Home बिजनेस राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड को स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करने...

राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड को स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स की आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला

115 views
0
Google search engine

दिव्यराष्ट्र, मुंबई: वायर रॉड्स, बिलेट्स, फ्लैट्स जैसे स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स में अग्रणी राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड (बीएसई: 504903) ने घोषणा की है कि कंपनी को बंसल वायर इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड द्वारा स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स की सप्लाई का ऑर्डर मिला है, हमारे उत्पादों के डाउनस्ट्रीम ऐप्लिकेशन्स में अग्रणी हैं, जिनका अनुमानित ऑर्डर मूल्य 7.8 करोड़ रुपये (जीएसटी सहित और बेस ग्रेड प्रोडक्ट कैटेगरी के मूल्य पर विचार करते हुए) है। हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की कि गाजियाबाद में उसकी स्टील मेल्टिंग (पिघलाने वाली) यूनिट को उत्तर प्रदेश सरकार की “दी इंडस्ट्रीयल एंड सर्विस सेक्टर  इन्वेस्टमेंट पॉलिसी 2004” के तहत लीडिंग यूनिट घोषित किया गया है तथा इसके अतिरिक्त जिसके आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार से इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी इग्ज़ेम्शन (छूट) के दावे के खिलाफ रिफंड के रूप में 4.72 करोड़ रुपये  की राशि प्राप्त हुई है।

इससे पहले, कंपनी ने 31 मार्च 2024 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए शानदार आय दर्ज की थी।  फाइनेंशियल ईयर 24 में पूरे वर्ष के लिए रेवेन्यू 492.83 करोड़ रुपये था। एबिटा (EBITDA) फाइनेंशियल ईयर 24 के लिए (अन्य आय को छोड़कर) 20.79 करोड़ रुपये था, जबकि  फाइनेंशियल ईयर 24 के लिए एबिटा (EBITDA) मार्जिन 4.22% था। इस वर्ष के लिए शुद्ध लाभ (PAT) 23.53 करोड़ रुपये था, जबकि शुद्ध लाभ (PAT) मार्जिन 4.78% रहा। कंपनी ने कम कॉस्ट-स्ट्रक्चर को बनाए रखते हुए क्षमता के साथ-साथ उपयोग के स्तर को बढ़ाने के लिए स्टेनलेस स्टील प्रोडक्ट्स पर फोकस के साथ अपनी आगे की योजना की भी घोषणा की। फंड जुटाने और ऋण समाधान ने बैलेंस शीट को मज़बूत किया है और कंपनी को मार्केट में विकास के लिए हेडरूम का लाभ उठाने की स्थिति में रखा है – राठी के पास लंबे स्टेनलेस स्टील के लिए उत्तरी भारत में पर्याप्त बाज़ार हिस्सेदारी है। कंपनी का लक्ष्य अपने ब्रॉड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का लाभ उठाना और विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करना है। इसके लिए आवश्यक है कि वो वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स के लिए एसएस रेबार और बी2बी को बढ़ावा देने के लिए रिटेल नेटवर्क का उपयोग करें। कंपनी मौजूदा प्लांट में क्षमता उपयोग बढ़ाएगी। अनुमानित मांग के आधार पर आवश्यकता पड़ने पर न्यूनतम  कैपेक्स कॉस्ट (पूंजीगत व्यय) पर आगे की कपैसिटी एक्सपेंशन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर काफी मज़बूत है।

कंपनी की क्षमता का उपयोग धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। मई 2024 में, राठी ने फ्यूल/स्केल लॉस को कम करने के लिए, सभी प्रमुख इक्विपमेंट में अपनी स्टील कास्टिंग और रोलिंग प्रॉसेस को सिंक्रनाइज़ करने के लिए एक लागत अनुकूलन परियोजना शुरू की। अप्रैल 2024 में, कंपनी ने अपने वायर रॉड मिल का मॉडर्नाइजेशन पूरा किया, और उसी से कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया। इससे उत्पाद की स्वीकार्यता में सुधार हुआ है। अप्रैल 2024 में, राठी ने कर्ज मुक्त होने के बाद, विवेकपूर्ण फाइनेंशियल मैनेजमेंट  पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कोटक महिंद्रा के साथ फंड-जुटाने के माध्यम से बैंकिंग संबंधों को फिर से शुरू किया। 1971 में इनकॉरपोरेटेड, राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड स्टील और स्टील से संबंधित उत्पादों का निर्माण और आपूर्ति करता है। कंपनी वायर रॉड्स, बिलेट्स, फ्लैट्स आदि जैसे स्टेनलेस स्टील उत्पादों में माहिर है, जिनका उपयोग मुख्य रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग और हाउसहोल्ड ऐप्लिकेशन्स में किया जाता है। राठी यूपी के गाजियाबाद में एक प्लांट संचालित करता है, जिसकी स्थापित रोलिंग क्षमता 2,00,000 टन प्रति वर्ष है। कंपनी स्टेनलेस स्टील बिलेट्स के निर्माण के लिए प्रति वर्ष 90,000 टन से अधिक की स्थापित क्षमता वाली स्टील पिघलाने की दुकान भी संचालित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here