Home Blog आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने पिछले प्लेसमेंट रिकॉर्ड के मुकाबले दोगुने से अधिक...

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने पिछले प्लेसमेंट रिकॉर्ड के मुकाबले दोगुने से अधिक उच्चतम पैकेज के साथ इस वर्ष बनाया नया रिकॉर्ड

116
0
Google search engine

नेशनल, 15 अप्रैल, 2024: भारत के अग्रणी स्वास्थ्य प्रबंधन अनुसंधान विश्वविद्यालय, आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने 35.62 एलपीए के उच्चतम पैकेज के साथ इस सीजन में अब तक का अभूतपूर्व प्लेसमेंट दर्ज किया है। वर्ष 2022 में आईआईएचएमआर के 17.22 एलपीए के उच्चतम पैकेज को पीछे छोड़ते हुए यह अब तक का उच्चतम प्लेसमेंट पैकेज है। संस्थान में चल रहे प्लेसमेंट में 75 प्रतिशत छात्रों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न संगठनों में उल्लेखनीय पैकेज पर विभिन्न भूमिकाओं पर रखा गया है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष, डॉ. पीआर सोडानी ने प्लेसमेंट के बारे में बताया कि, “इस साल कैंपस में भर्तीकर्ताओं से उत्कृष्ट प्लेसमेंट प्राप्त होने की हमें बेहद खुशी है। स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के वैश्विक प्रोत्साहन को देखते हुए हेल्थकेयर इंडस्ट्री के पैकेज में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मैं छात्रों को उल्लेखनीय प्लेसमेंट पाने पर हार्दिक बधाई और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं, वे अपनी सफलता की कहानियां इसी प्रकार लिखते रहेंगे।‘‘
उल्लेखनीय है कि प्रिस्टिन केयर और इनडीड की एक कोलेबोरेटिव स्टडी के अनुसार, जनवरी 2021 और जनवरी 2023 के बीच हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए की गई जॉब पोस्टिंग में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो भारत में इन पेशेवरों की बढ़ती मांग की ओर संकेत करता है।
आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट अधिकारियों के अनुसार, एचजे हॉस्पिटल, आईपीई ग्लोबल, नुवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड, टाटा एआईजी, ल्यूपिन, डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी, ईएंडवाई, इंफोसिस, फोर्टिस, आदि अस्पताल की एक लंबी सूची में से कुछ  नाम है, इनके साथ रिक्रूटर्स की कुल संख्या 60 से अधिक हो गई है। सेक्टर-वार प्लेसमेंट डेटा से पता चला है कि 30 प्रतिशत के साथ हॉस्पिटल सेक्टर रिक्रूटर्स में प्रथम स्थान पर है, इसके बाद कंसल्टेंसी, फार्मास्युटिकल और हेल्थ आईटी सेक्टर की क्रमशः 15 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 11 प्रतिशत और 11 प्रतिशत भागीदारी है।
उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष में 13 लाख और उससे अधिक का पैकेज हासिल करने वाले छात्रों की संख्या में 220 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2024 में 10 लाख से अधिक सीटीसी रेंज में छात्रों की संख्या में 82 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसी प्रकार 8 एलपीए प्लस पैकेज में 2021-23 की तुलना में 115 प्रतिशत की सराहनीय वृद्धि देखी गई।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here