Home हेल्थ विश्व लंग्स कैंसर दिवस पर, फोर्टिस अस्पताल जयपुर के डॉक्टरों ने लंग्स...

विश्व लंग्स कैंसर दिवस पर, फोर्टिस अस्पताल जयपुर के डॉक्टरों ने लंग्स के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक सुझावों पर प्रकाश डाला और लंग्स कैंसर के खिलाफ लड़ाई में प्रारंभिक जांच की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया

71 views
0
Google search engine

जयपुर : 1 अगस्त को विश्व लंग्स कैंसर दिवस के अवसर पर, फोर्टिस हॉस्पिटल, जयपुर का उद्देश्य लंग्स कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो विश्व स्तर पर कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है। दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों में से लगभग चार में से एक मौत लंग्स कैंसर के कारण होती है। ‘द जर्नल ऑफ थोरैसिक ऑन्कोलॉजी’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 2021 में, भारत में सभी नए कैंसर मामलों में से 5.9% और कैंसर से संबंधित सभी मौतों में से 8.1% लंग्स कैंसर के कारण हुई।

 

लैंसेट के ईक्लिनिकल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि धूम्रपान न करने वालों में लंग्स कैंसर (फेफड़ों के कैंसर) अधिक प्रचलित हो रहा है, जिसका मुख्य कारण वायु प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय कारण हैं। लंग्स कैंसर के लगभग 15-20% मामले ऐसे व्यक्तियों में होते हैं जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है।

 

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल के डॉ. अंकित बंसल, सीनियर कंसल्टेंट, पल्मोनोलॉजी ने बताया की “विश्व लंग्स कैंसर दिवस फेफड़ों के कैंसर की रोकथाम और उपचार में जागरूकता बढ़ाने और सक्रिय उपायों की आवश्यकता की एक महत्वपूर्ण याद दिलाता है। लो डोज सीटी स्कैन जैसी स्क्रीनिंग के माध्यम से शुरुआती पहचान से बचने की दर में काफी सुधार हो सकता है। हम सभी को, जिसमें धूम्रपान न करने वाले और धूम्रपान या अन्य जोखिम वाले कारकों का इतिहास रखने वाले लोग भी शामिल हैं, अपने जोखिमों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। धूम्रपान छोड़ने, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने और नियमित जांच करवाने से हम फेफड़ों के कैंसर को प्रभावी ढंग से रोकने और प्रबंधित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।”

 

लंग्स की देखभाल के लिए 5 टिप्स:

1. धूम्रपान और सेकेंड हैंड स्मोकिंग से बचें: धूम्रपान छोड़ें और ऐसे वातावरण से दूर रहें जहाँ आप तम्बाकू के धुएँ के संपर्क में आ सकते हैं। तम्बाकू का धुआँ फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है और फेफड़ों के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचाता है।

2. स्वस्थ आहार बनाए रखें: फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें। इन खाद्य पदार्थों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों की कोशिकाओं की रक्षा करने और फेफड़ों की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

3. नियमित व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधियों जैसे कि चलना, दौड़ना या तैरना आदि में भाग लें। व्यायाम फेफड़ों की क्षमता और समग्र श्वसन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. प्रदूषकों के संपर्क में आना कम करें: औद्योगिक उत्सर्जन, वाहन निकास और घरेलू रसायनों जैसे इनडोर और आउटडोर प्रदूषकों के संपर्क में आना सीमित करें।

5. नियमित स्वास्थ्य जाँच: नियमित स्वास्थ्य जाँच और स्क्रीनिंग शेड्यूल करें, खासकर अगर आपको फेफड़ों के कैंसर का ज़्यादा जोखिम है। शुरुआती पहचान और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच उपचार के परिणामों में काफ़ी सुधार कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here