Home Travel राजस्थान की डिप्टी सीएम ने किया चौथे आरडीटीएम का उद्घाटन

राजस्थान की डिप्टी सीएम ने किया चौथे आरडीटीएम का उद्घाटन

107 views
0
Google search engine

– वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट थीम पर आरडीटीएम की शुरुआत

– 14 से 15 सितंबर तक बिड़ला ऑडिटोरियम में प्रदर्शित होंगे 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा होटल्स

जयपुर,, दिव्यराष्ट्र/: घरेलू और ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने, नए होटल व डेस्टिनेशन को प्रमोट करने के उद्देश्य से आयोजित चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट की राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में (आरआईसी) शुक्रवार को शुरुआत हुई। यह आयोजन फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें केंद्रीय पर्यटन विभाग भी सक्रिय भागीदारी निभा रहा है। राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने मार्ट का विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान शासन सचिव पर्यटन, कला, साहित्य, संस्कृति और पुरातत्व विभाग रवि जैन, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा, आरटीडीसी एमडी श्रीमती सुषमा अरोड़ा, एफएचटीआर के प्रेसिडेंट ऑनर श्री भीम सिंह, एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, जनरल सेक्रेटरी सीए वीरेन्द्र सिंह शेखावत समेत टूरिज्म सेक्टर के विभिन्न स्टेक होल्डर्स मौजूद रहे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ठा. रणधीर विक्रम सिंह मंडावा की स्मृति में नियती कुमारी मंडावा, रोहिणी कुमारी मंडावा को पुरस्कृत किया गया। इसी के साथ सुधीर पाटिल, डॉ. ललित के. पवार व एफएचटीआर के प्रेसिडेंट ऑनर श्री भीम सिंह को भी सम्मानित किया गया।

उद्घाटन के साथ ही वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट थीम पर आयोजित तीन दिवसीय आरडीटीएम का भव्य शुभारंभ हुआ। आगामी दो दिनों शनिवार और रविवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा होटल्स का प्रदर्शन होगा। इस मार्ट में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) के साथ-साथ शाम 5 बजे से बिजनेस-टू-कस्टमर (बी2सी) बैठकें भी आयोजित की जाएगी, जिसमें आम जनता भी भाग लेकर अपने इवेंट के लिए होटल्स और सुविधाओं की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस आयोजन में देशभर से 1,300 खरीदारों और 7,000 से अधिक आगंतुकों की उपस्थिति की संभावना है। विभिन्न ट्रैवल प्लानर, टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट्स, होटलियर्स, इवेंट प्लानर, वेडिंग प्लानर, मीटिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और एग्जीबिशन (माइस) आर्गेनाइजर और पर्यटन हितधारक इस मार्ट में शामिल होंगे, जो दर्शकों को राजस्थान के विभिन्न आकर्षणों और सुविधाओं से परिचित कराएंगे। मार्ट में शामिल होने वाले प्रतिनिधि 16 सितंबर को राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के सहयोग से राजस्थान फेम टूर के लिए रवाना होंगे। आरडीटीएम का उद्देश्य राज्य के भीतर और बाहर से अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना और राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना है। यह मार्ट पर्यटन हितधारकों को विरासत, रोमांच, वन्यजीव, तीर्थयात्रा, शादी, ईको टूरिज्म और विलेज टूरिज्म जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा।

उद्घाटन समारोह में डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्ट्रांग विजन के साथ प्रदेश में टुरिज्म को प्रमोट किया जाएगा, डबल इंजन की सरकार में राजस्थान विश्व पटल पर कीर्तिमान स्थापित करेगा। प्रधानमंत्री के विजन के कारण ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जयपुर आए, पीएम मन की बात व अन्य कार्यक्रमों में राजस्थान को प्रमोट करते ही, उनकी बात पूरी दुनिया सुनती है। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही प्रदेश की नयी टुरिज्म पॉलिसी लायी जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग व एफएचटीआर समेत टुरिज्म सेक्टर के स्टेक होल्डर्स को मिलकर साथ काम करना होगा तभी हम सफल हो पाएंगे। उन्होंने सभी से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुझाव भी मांगे। श्री रवि जैन ने कहा कि राजस्थान की अनगिनत खूबियां है जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। पर्यटक जब दुनियाभर से यहां आएंगे तो उन्हें सुविधा और सुरक्षा दोनों की जरूरत होगी। रवि जैन ने कहा कि इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। डिप्टी सीएम ने 9 से 11 दिसंबर तक होने वाले राइजिंग राजस्थान के तहत होने वाले इंवेस्टमेंट समिट में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने को प्रोत्साहित किया।

एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि प्रदेश का पर्यटन ऊंचाई तक पहुंचे इसके लिए एफएचटीआर टुरिज्म डिपार्टमेंट के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहा है। आईएफटीएम टॉप रेसा पेरिस में एफएचटीआर के प्रतिनिधि जाएंगे और राजस्थान को प्रमोट करेंगे इसी के साथ विभिन्न देशों में रोड शो आयोजित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि आरडीटीएम 2024 के आयोजन में होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। गोल्ड पार्टनर्स में ट्रूली इंडिया होटल्स एंड रिज़ॉर्ट्स, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल), जोधाना हेरिटेज रिसॉर्ट्स और एचआरएच ग्रुप ऑफ होटल्स शामिल हैं, जबकि सिल्वर पार्टनर में अनांता होटल्स एंड रिज़ॉर्ट और फेयरमोंट जयपुर शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here