Home एजुकेशन पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को मिल रही 90 फीसदी तक स्कॉलरशिप; 30...

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को मिल रही 90 फीसदी तक स्कॉलरशिप; 30 जून तक चलेगी एडमिशन काउंसलिंग

44
0
Google search engine

जयपुर, दिव्य राष्ट्र/ पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप दी जा रही है। इससे यहां एडमिशन लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के स्टूडेंट्स की उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। यूनिवर्सिटी की द्वितीय एडमिशन काउंसलिंग शुक्रवार, 28 जून से शुरु हो रही है, जो 30 जून तक चलेगी। स्कॉलरशिप पर एडमिशन लेने का यह अंतिम अवसर होगा। यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर (एडमिशन) मीनाक्षी मालव ने बताया कि इसके लिए अभी तक राजस्थान, एमपी, यूपी, हरियाणा, बिहार, झारखंड सहित 13 राज्यों के 800 से अधिक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। काउंसलिंग में स्टूडेंट्स विशेषज्ञों से व्यक्तिगत परामर्श प्राप्त कर अपने भविष्य के लिए उपयुक्त कोर्स का चयन कर सकेंगे। वे विशेषज्ञों के सैशन, कैंपस टूर, प्लेसमेंट गाइडेंस में भी शामिल हो सकेंगे। मेरिट के अलावा डिफेंस पर्सनल, शहीदों, गैलेंट्री अवॉर्ड विनर्स के बच्चों के लिए स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए स्पेशल स्कॉलरशिप भी ऑफर की जा रही हैं।

इस बार ग्रेजुएशन लेवल पर होटल मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर, फैशन डिजाइन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी और मशीन लर्निंग जैसे करियर ओरिएंटेड प्रोग्राम्स में विशेष रुझान देखने को मिल रहा है। मेरिट वाले स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से पिछले तीन वर्षों में 11.5 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप प्रदान की गई है और इस बार भी करीब 6.5 करोड़ की स्कॉलरशिप दी जाएगी। पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की ओर से ग्रामीण शिक्षा योजना के तहत 50 बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। गत शैक्षणिक सत्र में 350 कंपनियों द्वारा प्लेसमेंट किया गया है, अधिकतम पैकेज 30 लाख रुपए और एवरेज पैकेज 5.45 लाख रुपए रहा है।

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी की अंतर्राष्ट्रीयकरण के प्रति प्रतिबद्धता विभिन्न वैश्विक अवसरों के माध्यम से अपने छात्रों तक फैली हुई है। पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में करीब 20 देशों के स्टूडेंट भी स्टडी कर रहे हैं। कई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज के साथ कोलोब्रेशन से पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के ज्वाइंट रिसर्च प्रोजेक्ट्स और एजुकेशनल प्रोग्राम्स को बढ़ावा मिला है। इन पार्टनर संस्थानों के प्रोफेसर पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में पढ़ाने आते हैं, जिससे शैक्षणिक माहौल और बेहतर होता है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here