Home बिजनेस विनफास्ट ने भारत में रखा कदम: भूमिपूजन समारोह, कंपनी के वैश्विक विस्तार...

विनफास्ट ने भारत में रखा कदम: भूमिपूजन समारोह, कंपनी के वैश्विक विस्तार की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि

48
0
Google search engine

तूतुकुड़ी, तमिलनाडु, 27 फरवरी 2024: वियतनाम की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता विनफास्ट ऑटो ने आज भारत में अपने पहले विनिर्माण संयंत्र के लिए भूमि पूजन समारोह के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का जश्न मनाया। यह समारोह, न केवल विनफास्ट के वैश्विक विस्तार की दिशा में एक बड़ी छलांग का प्रतीक है, बल्कि यह स्थानीय और दुनिया भर में ग्रीन मोबिलिटी (हरित परिवहन) को अपनाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान करने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है।

भूमिपूजन समारोह में तमिलनाडु के माननीय मुख्यमंत्री, श्री एम.के. स्टालिन उपस्थित रहे और साथ ही इस मौके पर राज्य के माननीय उद्योग मंत्री, श्री डॉ. टीआरबी राजा,  राज्य के उद्योग सचिव, श्री वी. अरुण रॉय आईएएस, तूतुकुड़ी की सांसद, विभिन्न विभागों के  राज्य मंत्री, कई विधायक (तमिलनाडु विधान सभा के सदस्य), राज्य सरकार के वरिष्ठ प्रतिनिधि और विनफास्ट इंडिया की नेतृत्व टीम मौजूद रही।

तमिलनाडु के तूतुकुड़ी में 400 एकड़ के दायरे में इस एकीकृत ईवी संयंत्र का निर्माण, स्टेट इंडस्ट्रीज़ प्रमोशन कॉर्पोरेशन ऑफ तमिलनाडु (एसआईपीसीओटी) औद्योगिक एस्टेट में किया जाएगा। यह विनिर्माण संयंत्र पूरी परियोजना में शुरुआती 500 मिलियन डॉलर (4,000 करोड़ रुपये) के निवेश का अंग है, जिसे अगले पांच साल में लागू किया जाएगा।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि में अपनी टिप्पणी में, विनफास्ट इंडिया के मुख्य कार्यकारी, श्री फाम सान्ह चाऊ ने कहा: “तमिलनाडु के तूतुकुड़ी में विनफास्ट का अपने संयंत्र के लिए भूमिपूजन करना, भारत में वहनीय और ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन संयंत्र स्थापित कर कंपनी की रोज़गार सृजन, ग्रीन मोबिलिटी और रणनीतिक साझेदारी के प्रति विनिफास्ट की प्रतिबद्धता, इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में कंपनी की स्थिति को मज़बूत करती है। यह उपलब्धि  वियतनाम और भारत की मज़बूत अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंधों को मजबूत करती है, और शून्य-उत्सर्जन वाले परिवहन भविष्य के लिए विनफास्ट के समर्पण को रेखांकित करता है, जिससे इस क्षेत्र में आर्थिक विकास, नवोन्मेष और पर्यावरण संबंधी वहनीयता के लिए मंच तैयार होगा।

तमिलनाडु के माननीय उद्योग, निवेश संवर्धन और वाणिज्य मंत्री, डॉ. टी.आर.बी. राजा ने कहा: “विनफास्ट का भारत में प्रवेश, तमिलनाडु की प्रगतिशील औद्योगिक नीतियों और वैश्विक ऑटोमोटिव नवोन्मेष और विनिर्माण केंद्र के रूप में इसकी भूमिका की पुष्टि करता है। तमिलनाडु, देश में विनफास्ट की महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं की बराबरी करेगा और राज्य शून्य-उत्सर्जन वाली मोबिलिटी को व्यापक रूप से सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मानना है कि यह परियोजना तमिलनाडु के लोगों के लिए स्थानीय स्तर पर आर्थिक उन्नति, रोज़गार सृजन और तकनीकी कौशल विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

भारत में विनफास्ट का उद्यम उसकी रणनीतिक वैश्विक विस्तार योजना का अंग है, जिसका लक्ष्य है, भारत में तेज़ी से बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन खंड में प्रवेश करना जो मात्रा के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा वाहन बाज़ार है। तूतुकुड़ी के इस एकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन संयंत्र से सालाना लगभग 150,000 कारों का उत्पादन होने का अनुमान है और यह इस क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि में योगदान देगा, जिससे 3,000 से 3,500 कार्यबल के लिए रोज़गार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, कंपनी का लक्ष्य है, शुरू से ही स्थानीयकरण को महत्त्व देना और वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ आपूर्तिकर्ता आधार के साथ गठजोड़ करना।

तमिलनाडु में विनफास्ट का निवेश न केवल वियतनाम और भारत के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करता है, बल्कि कंपनी की वैश्विक आकांक्षाओं को भी दर्शाता है, जो भारत को अपने अंतरराष्ट्रीय बाज़ार विस्तार के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में उपयोग कर रही है। यह समारोह कंपनी की स्थानीय और वैश्विक स्तर पर त्वरित गति से ग्रीन मोबिलिटी को अपनाने में मदद करने के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

विनफास्ट ने विनिर्माण सुविधाओं के अलावा, अपनी मज़बूत ब्रांड उपस्थिति बनाने और देश भर में ग्राहकों के साथ तेज़ी से जुड़ने के लिए एक देशव्यापी डीलरशिप नेटवर्क स्थापित करने की योजना बनाई है। विनफास्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को व्यापक रूप से सुलभ बनाने और देश में पसंदीदा ईवी ब्रांड बनने के लिए भारतीय बाज़ार को प्रीमियम गुणवत्ता वाले उत्पाद, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और उत्कृष्ट बिक्री के बाद की सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here