Home बिजनेस वोडाफोन आइडिया ने तीन ग्लोबल नेटवर्क भागीदारों के साथ 3.6 बिलियन...

वोडाफोन आइडिया ने तीन ग्लोबल नेटवर्क भागीदारों के साथ 3.6 बिलियन डॉलर का मेगा सौदा पूरा किया

49 views
0
Google search engine

वोडाफोन आइडिया (वीआईएल या कंपनी) ने तीन वर्षों की अवधि में नेटवर्क उपकरणों की आपूर्ति के लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 3.6 बिलियन अमरीकी डॉलर (्300 बिलियन रुपये) का मेगा सौदा पूरा किया है। यह सौदा कंपनी की 6.6 बिलियन डॉलर (550 बिलियन रुपये) की तीन साल की पूंजीगत व्यय योजना के क्रियान्वयन की दिशा में पहला कदम है। पूंजीगत व्यय कार्यक्रम का उद्देश्य 4जी जनसंख्या कवरेज को 1.03 बिलियन से बढ़ाकर 1.2 बिलियन करना, प्रमुख बाजारों में 5जी सेवाएं लॉन्च करना और डेटा वृद्धि के अनुरूप क्षमता विस्तार करना है। कंपनी ने अपने मौजूदा दीर्घकालिक भागीदारों नोकिया और एरिक्सन के साथ साझेदारी को कायम रखा है और अब सैमसंग को भी एक नए भागीदार के रूप में शामिल कर लिया है।

इन अनुबंधों के जरिये कंपनी नवीनतम अत्याधुनिक उपकरणों का तुरंत लाभ उठा सकेगी और इस तरह ग्राहकों को पहले से बेहतर अनुभव प्रदान कर सकेगी। इसके अलावा, पिछले दो वर्षों में भारतीय बाजार में विक्रेताओं द्वारा हासिल लर्निंग और इनसाइट के माध्यम से मिले इनपुट्स के आधार पर कंपनी अपनी सेवाओं को अनुकूलित कर सकेगी। इस दौरान कंपनी खास तौर पर 4 जी और 5 जी से संबंधित समस्त एडवांस्ड टैक्नोलॉजीज के लिए मॉड्यूलर रोलआउट योजना शुरू करने में सक्षम हो सकेगी।  इसके अलावा, नए उपकरण ऊर्जा में दक्षता लाभ भी लाएंगे और इस प्रकार परिचालन संबंधी लागत कम होगी। इन नए दीर्घकालिक सौदों के लिए आपूर्ति आने वाली तिमाही में शुरू होगी। कंपनी की सर्वाेच्च प्राथमिकता 1.2 बिलियन भारतीयों तक 4 जी कवरेज का विस्तार करना है।

हाल ही में 240 बिलियन रुपये की इक्विटी जुटाने और जून 2024 की नीलामी में 35 बिलियन रुपये के अतिरिक्त स्पेक्ट्रम अधिग्रहण के बाद, कंपनी ने कुछ क्विक विन कैपेक्स को भी अंजाम दिया है, जबकि साथ ही साथ कंपनी इन दीर्घकालिक अनुबंधों को पूरा करने पर भी काम कर रही है। इसके परिणामस्वरूप सितंबर, 2024 के अंत तक क्षमता में 15 प्रतिशत की वृद्धि और जनसंख्या कवरेज में 16 मिलियन की वृद्धि होगी। कंपनी का कहना है कि हम पहले से ही ऐसे चुनिंदा भौगोलिक क्षेत्रों में ग्राहक अनुभवों में सुधार देख रहे हैं, जहां ये रोलआउट पूरे हो चुके हैं।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने कहा, ‘‘हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए उभरती नेटवर्क टैक्नोलॉजी में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने निवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हम वीआईएल 2.0 की अपनी यात्रा पर हैं और यहां से वीआईएल उद्योग के विकास के अवसरों में प्रभावी रूप से भाग लेने के लिए एक स्मार्ट बदलाव करेगा। नोकिया और एरिक्सन हमारी स्थापना के समय से ही हमारे भागीदार रहे हैं और यह इस निरंतर साझेदारी में सैमसंग का जुड़ना एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हमें सैमसंग के साथ अपनी नई साझेदारी शुरू करने की खुशी है। हम 5जी युग में आगे बढ़ने के साथ अपने सभी भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।’’

पूंजीगत व्यय को वर्तमान में इक्विटी जुटाने जैसे कदमों से पूरा किया जा रहा है। दीर्घावधि पूंजीगत व्यय के लिए, कंपनी अपने मौजूदा और नए ऋणदाताओं के साथ 250 बिलियन रुपये के वित्तपोषित और 100 बिलियन रुपये के गैर-निधि आधारित सुविधाओं को जोड़ने के लिए बातचीत के अगले चरण में है। इस प्रक्रिया में एक प्रमुख कदम स्वतंत्र तृतीय पक्ष द्वारा कंपनी के दीर्घावधि अनुमानों का तकनीकी आर्थिक मूल्यांकन पूरा करना था, जो हाल ही में पूरा हुआ। रिपोर्ट सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों को सौंप दी गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर बैंक अब अपने आंतरिक मूल्यांकन और अनुमोदन प्रक्रियाओं के साथ आगे बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here