Home Finance एचडीएफसी बैंक ने एमएसएमई को सशक्त बनाया

एचडीएफसी बैंक ने एमएसएमई को सशक्त बनाया

46
0
Google search engine

दिव्यराष्ट्र, मुंबई: विश्व एमएसएमई दिवस से पहले आज भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है जिससे दूर-दराज के क्षेत्रों में व्यवसायों को प्रोत्साहन दिया जा सके। अभियान का उद्देश्य विभिन्न बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं, एमएसएमई के लिए सरकारी नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाना और उन्हें अपने व्यापारिक व्यवहार में डिजिटलीकरण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अभियान के हिस्से के रूप में, बैंक कार्यशील पूंजी ऋण, व्यवसाय ऋण, व्यवसाय कार्ड, व्यापार सेवाओं और दुकानदार ओवरड्राफ्ट पर कई तरह के ऑफर प्रदान करेगा। बैंक एचडीएफसी स्काई, एचडीएफसी एर्गो, निवा बूपा जनरल इंश्योरेंस, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और आदित्य बिरला जनरल इंश्योरेंस सहित अन्य के साथ साझेदारी में वर्चुअल और ऑन-द-ग्राउंड नॉलेज सेशन भी चलाएगा। व्यवसायों के डिजिटल परिवर्तन पर आधारित ये सत्र निम्नलिखित 15 शहरों  इंदौर, सूरत, रुड़की, नासिक, लुधियाना, रायपुर, देहरादून, कोयंबटूर, वाराणसी, विजाग, पटना, नागपुर, कानपुर, हुबली और गुवाहाटी में होंगे, जहां 1,000 से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों को आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर, बैंक ने एमएसएमई को अपने बैंकिंग पार्टनर के रूप में एचडीएफसी बैंक पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद देते हुए एक विशेष फिल्म जारी की है।

एचडीएफसी बैंक के समूह प्रमुख – वाणिज्यिक और ग्रामीण बैंकिंग (सीआरबी) श्री राहुल श्याम शुक्ला ने कहा, “एमएसएमई उद्यमी अपनी दृढ़ता और उद्यम के माध्यम से भारत की आर्थिक वृद्धि को आकार देने में एक मजबूत भूमिका निभाते हैं। एचडीएफसी बैंक जीडीपी, निर्यात और सबसे महत्वपूर्ण रूप से रोजगार सृजन में उनके योगदान को मान्यता देता है। सूचना तक पहुँच की कमी के कारण बड़ी संख्या में सूक्ष्म उद्यम ऋण के लिए पात्र होने के बावजूद ऋण के लिए आवेदन नहीं करते हैं। हम 700 से अधिक जिलों में सेवाएँ प्रदान करके, विभिन्न सरकारी योजनाओं पर शिक्षा प्रदान करके और फर्म के आकार, मूल्य वर्धित, व्यापार ऋण तक पहुँच जैसे सामान्य मूल्यांकन मानदंडों से परे जाकर एमएसएमई की वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करना जारी रखते हैं, ताकि उनकी ज़रूरतों को विशेष रूप से पूरा किया जा सके।

31 मार्च, 2024 तक, बैंक का वितरण नेटवर्क 4,065 शहरों/कस्बों में 8,738 शाखाओं और 20,938 एटीएम पर है। कुल 52 प्रतिशत शाखाएँ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसके साथ ही 15,182 व्यवसाय करेस्पोंडेंट्स हैं, जो मुख्य रूप से कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा संचालित हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here