Home बिजनेस सेबी अध्यक्ष ने निवेशकों के लिए कारोबार में आसानी के लिए लॉन्च...

सेबी अध्यक्ष ने निवेशकों के लिए कारोबार में आसानी के लिए लॉन्च कीं सीडीएसएल की बहुभाषी पहलें

53
0
Google search engine

मुंबई, 23 जनवरी, 2024: एशिया की पहली सूचीबद्ध डिपॉजिटरी, सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (सीडीएसएल) ने अपने रजत जयंती वर्ष के मौके पर पूंजी बाज़ार में समावेश और पहुंच बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के मद्देनज़र दो अनोखी बहुभाषी पहल शुरू करने की घोषणा की।

इन पहलों को सेबी की अध्यक्ष, श्रीमती माधबी पुरी बुच ने 17 जनवरी 2024 को आयोजित रजत जयंती समारोह में लॉन्च किया।

1. बहुभाषी कैस के साथ समावेश को सशक्त बनाना: सीडीएसएल ने निवेशक कैस से जुड़ी एक नई क्रांतिकारी पहल की शुरुआत की है, जिससे निवेशकों को 23 विविध भारतीय भाषाओं में से अपनी पसंदीदा भाषा में अपने जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह ‘आपका कैस – आपकी ज़ुबानी’ पहल, आसान पहुंच का प्रमाण है, जो निवेशकों को उनकी पसंदीदा की भाषा में डीमैट खाते में रखी गई प्रतिभूतियों की समेकित जानकारी प्रदान करती है।

2. ‘सीडीएसएल बडी सहायता 24*7’ चैटबॉट के साथ संचार की बाधाओं को दूर करना: सीडीएसएल की वेबसाइट पर एक अनोखा बहुभाषी चैटबॉट; ‘सीडीएसएल बडी सहायता 24*7’ है, जिसका उद्देश्य है, निवेशकों की ‘आत्मनिर्भरता’ की यात्रा को सरल बनाना। फिलहाल, शुरुआत में चार भाषाओं में सहायता प्रदान कर यह चैटबॉट एक निरंतर साथी बन जाता है, जो हमारे प्रतिभूति बाज़ारों की बारीकियों के ज़रिये निवेशकों को चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करता है।

साइबर सुरक्षा और वित्तीय साक्षरता के क्षेत्रों से जुड़ी बाज़ार जागरूकता बढ़ाने के लिए सीडीएसएल के मौजूदा प्रयासों को भी निम्न के साथ प्रदर्शित किया गया –

3. ‘पूंजी बाज़ारों में डिजिटल ट्रस्ट की पुनर्कल्पना’ पर थॉट लीडरशिप रिपोर्ट का अनावरण: नॉलेज पार्टनर, केपीएमजी के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट, हाल ही में आयोजित सीडीएसएल के साइबर सुरक्षा संगोष्ठी के प्रमुख निष्कर्षों का समग्र रूप है और यह डिजिटल विश्वास, वैश्विक वित्तीय अंतर्संबंध और उभरते साइबर खतरों के खिलाफ दृढ़ता को समझने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति को रेखांकित करती है।

4. 25 शहरों के अखिल भारतीय वित्तीय साक्षरता अभियान ‘नींव’ का सफलतापूर्वक समापन: सीडीएसएल ने अपनी 25वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह के अंग के रूप में, 25 शहरों में वित्तीय साक्षरता का प्रसार करते हुए ‘नींव’ अभियान का सफलतापूर्वक समापन किया। यह पहल सशस्त्र बलों और ग्रामीण क्षेत्रों सहित विविध समुदायों के जीवन से जुड़ते हुए, देश भर में वित्तीय साक्षरता जागरूकता फैलाने के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

सीडीएसएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी, श्री नेहल वोरा ने रजत जयंती कार्यक्रम के मौके पर कहा, “हम अपनी अद्भुत यात्रा के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं और ऐसे में सेबी अध्यक्ष को सीडीएसएल की महत्वपूर्ण पहल का शुभारंभ करते देखना हमारे लिए सम्मान की बात है।

हमारे समावेश संबंधी मूल मूल्य पर आधारित, ये नए लॉन्च हमारे लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि हैं। समावेशी विश्वास वह प्रेरक शक्ति है जिसे हम रजत जयंती से शताब्दी समारोह तक के सफ़र में सीडीएसएल की मूल भावना के रूप में देखते हैं। हमारी आकांक्षा है, समावेशी विश्वास के निर्माण और उत्थान के लिए आवश्यक हर क्षेत्र में प्रवेश करना।

हर निवेशक को समान रूप से सशक्त बनाने के लिए चाहे इसमें प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना, प्लेटफार्मों तक सुरक्षित पहुंच को मजबूत करना, या प्रभावी वित्तीय शिक्षा या फिर भाषा की बाधाओं को पार करने वाले उपकरणों के ज़रिये निवेशकों को आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए सशक्त बनाना हो – हमारी दृष्टि स्पष्ट है। हम एक ही भाषा बोलते हैं और वह है संयुक्त सीडीएसएल की कल्पना करते हुए समावेशी विश्वास की और जहां हमारी मूल भावना एकीकृत विश्वास के साथ प्रतिध्वनित होती हो।”

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here