Home Finance सुकन्या खाते खोलने के लिए विशेष अभियान

सुकन्या खाते खोलने के लिए विशेष अभियान

56
0
Google search engine

खाता धारक घर बैठे भी खुलवा सकेंगे अपनी सुकन्याओं के खाते…….

जयपुर,, दिव्यराष्ट्र/सुकन्या समृद्धि खाता योजना के नौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में भारतीय डाक विभाग जयपुर नगर मण्डल की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 की अवधि को ‘‘सुकन्या समृद्धि महोत्सव वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
जयपुर नगर मण्डल के प्रवर अधीक्षक मोहन सिंह मीणा ने बताया कि बालिकाओं को आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से हमने जयपुर शहर के सभी डाकघरों में सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का विशेष अभियान चला रखा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जयपुर शहर में अब तक 90 हजार से ज्यादा खाते हमने खोले हैं।
उन्होंने बताया कि हमने 10 वर्ष तक की प्रत्येक बालिका का सुकन्या खाता खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें विभागीय कर्मचारियों, पोस्टमैन साथियों द्वारा प्रत्येक घर, विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में संपर्क किया जा रहा है। साथ ही अभिभावकों को इस योजना में खाते खुलवाने हेतु जागरूक किया जा रहा है।
मीणा ने बताया कि इसके लिए विभाग विभिन्न प्रचार माध्यम जैसे पम्प्लेट, ऑडियो/वीडियो क्लिप, सोशल मीडिया, नुक्कड-नाटक, बैनर आदि के माध्यम से आम जन को जागरूक करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, ताकि एक भी कन्या जयपुर में सुकन्या खाता खुलवाने से छूटने भी न पाए। साथ ही उन्होंने बताया कि इसके लिए हम विभिन्न स्थानों पर डाक मेले का भी आयोजन कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहक अपने नजदीकी डाकघर से संपर्क कर भी खाता खुलवा सकते हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here