Home कला/संस्कृति आईजीएनसीए रूस दिवस 2024— अभय के. के निजी संग्रह से रूसी कला...

आईजीएनसीए रूस दिवस 2024— अभय के. के निजी संग्रह से रूसी कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

43
0
Google search engine

नई दिल्ली – दिव्यराष्ट्र/ भारतीय कवि, कलाकार और राजनयिक अभय के. के निजी संग्रह से 66 समकालीन रूसी कलाकारों की 101 कृतियों को प्रदर्शित करने वाली एक कला प्रदर्शनी का उद्घाटन 12 जून को रूस दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए), नई दिल्ली में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने किया। इस अवसर पर आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी और अन्य भारतीय और विदेशी गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे। यह कला प्रदर्शनी रूस की रचनात्मक विविधता को प्रदर्शित करती है।

इस अवसर पर बोलते हुए अभय के. ने कहा, “यह संग्रह प्रेम और जुनून का काम है। यह संभवतः भारत में समकालीन रूसी कला का एकमात्र महत्वपूर्ण संग्रह है जो रूस की समृद्ध और विविध दृश्य संस्कृति को प्रदर्शित करता है। इस संग्रह का एक हिस्सा जून 2011 में रूसी विज्ञान और संस्कृति केंद्र, नई दिल्ली में प्रदर्शित किया गया था।

आईजीएनसीए में कला प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर अभय के. ने कहा कि मुझे खुशी है कि 13 साल बाद पूरा संग्रह आईजीएनसीए (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र), नई दिल्ली में प्रदर्शित किया जा रहा है। दिल्ली के कला प्रेमियों के लिए रूसी कला की समृद्ध दुनिया में गोता लगाने का यह एक दुर्लभ अवसर है। मुझे उम्मीद है कि अधिक से अधिक लोग इस अनूठी प्रदर्शनी को देखने आएंगे जिसे बड़े प्यार और प्रयासों से लगाया गया है।”

“मैं अभय के और आईजीएनसीए के प्रति उनके स्नेह के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूँ। यह प्रदर्शनी निस्संदेह रूसी कला में समकालीन रुझानों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। रूस दिवस मनाते हुए आइए हम कला की सार्वभौमिक भाषा का जश्न मनाएं जो सीमाओं से परे है और लोगों को सुंदरता और रचनात्मकता की सराहना में एकजुट करती है। यह प्रदर्शनी रूस और भारत के बीच मैत्री पुल के रूप में काम करे, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी समझ को बढ़ावा दे।” रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा।

आईजीएनसीए के सदस्य सचिव सच्चिदानंद जोशी ने कहा, “यह बहुत खुशी की बात है कि आईजीएनसीए 12 जून 2024 को रूस दिवस मना रहा है। इस अवसर को मनाने के लिए, आईजीएनसीए ने समकालीन प्रख्यात रूसी कलाकारों की एक कला प्रदर्शनी आयोजित की है, जिसमें उनकी पेंटिंग, प्रिंट और तस्वीरें प्रदर्शित की जाएंगी। ये कलाकृतियाँ रूस के सर्वोत्कृष्ट सार को प्रकट करती हैं, रूसी कलाकारों की रचनात्मक यात्रा का प्रतीक हैं और रूसी समकालीन कला परिदृश्य में प्रचलित आधुनिक रुझानों को दर्शाती हैं। प्रदर्शनी में प्रदर्शित कलाकृतियाँ अभय के. के संग्रह से हैं, जो एक लेखक, कवि और राजनयिक हैं, जिन्होंने 2005-2010 के दौरान रूस में अपने प्रवास के दौरान इन कलाकृतियों को प्राप्त किया था। यह प्रदर्शनी निस्संदेह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सक्रिय और प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here