Home समाज विश्व रक्तदाता दिवस पर आरएचएल में रक्तदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन

विश्व रक्तदाता दिवस पर आरएचएल में रक्तदान जागरूकता पोस्टर का विमोचन

36
0
Google search engine

जयपुर। दिव्यराष्ट्र/ विश्व रक्तदाता दिवस पर शुक्रवार को प्रदेश के पहले निजी और स्टेंड अलोन स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक की ओर से राजस्थान हॉस्पिटल में अस्पताल के चेयरमेंन और अन्य चिकित्सकों ने रक्तदाता जागरुकता एवं धन्यवाद पोस्टर का विमोचन किया।इस अवसर पर बताया गया कि प्रदेश में स्वैच्छिक रक्तदान के आकडों पर गौर करें तो सरकारी ब्लड बैंक निजी क्षेत्र की ब्लड बैंकों से कहीं पीछे हैं।

आरएचएल के चेयरमेन डॉ. एस एस अग्रवाल ने बताया कि विश्व रक्तदाता दिवस की इस साल की थीम “दान का जश्न मनाने के 20 साल : रक्तदाताओं का धन्यवाद” के साथ यह दिन मनाया गया। उन्होंने बताया कि नोबेल पुरस्कार विजेता कार्ल लैंडस्टीनर, जिन्होंने ABO रक्त समूह प्रणाली की खोज की थी, के जन्मदिन के उपलक्ष्य में यह दिन मनाया जाता है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि वर्ल्ड ब्लड डोनर डे रक्तदाताओं को आपस में जोड़ने का काम करता है। इस अवसर पर रक्तदान के महत्व का प्रचार प्रसार होता है। इस अवसर पर उन्होंने रक्तदान करने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में डॉ. के के मिश्रा, डॉ. दिनेश माथुर, आनन्द अग्रवाल, डॉ. सर्वेश अग्रवाल, डॉ. बुद्धादित्य चक्रवर्ती, डॉ. अजय सिंह, डॉ. डी के जैन, डॉ. डी सी खण्डेलवाल, डॉ. विक्रम बोहरा और डॉ. एस एस सोनी मौजूद रहे।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक साल में प्रदेश में कुल लगभग 7 लाख 95 हजार 990 यूनिट रक्त यूनिट, रक्तदान से प्राप्त हुई है। इसमें कुल स्वैच्छिक रक्तदान का प्रतिशत 65.83 रहा। इसका 25.40 फीसदी सरकारी ब्लड बैंकों में तथा 74.59 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान निजी ब्लड बैंकों में हुआ। इसी प्रकार जयपुर में कुल 2 लाख 37 हजार यूनिट रक्तदान हुआ। इसमें से 13.43 प्रतिशत सरकारी क्षेत्र की ब्लड बैंकों में तथा 86.56 प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान निजी ब्लड बैंकों में हुआ है।

ब्लड बैंकों के आकडों पर गौर करें तो प्रदेश में कुल 224 ब्लड बैंक हैं। इनमें 59 सरकारी और 165 निजी ब्लड बैंक हैं। जयपुर में कुल 46 ब्लड बैंक हैं इनमें से 9 सरकारी तथा 37 निजी क्षेत्र में हैं। जबकि इन ब्लड बैंकों के द्वारा प्रदेश में पिछले एक साल में 6 हजार 455 रक्तदान शिवर आयोजित किए गए। इसके द्वारा एकत्र रक्त की करीब 10 लाख 69 हजार 175 यूनिट जरूरतमंद मरीजों को दी गईं।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक में पिछले वर्षों में रक्तदान करने वाले करीब 50 हजार रक्तदाताओं को हमने आज के दिन वीडियो संदेश के माध्यम से धन्यवाद प्रेषित किया है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here