Home Fashion वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन का चौथा ग्रेजुएशन शो आयोजित; 200+ छात्रों के...

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन का चौथा ग्रेजुएशन शो आयोजित; 200+ छात्रों के प्रोजेक्ट्स प्रस्तुत

48
0
Google search engine

दिल्ली, दिव्यराष्ट्र/ हाल ही में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने हर साल आयोजित होने वाले अपने ग्रेजुएट शो का समापन किया, जिसे “मेड इन डब्ल्यू.यू.डी.” नाम दिया गया था। बेहद भव्य तरीके से आयोजित इस कार्यक्रम में इस संस्थान से ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों ने अपनी बेमिसाल प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। सोनीपत परिसर में चार दिनों तक आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों की प्रदर्शनी को ज़बरदस्त कामयाबी मिली, जिसने इंडस्ट्री से जुड़े प्रोफेशनल लोगों तथा डिज़ाइन से लगाव रखने वाले लोगों के साथ-साथ आम जनता का भी ध्यान अपनी ओर खींचा।

इस कार्यक्रम में WUD में डिज़ाइन की शिक्षा प्रदान करने वाले सभी सात स्कूलों के 200 से अधिक स्नातक छात्रों ने भाग लिया, जिसमें डिज़ाइन, इंटीरियर, विजुअल आर्ट्स, ग्राफिक्स, परफॉर्मिंग आर्ट्स और एनीमेशन जैसे विषयों शामिल थे। पूरे शैक्षणिक वर्ष के दौरान छात्रों को उद्योग जगत के मशहूर ब्रांड्स के साथ काम करने का अवसर मिला, जिनमें टाटा एलेक्सी, यूसीबी– बेनेटन, ओगिल्वी, रितु कुमार, बीबा, नायका, मैक्स फैशन, पायल जैन, मुलेन लोव लिंटास और इसी तरह के कई ब्रांड्स शामिल हैं। छात्रों ने यूआई/यूएक्स डिज़ाइन से लेकर ट्रांसपोर्टेशन डिज़ाइन, ब्रांडिंग, इंटीरियर प्रोजेक्ट्स, फैशन हाउस, सर्विस डिज़ाइन और विज्ञापन तक के विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रमुख कंपनियों के साथ मिलकर काम किया, और इस तरह उन्होंने सहज एवं प्रभावशाली डिजिटल अनुभव तैयार किया, मोबिलिटी के बारे में नए सिरे से विचार प्रस्तुत किया, ब्रांड की पहचान को नया रूप दिया, इनोवेटिव इंटीरियर सॉल्यूशंस का डिज़ाइन तैयार किया, बेमिसाल फैशन कलेक्शन बनाया, सेवाओं को और ज्यादा उपयोगी बनाया, तथा विज्ञापन के लिए रचनात्मक तरीके से कैंपेन तैयार करने में योगदान दिया।

उद्योग के विशेषज्ञ और प्रसिद्ध व्यक्तित्व, जैसे कि डॉ. हरिंदर सिंह ओबेरॉई, NIFTEM के निदेशक, चंद्रशेखर भेड़ा, स्पाइडर डिजाइन के क्रिएटिव हेड, और लोकप्रिय डिजाइनर जैसे कि मनीषा और रीना रे ने अपनी मौजूदगी से उत्सव को समृद्ध किया।

मुख्य अतिथि, सुदेश छिखरा, भगत फूल सिंह विश्वविद्यालय महिला विश्वविद्यालय के वाइस-चांसलर, ने यह कहा, “हमारे लिए ‘मेड इन डब्ल्यू.यू.डी.’ उत्सव का हिस्सा बनना बड़े सम्मान की बात है, जिसमें हमने ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों की बेमिसाल प्रतिभा और रचनात्मकता को देखा। यह प्रदर्शनी उनकी उपलब्धियों को दुनिया के सामने लाने के साथ-साथ यह भी दर्शाता है कि, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने हमेशा शिक्षा और इनोवेशन के असाधारण मानकों को बढ़ावा दिया है।

जब ग्रेजुएशन करने वाले ये सभी होनहार छात्र एक प्रोफेशनल के तौर पर अपने सफ़र की शुरुआत करेंगे, तब वे WUD की उत्कृष्टता के जज़्बे को भी को आगे बढ़ाएंगे। मैं हरेक छात्र को उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए बधाई देता हूँ और मैं डिज़ाइन उद्योग में उनके बेमिसाल योगदान को देखने के लिए बेहद उत्सुक हूँ। मैं इस अवसर पर WUD को भी बधाई देता हूँ, जिसने डिज़ाइन शिक्षा में एक नया मानक स्थापित किया और दूसरे संस्थानों को भी अपने नक्शे कदम पर चलने के लिए प्रेरित किया।”

डिज़ाइन, इंटीरियर, विज़ुअल आर्ट्स, ग्राफिक्स और एनीमेशन विषयों से ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों की प्रदर्शनियों के लिए एक ओपन हाउस आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में फैशन स्कूल के छात्रों ने रैंप वॉक किया, जिसमें मशहूर फैशन ब्रांडों के सहयोग से शानदार फैशन कलेक्शन एवं डिज़ाइनों का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर WUD के वाइस-चांसलर, डॉ. संजय गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा, “‘मेड इन डब्ल्यू.यू.डी.’ में हमारे ग्रेजुएट छात्रों की बेमिसाल उपलब्धियों का प्रदर्शन देखकर मुझे गौरव का अनुभव हो रहा है। हमारे छात्रों की रचनात्मकता और उनकी सच्ची लगन को सामने लाने के लिए एक अनोखे मंच के रूप में शुरू की गई इस पहल ने अब डिज़ाइन शिक्षा में एक नई मिसाल कायम की है, जो दूसरे संस्थानों को अपने फैशन वीक और ग्रेजुएशन शो बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है।

दुनिया भर के स्कूलों द्वारा हमारी कोशिशों को सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में अपनाया जा रहा है, जिससे यह बात जाहिर होती है कि अब इनोवेशन का जज़्बा और उत्कृष्टता WUD की पहचान बन चुकी है। हमें अपने छात्रों की कड़ी मेहनत और अव्वल दर्जे की रचनात्मकता पर नाज़ है, साथ ही हमें इस बात की भी खुशी है कि डिज़ाइन के भविष्य को आकार देने में हमारा सम्मिलित प्रयास बेहद कारगर साबित हो रहा है। ग्रेजुएशन करने वाले हमारे सभी छात्रों को उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई और उन सभी को धन्यवाद, जिन्होंने हमारे विज़न में अपना सहयोग दिया और उसे पर भरोसा जताया। हम साथ मिलकर नए मानक स्थापित करना और डिज़ाइन शिक्षा के क्षेत्र में जो कुछ भी संभव है, उसके दायरे को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।”

छात्रों की सर्वोत्तम ग्रेजुएशन प्रोजेक्ट्स के लिए पुरस्कार समारोह के साथ अंतिम दिन के स्वागत समारोह का समापन हुआ, जिसमें 20 से अधिक विजेताओं को अलग-अलग विषयों में उनके सबसे उम्दा प्रोजेक्ट के लिए सम्मानित किया गया। आयोजन की सफलता इस बात को दर्शाती है कि, WUD कला की शिक्षा में उत्कृष्टता के साथ-साथ छात्रों को अपनी रचनात्मकता को विकसित करने और उसे प्रदर्शित करने का बहुमूल्य अवसर देने के अपने संकल्प पर लगातार कायम है। यूनिवर्सिटी सच्ची लगन के साथ रचनात्मक को समृद्ध बनाने वाले प्रतिभाशाली छात्रों के हुनर को निखारने के इरादे पर अटल है और उसे अपने छात्रों की उपलब्धियों पर नाज़ है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here