Home Blog अतनु चक्रवर्ती एचडीएफसी बैंक में अंशकालिक अध्यक्ष एवं स्वतंत्र निदेशक के रूप...

अतनु चक्रवर्ती एचडीएफसी बैंक में अंशकालिक अध्यक्ष एवं स्वतंत्र निदेशक के रूप में पुनः नियुक्त्त

59
0
Google search engine

श्री अतनु चक्रवर्ती को एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में अंशकालिक अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक के रूप में पुनः नियुक्ति की गई है। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2 मई 2024 को इस नियुक्ति को स्वीकृति प्रदान कर दी है, जिसके पश्चात् एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के निदेशक मण्डल ने 3 मई 2024 को इस निर्णय को स्वीकृत कर दिया हैं।

श्री अतनु चक्रवर्ती वर्तमान में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के अंशकालिक अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक हैं। उन्होंने गुजरात कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सदस्य के रूप में पैंतीस वर्षों की अवधि तक भारत सरकार की सेवा की। उन्होंने मुख्य रूप से वित्त और आर्थिक नीति, बुनियादी ढांचे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के क्षेत्रों में काम किया है। केंद्र सरकार में उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान वित्त मंत्रालय- आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) में भारत सरकार के सचिव जैसे पद (डीईए) के रूप में, उन्होंने सभी मंत्रालयों/विभागों के लिए आर्थिक नीति निर्माण का समन्वय किया और संसद में इसके पारित होने सहित भारत संघ के लिए बजट निर्माण की पूरी प्रक्रिया का प्रबंधन किया।

वह राजकोषीय प्रबंधन नीतियों, सार्वजनिक ऋण प्रबंधन की नीतियों और वित्तीय बाजारों के विकास और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार थे। श्री चक्रवर्ती ने वित्तीय स्थिरता और मुद्रा, घरेलू और विदेशी संबंधित मुद्दों को भी संभाला। उन्होंने विनिवेश (निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग) के लिए केंद्र सरकार के सचिव के रूप में भी काम किया है, जिसमें वे नीति के साथ-साथ प्रक्रिया के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार थे। राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों में भारत सरकार की हिस्सेदारी का विनिवेश।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here