Home बिजनेस अमेज़न और शिल्प कथा: भारतीय कला का जश्न मनाने वाली साझेदारी

अमेज़न और शिल्प कथा: भारतीय कला का जश्न मनाने वाली साझेदारी

57 views
0
Google search engine

शिल्प कथा, एक हस्तशिल्प ब्रांड है जो भारत में 20 और 21 जुलाई को  होने वाले अमेज़न प्राइम डे 2024 के दौरान अपनी बिक्री, ब्रांड दृश्यता और ग्राहक संपर्क को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

शिल्प कथा के संस्थापक आकाश मित्तल ने कॉर्पोरेट में 12 साल बिताने के बाद भारत के छोटे शहरों और गांवों में छिपी हस्तशिल्प प्रतिभाओं को सशक्त बनाने के लिए एक साहसिक मिशन की शुरुआत की। इन कारीगरों को पहचान दिलाने के जुनून से प्रेरित होकर उन्होंने शिल्प कथा की स्थापना की। आज, अमेज़न के साथ शिल्प कथा, भारत के अनदेखे हिस्सों मेंव्याप्त भारत के शिल्प की अनूठी विरासत को उजागर करने और इन शानदार खजानों को वैश्विक मंच पर लाने के लिए समर्पित है।

जब आकाश भारत के विभिन्न राज्यों के दूरदराज के इलाकों में यात्रा कर रहे थे, तो उनकी मुलाकात उचित मजदूरी और आमदनी के लिए संघर्ष कर रहे अनगिनत कुशल कारीगरों से हुई। इसने उन्हें उनके लिए कुछ करने की प्रेरणा दी जिससे शिल्प कथा की शुरुआत हुई। आकाश ने इन बेहतरीन शिल्पकारों को अमेज़न के जरिये ग्राहकों के व्यापक वर्ग से जोड़ने, उन्हें सशक्त बनाने और उनकी कला को सबसे प्रामाणिक रूप में कला प्रेमियों के घरों तक पहुंचाने के लिए एक सेतु की कल्पना की। अमेज़न की व्यापक पहुंच और वास्तविक खरीदारों के प्रति प्रतिबद्धता की शक्ति को पहचानते हुए, आकाश को पता था कि यह शिल्प कथा के लिए एकदम सटीक बाजार है।

अमेज़न ने शिल्प कथा के परिचालन को सुव्यवस्थित करने, इन्वेंट्री को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और राष्ट्रीय तथा वैश्विक ग्राहकों से जुड़ने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आकाश ने लॉन्च पैड कार्यक्रम में नामांकन लिया, जो होनहार और अनोखे ब्रांडों के लिए एक समर्पित पहल है। इस कार्यक्रम के ज़रिये उन्हें उनके समर्पित अकाउंट मैनेजर से बेहद मदद मिली, जो उनके विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं। फुलफिल्मेंट बाय अमेज़न (एफबीए) का लाभ उठने से उनका लॉजिस्टिक्स और इन्वेंट्री प्रबंधन सुव्यवस्थित हो गया, जिससे तेज डिलीवरी और सहज ग्राहक अनुभव सुनिश्चित हुआ। इसके अतिरिक्त, रिस्टॉक प्लस जैसे कार्यक्रमों ने उन्हें इन्वेंट्री के स्तर को अनुकूलित करने और स्टॉक आउट को रोकने में मदद की।

अमेज़न की व्यापक पहुंच, शिल्प कथा के लिए इन अनोखे और बेशकीमती हस्तशिल्पों को वैश्विक दर्शकों से जोड़ने के लिए जरूरी पुल बन गई। अमेज़न पर आप शिल्प कथा के पास उपलब्ध 20 अलग-अलग शिल्प कलाओं में 150 से अधिक अनूठे उत्पादों के साथ, आप भारत की आत्मा का जश्न मनाने वाली एक जीवंत विरासत की तलाश कर सकते हैं। आंध्र प्रदेश के बारीक लेदर आर्ट से लेकर छत्तीसगढ़ के टिकाऊ बस्तर मेटल वर्क तक, हर कृति क्षेत्र विशेष और परंपरा के सार को दर्शाती है। शिल्प कथा, अमेज़न को न केवल एक बाज़ार के रूप में, बल्कि एक सहयोगी भागीदार के रूप में देखता है जो उसके सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अमेज़न प्राइम डे 2024 के दौरान, इसके उत्पाद देश भर के अमेज़न.इन पर ग्राहकों के लिए सेवा योग्य हर पिन कोड पर उपलब्ध होंगे।

अमेज़न उन खरीदारों को साथ लाता है, जो वाक़ई खरीदना चाहते हैं जिससे रिटर्न तथा परिचालन संबंधी चुनौतियां कम होती हैं। अमेज़न का गुणवत्ता पर इस तरह ध्यान देना, शिल्प कथा की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। शिल्प कथा ने अपनी घरेलू सफलता से उत्साहित और अमेज़न की वैश्विक पहुंच की मदद से अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में कदम रखकर एक और छलांग लगाई है। ब्रांड की बेहतरीन हस्तनिर्मित कृतियां अब अमेज़न के अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती हैं और इस तरह उन्हें भारतीय शिल्प की भव्यता और कलात्मकता को वैश्विक ग्राहकों के साथ साझा करने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं, शिल्प कथा अपने इंस्टाग्राम कंटेंट में कारीगरों को प्रदर्शित करती है: कारीगरों के लिए यह गर्व की बात है और शिल्प कथा के लिए यह संतुष्टि की भावना है।

भविष्य के लिए विजन

शिल्प कथा नेसाल-दर-साल आधार पर लगातार 50% से अधिक की वृद्धि के साथ, अमेज़न पर होम डेकोर श्रेणी में अनोखे हस्तनिर्मित शिल्प की पेशकश के साथ प्रमुख ब्रांड के रूप में खुद को मजबूती से स्थापित किया है। 2024 के लिए उनका महत्वाकांक्षी लक्ष्य ‘हस्तनिर्मित शिल्प’ का पर्याय बनना और अमेज़न पर होम डेकोर श्रेणी में शीर्ष 3 स्थान हासिल करना है। यह यात्रा केवल व्यवसाय विकास से नहीं, बल्कि कारीगरों को सशक्त बनाने और यह सुनिश्चित करने से जुड़ी है कि भारतीय हस्तशिल्प को वह पहचान मिले जिसका वह हकदार हैं। आकाश, शिल्प कथा को एक ऐसे मंच के रूप में देखते हैं जो संस्कृति को बढ़ावा देता है, भारतीय शिल्प की कलात्मकता का जश्न मनाता है और देश भर में अनगिनत कारीगरों को सशक्त बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here