Home बिजनेस सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ने फ्री सर्टिफाइड सोना मसूरी पैडी सीड्स डिस्ट्रिब्यूशन...

सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ने फ्री सर्टिफाइड सोना मसूरी पैडी सीड्स डिस्ट्रिब्यूशन इनिशिएटिव लॉन्च की

64
0
Google search engine

जम्मू: सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ने एक अग्रणी पहल की घोषणा की है जिसका उद्देश्य जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में सर्टिफाइड सोना मसूरी धान के बीजों के मुफ्त वितरण के द्वारा किसानों को सपोर्ट  करना है, जो क्षेत्र में किसानों के बीच अपनी हाई क्वॉलिटी और उपज क्षमता के लिए जाने जाते हैं। सर्वेश्वर का लक्ष्य एक्सपोर्ट-ओरिएंटेड चावल की किस्मों के बीज उपलब्ध करवाकर कृषक समुदाय को सशक्त बनाना है।

इस कार्यक्रम के तहत सर्वेश्वर खरीद सुविधा केन्द्र में सोना मसूरी धान के सर्टिफाइड सीड्स का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। यह इनिशिएटिव स्थानीय कृषक समुदायों को मज़बूत बनाने और क्षेत्र में एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए सर्वेश्वर फूड्स के समर्पण को दर्शाती है।

जम्मू और कश्मीर में किसानों के सामने आने वाले इकनॉमिक चैलन्जेस के मद्देनजर, सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड के अध्यक्ष श्री रोहित गुप्ता ने एक कम्पैशनट इनिशिएटिव की घोषणा की है। एग्रीकल्चरल स्पेशलिस्ट टीम की देख-रेख में सर्वेश्वर ने निःशुल्क धान बीज वितरण का संकल्प लिया है। यह वितरण विशेष रूप से जम्मू के गैर-बासमती उत्पादक क्षेत्रों को टार्गेट  करेगा। इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में किसानों के कल्याण और हितों को प्राथमिकता देते हुए उन्हें समर्थन देना है।

 सोना मसूरी चावल मध्यम अनाज वाले चावल की एक किस्म है जो मुख्य रूप से दक्षिणी भारत में उगाया जाता है। सोना मसूरी चावल के  यूनिक फीचर्स में से एक इसकी  फ्लेवर्स और स्पाइसेस को आसानी से एब्जॉर्ब (अवशोषित) करने की क्षमता है, जो इसे विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजन तैयार करने के लिए एक आइडियल इनग्रेडिएंट बनाती है। इसके अतिरिक्त, चावल की अन्य किस्मों की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज (मधुमेह) वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। सोना मसूरी चावल, अपनी बढ़ती लोकप्रियता के कारण, अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में भी अपनी जगह बना रहा है, जिसका ज्यादातर निर्यात बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी वाले देशों में किया जाता है।

इस वितरण से विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 1000 किसानों को लाभ होगा, जिनमें अखनूर ईस्ट में परागवाल, मीरपुर, गर्खल, अखनूर वेस्ट में, पंजतूत, खौर, जौरियन, बकौर, हमीरपुर और कठुआ सेक्टर में पहाड़पुर, महाराजपुर, हरिपुर, चड़वाल, हरियाचक शामिल हैं। इन क्षेत्रों को लक्षित करके, सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड का लक्ष्य अपनी पहल की पहुंच को अधिकतम करना और यह सुनिश्चित करना है कि जरूरतमंद किसानों को उनके कृषि प्रयासों के लिए ज़रूरी सहायता मिले।

जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में सर्टिफाइड सोना मसूरी धान के बीज मुफ्त में वितरित करने की सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड की पहल क्षेत्र में एग्रीकल्चरल सस्टेनेबिलिटी और रूरल डेवलपमेंट को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करती है। अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाकर, सर्वेश्वर फूड्स न केवल स्थानीय किसानों का समर्थन कर रहा है, बल्कि क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा और आर्थिक विकास में भी योगदान दे रहा है।

सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड (एसएफएल) एक आईएसओ 22000:2018 और यूएसएफडीए (यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) प्रमाणित कंपनी है। इसके अलावा सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड के पास अपने उत्पादों के लिए बीआरसी (खाद्य सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मानक), कोषेर (kosher), एनपीपीओ (NPPO) यूएसए और चीन के साथ-साथ एनओपी (NOP)-यूएसडीए (USDA) ऑर्गेनिक प्रमाणन भी है।

कंपनी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में ब्रांडेड और गैर-ब्रांडेड बासमती और गैर-बासमती चावल की मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग, प्रोसेसिंग और मार्केटिंग के व्यवसाय में लगी हुई है। हमारे ऑपरेशन्स जम्मू और कश्मीर राज्य में जम्मू क्षेत्र पर आधारित है। सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड के पास 130 से अधिक वर्षों से राइस सर्विंग की हेल्दी और टेस्टी टिकाऊ तथा इको +v विरासत है और पिछले कुछ दशकों में एफएमसीजी (FMCG) और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की अन्य प्रीमियम केटेगरीज़ में इसकी विरासत का प्रसार हुआ है।

सर्वेश्वर फूड्स हिमालय की फुटहिल्स  में स्थित भूमि से जुड़ा है, जो उपजाऊ मिनरल-रिच सॉइल, ऑर्गेनिक खाद और चिनाब नदी के बर्फ पिघले पानी से पोषित होती है, जिसमें बिना किसी आर्टिफिशल फर्टिलाइजर और केमिकल्स का उपयोग किए, वे ‘ऑर्गेनिक’ उत्पादों की पूरी श्रृंखला जिसे उनके ब्रांड नाम ‘निम्बार्क’ के साथ बेचा जाता है – जो ‘सात्विक’ कान्शस लाइफस्टाइल की फिलासफी को फैलाने के लिए संकल्पित किया गया, का उत्पादन करते हैं। अपने उत्पादों को बेचने के लिए, सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड ने 3-तरफा रणनीति अपनाई है, पहला पारंपरिक चैनलों के माध्यम से, दूसरा अपने स्वयं के खुदरा आउटलेट के लिए, और तीसरा युवा और टेक-सैवी जनरेशन के लिए www.nimbarkfoods.com के माध्यम से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने की बढ़ती प्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। सर्वेश्वर फूड्स लिमिटेड एनएसई Symbol:  SARVESHWAR और बीएसई स्क्रिप कोड: 543688 के साथ जम्मू और कश्मीर में निजी क्षेत्र की पहली एनएसई और बीएसई सूचीबद्ध फ़ूड कंपनी है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here