Home बिजनेस शक्ति पंप्स को इनोवेटिव मोटर टेक्नोलॉजी के लिए पेटेंट मिला

शक्ति पंप्स को इनोवेटिव मोटर टेक्नोलॉजी के लिए पेटेंट मिला

56
0
Google search engine

मध्य प्रदेश: भारत में सोलर पंप और मोटर बनाने वाली अग्रणी निर्माता कम्पनी शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड को “मेथड एंड ऐपरेटस फॉर सॉफ्ट स्टार्ट, सॉफ्ट स्टॉप, प्रोटेक्शन एंड ब्राउन आउट ऑपरेशन ऑफ़ अ ग्रिड कनेक्टेड मोटर” का आविष्कार करने के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ है। “भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय ने पेटेंट अधिनियम 1970 में निर्धारित प्रावधानों का पूरी तरह से पालन करते हुए शक्ति पंप्स को यह पेटेंट प्रदान किया है। यह पेटेंट दाखिल करने की तारीख से 20 वर्षों की अवधि के लिए मान्य है। यह कम्पनी को मिला 14 वां पेटेंट है।

यह पेटेंट तकनीक मोटर और ग्रिड विद्युत प्रणालियों दोनों के लिए कई प्रमुख लाभ प्रदान करती है। यह मोटर की गति को धीरे-धीरे बढ़ाकर, सॉफ्ट स्टार्टर मोटर और जुड़े उपकरणों पर मेकेनिकल स्ट्रेस को कम करता है जिससे मोटर की लाइफ बढ़ती है साथ ही मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम होती है। यह पारंपरिक स्टार्टिंग टेक्निक के सडन टॉर्क और मैकेनिकल शॉक को खत्म करते हुए, एक स्मूथ और नियंत्रित स्टार्ट देती है, जो सेंसिटिव उपकरणों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह नई पेटेंट तकनीक मोटर और ग्रिड विद्युत प्रणालियों में इनपुट को बूस्ट करती है।

शक्ति पंप्स के चेयरमैनदिनेश पाटीदार ने इस उपलब्धि पर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि, “हमें गर्व है कि हमने अपना 14वां पेटेंट प्राप्त किया, जो इनोवेशन और उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण योगदान है। सॉफ्ट स्टार्टर और स्टॉप शक्ति पंप्स की पेटेंट तकनीक की प्रमुख विशेषता है जो मोटर में एक्सिलरेशन और डीएक्सिलरेशन पर नियंत्रण प्रदान करती हैं और मैकेनिकल स्ट्रेस को कम करती हैं । कन्वेयर सिस्टम, पंप, एचवीएसी सिस्टम और मशीनिंग जैसे एप्लीकेशन में सुरक्षा को बढ़ाती हैं। मोटर स्टार्ट के दौरान करंट को कम करके, वोल्टेज को कम करती है । ज्यादा विद्युत की आवश्यकता को कम करती है। जिससे सिस्टम एफिशिएंसी, विश्वसनीयता और मोटर की लाइफ में सुधार होता है। इसे जनरेटर से चलने वाली एसी मोटर्स के साथ भी चलाया जा सकता है। शक्ति पंप्स वैश्विक विद्युत प्रणाली के लिए बेहतर समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here