
1. कार्य अनुभव- स्नातकोत्तर डिग्री के साथ कम से कम पांच साल का पेशेवर अनुभव।
2. शैक्षिक पृष्ठभूमि- उन्नत डॉक्टरेट-स्तरीय शोध करने के लिए, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रासंगिक मास्टर डिग्री (जैसे, एमबीए) या चार वर्षीय स्नातक की डिग्री।
3. शैक्षणिक रिकॉर्ड- ट्रांसक्रिप्ट, जीपीए स्कोर और किसी भी प्रासंगिक उपलब्धियों या सम्मान द्वारा प्रदर्शित एक मजबूत शैक्षणिक रिकॉर्ड।
4. भाषा प्रवीणता- गहन शैक्षणिक अध्ययन, अनुसंधान और संचार के लिए निर्देश की भाषा (आमतौर पर अंग्रेजी) में प्रवीणता आवश्यक है।
5. शोध रुचि- प्रबंधन या संबंधित क्षेत्रों में स्पष्ट शोध रुचियां या विषय, शोध लक्ष्यों और संभावित अकादमिक योगदानों को स्पष्ट करने की क्षमता के साथ।
6. उद्देश्य के बारे में स्टेटमेंट (एसओपी)- शैक्षणिक और पेशेवर पृष्ठभूमि, शोध रुचियों, कैरियर लक्ष्यों और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के कारणों का विवरण देने वाला एक स्टेटमेंट।
प्रवेश प्रक्रिया-
• उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) दौर के लिए उनकी पात्रता मानदंड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
• मेरिट सूची रिज्यूमे और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर तैयार की जाएगी।
अन्य प्रमुख जानकारी-
• अधिक जानकारी के लिए, कृपया विजिट करें-https://iimsambalpur.ac.in/about-program-dba
• वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ड्यूअल डिग्री एक्जीक्यूटिव पीएचडी और डीबीए कार्यक्रम (2024-27) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि- 15 जून, 2024
• किसी भी पूछताछ के लिए, कृपया संपर्क करें- exephd-dba@iimsambalpur.ac.in
• मोबाइल- +91-7894368456

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here