Home बिजनेस व्यापारियों को वास्तविक समय में साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए कैशफ्री...

व्यापारियों को वास्तविक समय में साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए कैशफ्री पेमेंट्स ने लॉन्च किया ‘रिस्कशील्ड’

72
0
Google search engine

बेंगलूरु, 04 अप्रैल, 2024: भारत की मशहूर पेमेंट व एपीआई बैंकिंग कंपनी कैशफ्री पेमेंट्स ने पेमेंट गेटवे के लिए भारत का पहला रियल टाइम रिस्क मैनेजमेंट समाधान ‘रिस्कशील्ड’ लॉन्च कया है। इसका लक्ष्य धोखाधड़ी गतिविधियों को 40% तक कम करना है। इन-हाउस तैयार यह समाधान भारतीय बिजनेस को चार्जबैक और विवादों को कम करने में भी मदद करेगा, जिससे उन्हें फ्रॉड वाले ट्रांजेक्शन से सटीकता के साथ निपटने और वित्तीय स्थिरता हासिल करने में सशक्त बनाया जा सकेगा।

कैशफ्री पेमेंट्स के सीईओ और कोफाउंडर आकाश सिन्हा ने कहा, ‘सबसे बड़े पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर में से एक के रूप में भारतीय बिजनेस के लिए इकोसिस्टम को अधिक सुरक्षित व सहज बनाना हमारी जिम्मेदारी है। हमने व्यापारियों से धोखाधड़ी वाले लेनदेन के खिलाफ सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ‘रिस्कशील्ड’को तैयार किया है। हमारा मानना है कि रिस्कशील्ड भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के सुरक्षा परिदृश्य को बदल डालेगा और व्यापारियों को सुरक्षा व और मानसिक शांति का अहसास देगा।’

सिन्हा ने कहा कि यह सेवा बिजनेस को साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए जाने जाने वाले स्थानों से होने वाले लेनदेन को रोकने में सक्षम बनाती है। सिन्हा ने कहा, ऐसे व्यवसाय हो सकते हैं जो किसी निश्चित राज्य या निश्चित जिले से भुगतान स्वीकार नहीं करना चाहते होंगे क्योंकि वे जानते हैं कि इन स्थानों पर धोखाधड़ी का जोखिम अधिक है। इस प्रकार का उत्पाद व्यापारियों को उस प्रकार के भुगतान पर अधिक नियंत्रण देता है जिसे वे स्वीकार करना चाहते हैं। यदि वे सहज हैं, तो वे उन भुगतानों को अस्वीकार भी कर सकते हैं जिन्हें स्वीकार करना उन्हें पर्याप्त सुरक्षित नहीं लगता है।’

रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 30,000 करोड़ रुपए के करीब बैंक धोखाधड़ी का दर्ज की है। कैशफ्री पेमेंट्स का ‘रिस्कशील्ड’व्यापारियों को ट्रांजेक्शन फ्रीक्वेंसी और राशि पर कैप लगाने में भी सक्षम बनाता है। इस पेशकश का इंटीग्रेशन बिना किसी विशेष प्रयास के व्यापारी की मौजूदा प्रणाली के साथ निर्बाध रूप से किया जा सकता है। रिस्कशील्ड धोखाधड़ी वाले लेनदेन पैटर्न की पहचान करने और व्यापारियों को भारी संभावित नुकसान और मुकदमेबाजी जोखिमों से बचाने के लिए अपने बिजनेस नेटवर्क में उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

वर्तमान में, कंपनी पर 6,00,000 बिजनेस भरोसा करते हैं और कंपनी के जरिए सालाना 80 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक की प्रोसेस होती हैं। इसके अलावा, कैशफ्री पेमेंट्स विभिन्न भुगतान आवश्यकताओं के लिए कई उत्पाद लॉन्च कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में फ्लोवाइज लॉन्च किया है, जो एंड-टू-एंड पेमेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। बिजनेस अपने प्लेटफॉर्म पर सभी पेमेंट तरीकों को जोड़ सकते हैं, जिसमें सुलह, जोखिम प्रबंधन, विवाद प्रबंधन, चार्जबैक और कस्टमर पूछताछ शामिल हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here