Home एजुकेशन आत्मनिर्भर भारत की दिशा में AMTEC का महत्वपूर्ण योगदान; पहला दीक्षांत समारोह...

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में AMTEC का महत्वपूर्ण योगदान; पहला दीक्षांत समारोह आयोजित

80
0
Google search engine

नई दिल्ली, दिव्यराष्ट्र/ AIPMA’s AMTEC उत्कृष्टता केंद्र ने अपना पहला दीक्षांत समारोह एक सफल आयोजन के रूप में आयोजित किया, जिसमें पदवीधर छात्रोंको प्रशस्तीपत्र देकर सन्मानित किया गया।

AIPMA ‘s AMTEC (अरविंद मेहता प्रौद्योगिकी और उद्यमिता केंद्र) की स्थापना तेजी से बढ़ते प्लास्टिक उद्योग में कौशल की कमी को दूर करने और समर्पित CSR उपक्रमों के माध्यम से छात्रों और उनके परिवारों के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए की गई थी।

दीक्षांत समारोह एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम था जिसमें छात्र, उनके परिवार और AMTEC के अधिकारी भी शामिल हुए।

AMTEC के माननीय अध्यक्ष- अरविंद डी. मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि हम भारत के तेजी से बढ़ते प्लास्टिक उद्योग में बेहद कुशल और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का समूह भेज रहे हैं, और यह आपके अथक समर्थन के बिना संभव नहीं होता। हमारे संस्थान की स्थापना प्लास्टिक निर्माण क्षेत्र को असाधारण जनशक्ति और कौशल प्रदान करने के लिए की गई थी, और हमें इस बात पर बहुत गर्व है कि हमने इसे हासिल कर लिया है।”

AMTEC सेंटर हेड अजित गुप्ते ने कहा कि, “AMTEC का लक्ष्य 2030 तक 10 हजार से अधिक छात्रों को कौशल प्रदान करना और सशक्त बनाना है, जिससे प्लास्टिक निर्माण में भारत की जागतिक स्पर्धात्मकता बढ़ेगी।” यह लक्ष्य शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से जीवन बदलने के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अब तक, उन्होंने 70 से अधिक छात्रों को ढाई लाख रुपये के वार्षिक पैकेज पर रखा है।

इस CSR उपक्रमों ने 100 ऐसे परिवारों के जीवन को बदल दिया है और आज तक कम से कम 745 छात्रों को कौशल प्रदान करने और सशक्त बनाने में मदद की है। अब उनका भविष्य सुरक्षित है और उनके परिवार बेहतर वित्तीय स्थिति में हैं, प्रत्येक छात्र आगे एक उज्जवल भविष्य की आशा करता है।

COVESTRO-AIPMA CSR परियोजना के तहत, AMTEC ने आर्थिक रूप से कमज़ोर पृष्ठभूमि के १०० से ज़्यादा छात्रों को अपने शीर्ष पाठ्यक्रमों: NX CAD और 3D Printing Basic + Advanced में सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है। इस उपक्रम ने छात्रों को उद्योग के लिए तैयार करके ज़रूरी तकनीकी कौशल से लैस किया है। AMTEC के छात्रों ने SVP पैकिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ARMS फ़ॉर बजाज ऑटो, जे प्रिसिज़न, वैरोक पॉलिमर्स और महिंद्रा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में सफल रोज़गार भी हासिल किया है।

उत्कृष्टता के एक समर्पित केंद्र के रूप में, AMTEC संस्थान उन प्रतिभाशाली छात्रों को लगातार प्रशिक्षित और कौशल प्रदान करने के लिए तत्पर है जो भारत के प्लास्टिक निर्माण क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और इसके परिणामस्वरूप, अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं।

उनके शैक्षिक और विकासात्मक लक्ष्य एक नए भारत, एक ‘आत्मनिर्भर’ भारत के साथ मजबूती से जुड़े हुए हैं। AMTEC अपने 2024 साल के पदवीधर छात्रों के साथ एक प्रेरणादायक यात्रा पर रहा है और देश के प्लास्टिक उद्योग में लगातार योगदान देने की योजना बना रहा है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here