Home एजुकेशन देश के गांवों तक पहुंचेगेगी जेकेएलयू ओपन हाउस; स्टूडेंट्स व पैरेंट्स फैकल्टी...

देश के गांवों तक पहुंचेगेगी जेकेएलयू ओपन हाउस; स्टूडेंट्स व पैरेंट्स फैकल्टी से करेंगे इंटरेक्ट, होंगे ऑन स्पॉट एडमिशन

41
0
Google search engine

जयपुर, दिव्यराष्ट्र/ सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत जेकेएलयू के स्टूडेंट्स को देश की आधा दर्जन से अधिक आईआईटीज, बिट्स पिलानी, ट्रिपलआईटी के साथ ही विदेश की नामचीन यूनिवर्सिटी के साथ पढने का अवसर प्राप्त हो रहा है। जेकेएलयू के वाइस चांसलर प्रो. धीरज सांघी ने ओपन हाउस सेशन में यूनिवर्सिटी के टाई-अप विषय पर चर्चा करते हुए ये बात कही। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स चार सेमेस्टर तक एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत इसका लाभ ले सकते हैं, एवं यहां के स्कोर उनकी डिग्री में क्रेडिट किए जाएंगे। सांघी ने बताया कि गांव—गांव तक जेकेएलयू के प्रोग्राम की जानकारी पहुंचे इसके लिए टीम विभिन्न शहरों मे आने वाले दिनों मे दौरा करेगी।

ये रहेगा प्लान—
एडमिशन टीम अपनी यात्रा के दौरान आठ जून को उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर एवम 15 / 16 जून को सीकर, भीलवाड़ा, अलवर, 22 व 23 जून को भोपाल, इंदौर, आगरा एवम 29 व 30 जून को लखनउ और कानपुर में पहुंचेगी। इस दौरान इन जिलों में विभिन्न सेंटर्स पर ये स्टूडेंट्स से मुलाकात करेंगे एवं यूनिवर्सिटी से संबंधित विभिन्न जानकारियां सांझा करेंगे।

दर्जनों विदशी यूनिवर्सिटी से टाई-अप—
इस अवसर पर प्रो. सांघी ने बताया कि बीटेक थर्ड और फोर्थ ईयर की पढाई स्टूडेंट्स दुनिया की नामचीन यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं, उन्होंने बताया कि जेकेएलयू का यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा, यूनिवर्सिटी ऑफ मैष्चुसेट्स, साउथ केरालिना यूनिवर्सिटी, यूएस की मीषीगन स्टेट यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम, यूनिवर्सिटी ऑफ वेल्स, हेनयांग यूनिवर्सिटी, एम्सटर्ड यूनिवर्सिटी से टाई-अप है। यूके की सर्वाधिक एम्प्लायबिलिटी देने वाली यूनिवर्सिटी भी इनमें शामिल है। उन्होंने बताया कि हर साल बडी संख्या में स्टूडेंट्स को सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत वहां जाकर पढने का मौका मिलता है।

आधा दर्जन आईआईटी से एक्सचेंज प्रोग्राम—
इस दौरान यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की निदेषक डॉ रेणु जैन ने बताया कि जेकेएलयू का देष की आधे दर्जन से अधिक आईआईटीज के साथ सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए टाई अप है। इनमें गांधीनगर, दिल्ली, कानपुर, जम्मू, भिलाई, हैदराबाद, जोधपुर आईआईटी शामिल है। इसके साथ ही देष में बिट्स पिलानी और ट्रिपलआईटी जैसी कई नामचीन षिक्षण संस्थानों के साथ एजुकेषन सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम जारी है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here